Move to Jagran APP

Sports News : जमशेदपुर एफसी के पास समृद्ध फुटबॉल विरासत: कॉयल

Sports News. आयरिश कोच ओवेन कॉयल ने कहा कि जमशेदपुर के पास फुटबॉल की समृद्ध विरासत है। टाटा फुटबॉल अकादमी जैसी विश्व प्रसिद्ध अकादमी है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 09:11 AM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 09:11 AM (IST)
Sports News : जमशेदपुर एफसी के पास समृद्ध फुटबॉल विरासत: कॉयल
Sports News : जमशेदपुर एफसी के पास समृद्ध फुटबॉल विरासत: कॉयल

जमशेदपुर, जासं। इंडियन सुपर लीग (आइएसएल) की मजबूत टीमों में शुमार जमशेदपुर एफसी ने इस बार कोचिंग की कमान आयरिश कोच ओवेन कॉयल को सौंपी है। कॉयल गत सीजन में चेन्नईयन एफसी के साथ थे। सीजन के बीच में जुड़ने के बावजूद इस आयरिश प्रशिक्षक ने टीम को फाइनल तक की राह दिखाई। एटीके के साथ फाइनल खेलने के पूर्व तक टीम 14 मैच में दो ही हारी थी। 

loksabha election banner

मीडिया से ऑनलाइन बात करते हुए 54 वर्षीय कॉयल ने कहा कि जमशेदपुर के पास फुटबॉल की समृद्ध विरासत है। टाटा फुटबॉल अकादमी जैसी विश्व प्रसिद्ध अकादमी है। इस क्लब के पास विजन है। ग्रासरूट लेवल पर क्लब अच्छा काम कर रही है। टाटा फुटबॉल अकादमी के पास अद्भुत संसाधन है, जो यूरोपीय अकादमी के पास होती है। कॉयल ने कहा कि यहां के फैंस शानदार है। जब मैं चैन्नईयन एफसी से जुड़ा था तो हमारा पहला मैच जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स स्टेडियम में ही था। मैं यहां के फैंस का उत्साह देख आश्चर्यचकित था। यह क्लब आइएसएल के प्ले ऑफ में जाने का माद्दा रखता है। मैं इस चुनौती को स्वीकार करता हूं।

इरियांडो की ली है जगह

गौरतलब है कि स्पेनिश कोच एंटोनियो इरियांडो की जगह आयरिश कोच ओवेन कॉयल को लाया गया है। गत सीजन में टीम 18 अंक के साथ आठवें स्थान पर थी। अहम मौकों पर मुख्य खिलाड़ी का चोटिल होना टीम के खराब प्रदर्शन का सबसे बड़ा कारक था। उन्होंने कहा कि टीम के पास नरेंद्र व अमरजीत जैसे युवा खिलाड़ी है तो मॉनरॉय व ग्रांडे जैसे बेहतरीन स्पेनिश खिलाड़ी है। अभी और नए खिलाड़ी जुड़ेंगे।

इंग्लिश फुटबॉल का लंबा अनुभव

कॉयल के पास इंग्लिश फुटबॉल का लंबा अनुभव है। वह इंग्लिश प्रीमियर लीग में बोल्टन वांडरर्स व बर्नले जैसी प्रतिष्ठित क्लब के कोच रह चुके हैं। ओवन बर्नले को एफए कप के सेमीफाइनल में पहुंचा चुके हैं। उन्हें तीन बार प्रीमियर लीग कोच ऑफ द मंथ से सम्मानित किया जा चुका है। बाद में वह इंग्लिश चैंपयनशिप के विगन एथलेटिक में चले गए। इसके बाद यूएसए मेजर लीग सॉकर में ह्यूस्टन डायनेमोज के साथ यूरोप के बाहर अपना पहला कार्यकाल पूरा किया। ब्लैकबर्न रोवर्स के साथ जुड़ने के साथ 2016 में एक बार फिर इंग्लिश चैंपियनशिप में वापसी की। 2019 में भारत आने के पहले तक वह स्कॉटलैंड के रॉस काउंटी के कोच थे। 

साबित की है अपनी काबिलियत

जमशेदपुर एफसी के चेयरमैन चाणक्य चौधरी ने कहा कि भारतीय फुटबॉल में ओवेन ने अपनी काबिलियत साबित की है। हमारी टीम में अनुभवी के साथ-साथ युवा खिलाडि़यों का संयोजन होगा। ओवेन कॉयल बोल्टन वांडरर्स क्लब में फॉरवर्ड के रूप में लंबा योगदान दे चुके है। अपने पेशेवर कॅरियर में ओवेन 300 से अधिक गोल कर चुके हैं और अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में आयरलैंड का प्रतिनिधित्व भी कर चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.