Move to Jagran APP

बिना प्रधान आयुक्त के चलेगा कोल्हान का आयकर कार्यालय

पूरे कोल्हान के लिए जमशेदपुर में वर्ष 1950 से चलोपूरे कोल्हान के लिए जमशेदपुर में वर्ष 1950 से चल रहे आयकर कार्यालय का स्वरूप बदल गया है। अब यहां प्रधान आयकर आयुक्त की पदस्थापना नहीं होगी क्योंकि इस पद का अस्तित्व ही समाप्त कर दिया गया है। रहे आयकर काय

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Oct 2020 06:56 PM (IST)Updated: Sun, 18 Oct 2020 06:56 PM (IST)
बिना प्रधान आयुक्त के चलेगा कोल्हान का आयकर कार्यालय
बिना प्रधान आयुक्त के चलेगा कोल्हान का आयकर कार्यालय

वीरेंद्र ओझा, जमशेदपुर : पूरे कोल्हान के लिए जमशेदपुर में वर्ष 1950 से चल रहे आयकर कार्यालय का स्वरूप बदल गया है। अब यहां प्रधान आयकर आयुक्त की पदस्थापना नहीं होगी, क्योंकि इस पद का अस्तित्व ही समाप्त कर दिया गया है। जमशेदपुर कार्यालय के तकनीकी कार्यों की निगरानी कोलकाता और प्रशासनिक कार्य रांची के अधिकारी नियंत्रित करेंगे। यही नहीं, अब करदाताओं के ब्योरे की जांच कोडिग के आधार पर होगी। जमशेदपुर के करदाता की जांच देश में कहां हो रही है, पता नहीं चलेगा।

loksabha election banner

यह बदलाव केंद्र सरकार ने 13 अगस्त से देश भर में किया है, जिसके तहत आयकर विभाग के सामान्य कामकाज को चार भाग में बांट दिया गया है। इसमें जमशेदपुर को बिहार-झारखंड का रिव्यू यूनिट बना दिया गया है, जबकि मुजफ्फरपुर को वेरिफिकेशन यूनिट और हजारीबाग, भागलपुर व पटना को एसेसमेंट यूनिट बनाया गया है। इसके साथ ही सर्वे का कार्य भी अन्वेषण विभाग को दे दिया गया है, जो पहले आयुक्त के जिम्मे था। अब किसी भी करदाता को विभाग में आने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि रिटर्न फाइलिग से लेकर एसेसमेंट तक के सभी कार्य ऑनलाइन होंगे। रिव्यू यूनिट होने के बावजूद देश भर के किसी भी शहर के करदाता को यह पता नहीं चलेगा कि उसके रिटर्न की रिव्यू कहां हो रही है। इसके लिए कोडिग की प्रक्रिया चल रही है, जिसमें करदाता को नाम की बजाय कोड से जाना जाएगा। फेसलेस सिस्टम होने से अब कार्यालय में सीए-वकील भी नहीं आएंगे। अधिकारी या कर्मचारी किसी से नहीं मिलेंगे। अब बिहार-झारखंड के सभी पुराने मामलों का आकलन या एसेसमेंट अब रांची व धनबाद से नियंत्रित होगा। अब जमशेदपुर रांची के अधीन होगा, जबकि हजारीबाग यूनिट धनबाद के अधीन होगा।

----------------------------

आमबगान के डाक बंगला में खुला था पहला कार्यालय

कोल्हान का पहला आयकर कार्यालय 1950 में साकची के आमबगान स्थित सरकारी डाक बंगला में खुला था। वहीं सप्ताहांत में एक दिन चाईबासा में कैंप कार्यालय चलता था। शहर के वरिष्ठ सीए पीएस सेन बताते हैं कि 1953 में यह कार्यालय सर्किट हाउस एरिया में चला गया। कार्यालय का भवन टाटा स्टील के अधिकारी सेन बाबू का था, जिसे किराये पर लिया गया। कुछ दिनों बाद इस भवन का अधिग्रहण टाटा स्टील ने कर लिया, जहां आज भी विभाग का मुख्य कार्यालय चल रहा है।

--------------------------

पहले आयकर आयुक्त थे सुबोध कुमार सिन्हा

जमशेदपुर में पहली बार 2001 में आयकर आयुक्त का पद सृजित हुआ, जिसमें सुबोध कुमार सिन्हा पदस्थापित हुए थे। इससे पहले यहां अपर आयकर आयुक्त होते थे। इसके बाद 2015 में प्रधान आयकर आयुक्त का पद सृजित हुआ। अविनाश किशोर सहाय इस पद से जुलाई में सेवानिवृत्त हो गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.