आदित्यपुर, जासं। एनआइटी के द्वारा अनुकंपा पर नौकरी के लिए विज्ञापन निकाला गया। इसके तहत नौकरी के आवेदन करने वाले को 27 जून को संस्थान के बेवसाइट पर अपलोड किया गया। वहीं आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 22 जुलाई को रखा गया है। इसको लेकर संस्थान के स्थापना शाखा से भी अनुकंपा आश्रित के द्वारा आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हे। इसके साथ ही यदि आवेदक को किसी तरह की समस्या होने पर 11 से 13 जुलाई को एनआइटी में संपर्क करके अपनी समस्या का निदान कर सकते है।

अंतिम बार 2001 में हुई थी बहाली

बताया जाता है कि इससे पूर्व वर्ष 2001 में बहाली किया गया था। लेकिन उसके बाद अबतक बहाली नहीं किया गया था। अबतक करीब 60 लोग ऐसे अनुकंपा आश्रित है जो कि लंबे समय से इस समय का इंतजार कर रहे थे। बताया जाता है कि अनुकंपा आश्रितों को नियोजन करने को लेकर कई बार विभिन्न संगठनों के द्वारा आंदोलन किया गया था। कई बार विभाग का घेराव, धरना प्रर्दशन के साथ ही कई आंदोलन हुआ था।

अनुकंपा आश्रित संघर्ष समिति का आंदोलन रंग लाया

अनुकंपा पर आश्रितों के द्वारा नौकरी का मांग कर रहे थे। जिसको लेकर समिति के द्वारा कई बार धरना प्रर्दशन व भूख हड़ताल किया गया। इसमें पूर्व सांसद से लेकर कई लोग शामिल हुए थे। जिसको लेकर मामला दिल्ली भी कई बार गया था। समिति के अध्यक्ष संतोष मंडल ने कहा कि यह ऐतिहासिक क्षण है। यह पुरी तरह से अनुकंपा आश्रित समिति की जीत है। इसके साथ ही इस नियोजन पर संगठन की पुरी तरह से नजर रहेगा।

लंबे संघर्ष के बाद खत्म होगा इंतजार

गौरतलब है, कि लंबे आंदोलन और लोगों के विरोध के बाद आखिरकार विभाग की ओर से अनुकंपा आश्रित लोगों की बहाली का निर्णय लिया है, जिससे लोग बहुत खुश है, ऐसे में अब देखना होगा कि कितनी जल्दी ये प्रक्रिया पूरी होती है और कब तक लोगों की नियुक्ति होती है।

Edited By: Madhukar Kumar