शानदार पहल

  •  रेलवे ने यात्रियों के लिए शुरू की वेकअप कॉल सेवा
  • अब रेलवे यात्री होंगे परेशान न ट्रेनों में होगी चेन पुलिंग 

जमशेदपुर,गुरदीप राज। यात्रीगण कृपया ध्यान दें, अब गंतव्य स्टेशन आते ही रेलवे आपको जगाएगा। जी हां, रेलवे ने यात्रियों को परेशानी से बचाने, ट्रेनों की चेन पुलिंग के मामलों को कम करने के लिए वेकअप कॉल सेवा शुरू की है। इसके तहत यात्री रेलवे को यदि सूचित कर देंगे कि अमुक स्टेशन पर उतरना है, तो रेलवे आधा घंटा पहले एक अलर्ट भेजकर सचेत कर देगा। 

इसके लिए रेलवे ने नया हेल्पलाइन नंबर 139 जारी किया है। इसपर फोन कर यात्री को अपना मोबाइल नंबर, गंतव्य स्टेशन का नाम और पीएनआर नंबर दर्ज कराना होगा। रेलवे ट्रेन की मौजूदा स्थिति का पता लगा कर वेकअप फोन कॉल यात्री के मोबाइल पर भेज देगा। नंबर दर्ज होने के बाद यात्री आराम से सीट पर सो जाएं। उनका स्टेशन आने से आधा घंटे पहले मोबाइल पर एक वेकअप कॉल आना शुरू हो जाएगा। इससे यात्री को पता चल जाएगा कि स्टेशन आने वाला है।

चेन पुलिंग के एवज में दस यात्री जनवरी में भर चुके हैं जुर्माना

यदि टाटानगर रेलवे स्टेशन की बात करें तो यहां प्रत्येक माह चेन पुलिंग की कम से कम 10 और अधिकतम 20 घटनाएं होती हैं। स्टेशन से ट्रेन खुलते ही चेन पुलिंग कर दी जाती है। इससे दूसरे यात्रियों और रेलवे को ससमय ट्रेन परिचालन में परेशानी होती है। गीतांजलि, राजधानी, पुरी-हरिद्वार और उत्कल एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनों में सफर कर रहे करीब दस यात्रियों ने जनवरी माह में चेन पुलिंग करने के मामले में जुर्माना भरा है। ये वैसे यात्री थे जिन्हें टाटानगर स्टेशन उतरना था लेकिन, ट्रेन के स्टेशन से गुजरने के बाद पता चला कि स्टेशन गुजर चुका है या गुजर रहा है। दक्षिण पूर्व रेलवे के अनुसार, जनवरी माह में कुल 44 यात्रियों ने चेन पुलिंग कर ट्रेन रोक दी। इसके लिए उन्हें जुर्माना भरना पड़ा। ज्यादातर चेन पुलिंग करने वाले वैसे लोग थे जिनके स्टेशन पीछे छूट गए थे। 

आधे घंटे पहले मिलेगी सूचना

रेलवे अब यात्रियों को वेकअप कॉल की सुविधा दे रहा है। इससे यात्री को उनके गंतव्य स्टेशन आने के आधा घंटे पहले फोन कॉल द्वारा जानकारी दी जा रही है। इससे वे स्टेशन पर सही समय पर उतर सकेंगे।

- संजय घोष, सीपीआरओ, दक्षिण पूर्व रेलवे

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस