Move to Jagran APP

Swachh Survekshan 2021 : जमशेदपुर का जुगसलाई नगर परिषद क्षेत्र ओडीएफ प्लस घोषित,अब थ्री स्टार रैंकिंग के लिए कवायद

Swachh Survekshan 2021. स्वच्छ भारत मिशन की टीम ने जुगसलाई के शौचालयों का निरीक्षण करने के बाद जुगसलाई को ओडीएफ प्लस सिटी के रूप में घोषित कर दिया। टीम ने जुगसलाई नगर परिषद् द्वारा बनाए गए मॉड्यूलर टॉयलेट पब्लिक टॉयलेट तथा कम्यूनिटी टॉयलेट की जांच की।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Fri, 19 Mar 2021 12:15 PM (IST)Updated: Fri, 19 Mar 2021 01:30 PM (IST)
Swachh Survekshan 2021 : जमशेदपुर का जुगसलाई नगर परिषद क्षेत्र ओडीएफ प्लस घोषित,अब थ्री स्टार रैंकिंग के लिए कवायद
अब जुगसलाई को थ्री स्टार रैंकिंग के लिए आवेदन किया जाएगा।

जमशेदपुर, जासं। Jamshedpur, Jharkhand News स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के तहत स्वच्छ भारत मिशन की टीम ने जुगसलाई के शौचालयों का निरीक्षण करने के बाद जुगसलाई को ओडीएफ प्लस सिटी के रूप में घोषित कर दिया। जुगसलाई नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी जेपी यादव ने बताया कि जुगसलाई नगर परिषद क्षेत्र का भारत सरकार द्वारा चयनित टीम द्वारा फील्ड सर्वे का कार्य किया गया, जिसमें शौचालयों की साफ -सफाई को मुख्यरूप से देखा गया।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि टीम ने जुगसलाई नगर परिषद् द्वारा बनाए गए मॉड्यूलर टॉयलेट, पब्लिक टॉयलेट तथा कम्यूनिटी टॉयलेट की जांच की। इसके अलावा यह भी देखा कि जुगसलाई में 50 एवं 100 मीटर पर शौचालय उपलब्ध है, इसकी जानकारी पेंटिंग तथा साइनेज के माध्यम से दी गई है। यही नहीं, लोगों ने मोबाइल के उपयोग को देखते हुए जुगसलाई नगर परिषद् क्षेत्र के अंतर्गत जितने भी शौचालय हैं गूगल पर लोकेशन उपलब्ध है। गूगल में टॉयलेट नियर मी टाइप करके सर्च करने पर आसपास के सभी टॉयलेट की सूची उपलब्ध हो जाती है।

ये की गइ अपील

गूगल मैप के जरिए भी ले सकते हैं जुगसलाई में शौचालय की जानकारी।

ओडीएफ प्लस सिटी घोषित होने पर जुगसलाई नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि इसका मुख्य श्रेय जाता है कर्मचारियों के एकजुट प्रयास को। प्रतिदिन शौचालय की साफ-सफाई के लिए अलग से गाड़ी की व्यवस्था है, जिससे नियमित शौचालय की सफाई होती है। इसके अलावा माइकिंग से लोगों को खुले में शौच नहीं करने तथा शौचालय का उपयोग करने के लिए जागरूक करना, खुले के शौच करते हुए पकड़े जाने पर 500 रुपये का जुर्माना निर्धारित है। अब जुगसलाई को थ्री स्टार रैंकिंग के लिए आवेदन किया जाएगा। कार्यपालक पदाधिकारी जेपी यादव ने जुगसलाई को ओडीएफ प्लस होने पर जुगसलाई वासियों को बधाई दी है। उन्होंने अपील की कि वे शौचालय का प्रयोग कर जुगसलाई को स्वच्छ और सुंदर बनाए रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.