जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : लौहनगरी में शुक्रवार से फिल्मों का मेला लगने वाला है, जिसमें देश-विदेश की चुनिंदा फिल्में दिखाई जाएंगी। नौवें 'जागरण फिल्म फेस्टिवल' का आगाज तीन अगस्त को शाम छह बजे आइलेक्स में होगा, जिसमें पहली फिल्म निर्देशक अनुराग कश्यप की 'मुक्काबाज' होगी। इन तीन दिनों में हिंदी, अंग्रेजी के साथ अन्य भाषाओं की फिल्में दिखाई जाएंगी। इसके अलावा हिंदी और अंग्रेजी की बेहतरीन शॉर्ट फिल्में भी दिखाई जाएंगी। अगर आप फिल्मों के शौकीन हैं, तो ये वीकेंड आपके लिए यादगार होने वाला है। तीन से पांच अगस्त तक एनएच-33 स्थित आइलेक्स में रजनीगंधा द्वारा प्रायोजित नौवें जागरण फिल्म फेस्टिवल में फिल्म सितारों से भी रूबरू होने का मौका मिलेगा।

जमशेदपुर में जागरण फिल्म फेस्टिवल का यह नौवां साल है। 2010 में पहली बार लौहनगरी के सेंटर फॉर एक्सीलेंस सभागार में दो दिवसीय जागरण फिल्म फेस्टिवल का आयोजन हुआ था। पहली बार से ही इसे दर्शकों का जो प्यार मिला वो साल दर साल बढ़ता रहा। 2017 से जागरण फिल्म फेस्टिवल को और भव्यता मिली और इसका आयोजन आइलेक्स मल्टीप्लेक्स में किया गया। इसके बाद इस साल भी यह आयोजन आइलेक्स में ही किया जा रहा है।

इस बार दो-दो बांग्ला फिल्मों का प्रदर्शन होगा, जिसमें चार अगस्त को निर्देशक अर्णब मिद्या की 'अंदारकाहिनी' और निर्देशक अतनु घोष की 'मयूराक्षी' शामिल है। वैसे जागरण फिल्म फेस्टिवल की पहली फिल्म निर्देशक अनुराग कश्यप की हिंदी फीचर फिल्म 'मुक्काबाज' से होगी। अनुराग कश्यप की यह हिंदी फिल्म देश-विदेश में काफी सराही जा चुकी है। शाम छह बजे से फिल्म शुरू होगी। फिल्मोत्सव का समापन निर्देशक निशिकांत कामत की फिल्म 'दृश्यम' से होगा, जिसमें शहर की इशिता दत्ता ने मुख्य भूमिका निभाई है।

लघु फिल्मों का उठाएं आनंद
जागरण फिल्म फेस्टिवल के दौरान हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में बनी बेहतरीन शॉर्ट फिल्मों का भी प्रदर्शन किया जाएगा। पहले दिन शुक्रवार को हिंदी शार्ट फिल्म 'साइलेंट स्क्रीम', 'हैंग ऑन', 'मी (अस्मद)', 'हैप्पी बर्थडे जॉय' और 'चाइल्ड' दिखाई जाएगी। शनिवार को दोपहर 11.30 बजे से अंग्रेजी की तीन शॉर्ट फिल्में दिखाई जाएंगी।

यहां मिलेगा पास
जागरण फिल्म फेस्टिवल में प्रवेश पास से ही मिलेगा। एक पास पर दो दर्शकों को इंट्री दी जाएगी। इच्छुक लोग डिमना रोड, मानगो स्थित दैनिक जागरण कार्यालय में सुबह 10 बजे से शाम चार बजे के बीच आकर पास ले सकते हैं। पास के लिए दैनिक जागरण कार्यालय में सुबह 10 से शाम पांच बजे तक संपर्क कर सकते हैं। चाहें तो फोन नंबर 9304816966 पर सुब्रत से संपर्क किया जा सकता है।
नोट : फिल्म फेस्टिवल के लिए दर्शकों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी जरूरी है।

फिल्म फेस्टिवल के आकर्षण
तीन अगस्त, शुक्रवार
शाम 6.00 बजे अनुराग कश्यप निर्देशित हिंदी फिल्म 'मुक्काबाज' की प्रस्तुति।
-रात 8.30 बजे इंडियन शॉ‌र्ट्स : साइलेंट स्क्रीम, हैंग ऑन, मी, हैप्पी बर्थडे जॉय व चाइल्ड
चार अगस्त, शनिवार
- सुबह 10.00 बजे से -इंटरनेशनल शॉ‌र्ट्स 'एबार्शन', 'मच एडो', 'रुफुस किंग पार्क'
- दोपहर 11.30 बजे अर्णब मिद्या की बांग्ला फिल्म 'अंदारकाहिनी'
- 1.30 बजे से निर्देशक अतनु घोष की बांग्ला फिल्म 'मयूराक्षी'
- 3.30 बजे से निर्देशक राखी शांडिल्य की 'रिबन'
- 5.45 बजे से निर्देशक ओनिर की हिंदी फिल्म 'कुछ भीगे अल्फाज'
- रात 7.40 बजे से निर्देशक ओनिर से संवाद - रात 8.45 बजे से निर्देशक राजकुमार गुप्ता की 'रेड'
पांच अगस्त, रविवार
- सुबह 10.30 बजे से निर्देशक गैरी जे हेविट की अंग्रेजी फिल्म 'क्लीक'
- दोपहर 12.30 बजे से निर्देशक जकारिया की मलयालम फिल्म 'सुडानी'
- दोपहर 2.45 बजे से निर्देशक प्रेम प्रकाश मोदी की 'पंचलैट'
- शाम 5.00 बजे से निर्देशक गुलजार की फिल्म 'माचिस'
- रात 8.00 बजे से निर्देशक निशिकांत कामत की हिंदी फिल्म 'दृश्यम'।