जमशेदपुर : देश की दूसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस में जबदस्त न्यूज है। सोमवार को इस शेयर में दोपहर डेढ़ बजे तक 633,732 के वॉल्यूम के साथ 1428.55 रुपये पर ट्रेड कर रहा है।

हालांकि सोमवार सुबह हुई बिकवाली का असर बाजार में दिख रहा है। जिसके कारण बीएसई 3.51 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1741 अंक गिर कर 47,850 पर पहुंच गया है जबकि निफ्टी भी 3.50 प्रतिशत गिरकर 515 अंक गिरा और 14,319 पर पहुंच चुका है।

इसका असर इंफोसिस के शेयर पर भी पड़ा। इंफोसिस के शेयर ने सोमवार सुबह 1480 रुपये का ऑल टाइम हाई बनाया जबकि 1415 रुपये का न्यूनतम आंकड़ा भी टच किया। जमशेदपुर के शेयर विशेषज्ञ महेंद्र कुमार के अनुसार 14 अप्रैल को इंफोसिस कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक हो रही है। जिसमें कंपनी अपने शेयर का बाई-बैक कर सकती है।

महेंद्र का कहना है कि कई कंपनी अलग-अलग कारणों से अपने शेयर का बाई-बैक करती है। कई कंपनियों के निवेशक विदेशी होते हैं इसलिए कभी-कभी कंपनियां अपने शेयर का प्रतिशत बढ़ाने के लिए भी अपने शेयर का बाई-बैक करती है। बाजार रिपोर्ट के अनुसार कंपनी वर्तमान बाजार दर पर ही अपने दो से तीन प्रतिशत अपने इक्विटी शेयर की खरीदारी कर सकती है।

इसलिए इंफोसिस ने सोमवार को ऑल टाइम हाई बनाया है। यदि निवेशक मध्यम से लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं तो इंफोसिस अच्छा माध्यम हो सकता है। बाजार को देखकर एक-एक, दो-दो शेयर खरीदेंगे तो भविष्य में इससे अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

Edited By: Jitendra Singh