जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : वैसे तो बिष्टुपुर स्थित सेंटर फॉर एक्सीलेंस में जमशेदपुर एफसी के नए खिलाड़ियों का यह परिचय सत्र था, लेकिन स्पेनिश खिलाड़ियों का जोश देख ऐसा लग रहा था, जैसे लौहनगरी ही उनका घर हो। इस दौरान खिलाड़ी एक-दूसरे का हौसला भी बढ़ा रहे थे। टीम के सबसे महंगे खिलाड़ी टिम काहिल भी एक कोने में साथी खिलाड़ियों के साथ बैठे थे। उन्हें देखकर ऐसा लग ही नहीं रहा था कि

----------------

मीडिया सत्र में जमशेदपुर एफसी के चेयरमैन सुनील भास्करन, मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मुकुल विनायक चौधरी, हेड कोच सीजर फेरांडो, रवि राधाकृष्णन (चीफ, स्पो‌र्ट्स, टाटा स्टील) व रितु राज मौजूद थे। सुनील भास्करन ने कहा कि इस सीजन में जमशेदपुर एफसी के सभी मैच जेआरडी टाटा स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स में ही खेले जाएंगे। गौरतलब है कि गत सीजन में जमशेदपुर एफसी ने भुवनेश्वर में दो मैच खेले थे।

उन्होंने कहा कि जमशेदपुर फुटबॉल क्लब को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ क्लब बनाना ही लक्ष्य है। उन्होंने नई टीम का स्वागत करते हुए कहा कि क्लब में स्पेन, ब्राजील के अलावा स्थानीय खिलाड़ी भी हैं। मुकुल विनायक चौधरी ने कहा कि नए सीजन की तुलना में एक कदम बेहतर होने की उम्मीद करते हैं। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि टिम काहिल के साथ मिलकर पूरी टीम जमशेदपुर एफसी के प्रशंसकों को और अधिक रोमांचित करने में सफल होगी।

-----------------------

जमशेदपुर एफसी के हेड कोच सीजर फेरांडो ने नए सीजन में क्लब का लक्ष्य व रणनीति के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि हमारा पहला सत्र प्री सीजन था, जो कि उम्मीद के अनुसार रहा। हमने स्पेन में कुछ अच्छी टीमों के साथ खेला और अब नए सीजन में मैचों का इंतजार है। टीम के अंदर अच्छा तालमेल है और हम उम्मीद करते हैं कि इस बार प्रशंसकों को बहुत ज्यादा खुशी मिलेगी। उन्होंने कहा कि स्पेन में हमें कुछ अच्छी टीमों के साथ खेलने का मौका मिला। इससे अपनी खामियों के बारे में भी पता चला। उन्होंने बताया कि टीम के बीच काफी अच्छा तालमेल है।

--------------------

जेएफसी की ओर से खेलने को लेकर रोमांचित हैं काहिल

खिलाड़ियों का स्वागत देखकर टिम काहिल ने कहा कि जमशेदपुर में खेलने के लिए रोमांचित हूं । टाटा के विमान से वायु मार्ग से जमशेदपुर पहुंचे ऑस्ट्रेलियाई लीजेंड और चार विश्वकप खेल चुके टिम काहिल प्रशसकों को देख कर गदगद हुए । उन्होंने कहा, जमशेदपुर में होने वाले मैच में खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार हूं। मैच में उतरकर लोगों का दिल जीतना चाहता हूं। यहा के लोग फुटबॉल के जबरदस्त फैन हैं।

---------------------

आठ अक्टूबर से जेआरडी में मिलेगा टिकट

जमशेदपुर के मैचों की टिकट पेटीएम और इनसाइडर.इन पर उपलब्ध है. वनटाइम कम्यूनिकेशन लिमिटेड यानी पे-टीएम ने जेएफसी के ऑनलाइन टिकटों की बिक्री का साझेदार है। वहीं जमशेदपुर में आठ अक्टूबर से जेआरडी टाटा स्पो‌र्ट्स काम्प्लेक्स स्थित टिकट खिड़कीसे भी टिकट खरीद सकते हैं।

-----------------------

काहिल को मिली 17 नंबर की जर्सी

जमशेदपुर एफसी के सबसे महंगे खिलाड़ी टिम काहिल को सुनील भास्करन ने 17 नंबर की जर्सी सौंपी। ऑस्ट्रेलिया के लिए 100 अधिक अंतरराष्ट्रय मैच खेलने वाले काहिल जेएफसी के साथ प्री-सीजन के दौरान स्पेन में ही जुड़े थे।

--------------------

जल्द ही फ्लैटलेट में होगा अभ्यास

सुनील भास्करन ने बताया कि जल्द ही कदमा स्थित फ्लैटलेट में टीम अभ्यास शुरू कर देगी। अभ्यास ग्राउंड में सभी काम पूरे कर लिए गए हैं। केवल घास आना बाकी है। यहा पर टीम अक्टूबर से अभ्यास शुरू कर सकती है। पहले चरण जेआरडी टाटा स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स में में जितने भी कवर्ड एरिया (यानी जहा छत है) उस एरिया में बकेट चेयर लगाया जाएगा।

------------------------

स्पेन में ट्रेनिंग लेंगे जूनियर जांबाज

सुनील भास्करन ने बताया कि देश भर से चुने दस नन्हें फुटबॉलरों को टाटा ट्रस्ट की ओर से स्पेन में प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। इसके लिए स्पेन का ऐतिहासिक क्लब एटलेटिको डि मैड्रिड से करार हुआ है। बच्चे वहां पढ़ाई करने के साथ साथ फुटबॉल का प्रशिक्षण भी लेंगे। उन्होंने बताया कि टाटा ट्रस्ट मेघालय व मिजोरम में एक्सीलेंस सेंटर चला रही है।

-------------------

गत सीजन में जेरी व सुब्रतो पॉल ने बनाया कीर्तिमान

इंडियन सुपर लीग में जमशेदपुर एफसी ने पांचवें संस्करण में पदार्पण किया था और पांचवें स्थान पर रही थी। जेएफसी के स्पेनिश कप्तान तिरी टीम के आधारस्तंभ हैं, वहीं पिछले सीजन में गोलकीपर सुब्रतो पॉल ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। उन्होंने गत सीजन में गोल्डल ग्लव्स का सम्मान भी अपने नाम किया। वहीं 'लिटिल ब्वाय' जेरी ने इंडियन सुपर लीग में सर्वाधिक तेज गोल करने का कीर्तिमान अपने नाम किया। गत सीजन में जमशेदपुर एफसी ने जितना मैदान पर दम दिखाया, मैदान के बाहर प्रशंसकों ने भी उतना ही समर्थन दिया। होम ग्राउंड 'फर्नेस' पर औसतन 22, 980 दर्शकों की उपस्थिति रही।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस