Move to Jagran APP

राष्‍ट्रीय एकता दिवस : शहर के कॉलेजों में याद किए गए लौहपुरुष Jamshedpur News

शहर के कॉलेजों में लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144वीं जयंती गुरुवार को मनाई गई। इस दौरान कई कार्यक्रम आयोजित हुए।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Thu, 31 Oct 2019 07:17 PM (IST)Updated: Thu, 31 Oct 2019 07:17 PM (IST)
राष्‍ट्रीय एकता दिवस : शहर के कॉलेजों में याद किए गए लौहपुरुष Jamshedpur News
राष्‍ट्रीय एकता दिवस : शहर के कॉलेजों में याद किए गए लौहपुरुष Jamshedpur News

जमशेदपुर (जासं)। शहर के कॉलेजों में लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144वीं जयंती गुरुवार को मनाई गई। इस दौरान कई कार्यक्रम आयोजित हुए। लाल बहुदार शास्‍त्री मेमोरियल कॉलेज में एनसीसी एवं एनएसएस द्वारा  संयुक्त रूप से सरदार पटेल की जयंती मनाई गई।

loksabha election banner

इस कार्यक्रम में प्रभारी प्राचार्य  एवं एनएसएस ऑफिसर के रूप में प्रोफेसर विनोद कुमार, एनसीसी अधिकारी के रूप में डॉ. आरके चौधरी और राजनीति विज्ञान के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर विनय कुमार गुप्ता ने अपने विचार रखते हुए पटेल के आदर्शों पर चलने की प्रेरणा दी और देश के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका को निभाने के लिए आह्वान किया। कार्यक्रम में एनसीसी एवं एनएसएस की पूजा, गौतम, राधिका, श्यामलाल आदि छात्र-छात्राएं मौजूद थे। 

  द ग्रेजुएट कॉलेज फॉर वूमेन जमशेदपुर के  प्राचार्य डॉ. डीके धंजल के के नेतृत्व में बीएड विभाग के शिक्षक और छात्रों के साथ देश की अखंडता एकता सुरक्षा को बनाए रखने के लिए शपथ दिलाई गई और फिर कॉलेज से साकची गोलचक्कर तक शिक्षक व छात्राओं ने पदयात्रा की। यह पदयात्रा  एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए निकाली गई। इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से डॉक्टर विश्वेश्वर यादव प्रियंका भगत, प्रियंका कुमारी, मो इतरी के अलावा बीएड के सभी छात्राओं का योगदान सराहनीय रहा।

 

  गोलमुरी स्थित एबीएम कॉलेज एनएसएस द्वारा लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की 144 वीं जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया। सर्वप्रथम सरदार पटेल के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री के विधायक प्रतिनिधि पवन अग्रवाल ने अपने संबोधन में कहा कि भारत के एकीकरण में सरदार पटेल का योगदान महत्वपूर्ण था। कार्यक्रम संयोजक एनएसएस के कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. आर के चौधरी ने कहा कि सरदार पटेल कर्मयोगी और अनुशासन बरतने वाले नेता थे। कार्यक्रम के अंत में छात्रों ने एकता दौड़ में भाग लिया और विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।

इस मौके पर प्रधान सहायक एसएन  मिश्रा, रोटरेक्ट क्लब के अध्यक्ष विकास कुमार, सचिव मंगल सिंह, एनएसएस के वरिष्ठ स्वयंसेवक राज कुमार, श्वेता कुमारी, कशिश कुमारी, नैंसी कुमारी आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।   जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज में सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया गया। रन फॉर यूनिटी में अभाविप के सागर ओझा, ब्योमकेश आचार्य, शैलेंद्र ओझा आदि उपस्थित थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.