जमशेदपुर : अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। ट्रेन यात्रा के दौरान कई लोग आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग सर्विस का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार सही जानकारी नहीं होने के कारण पैसेंजर अनधिकृत वेंडर को भी ऑर्डर कर देते हैं। ऐसे में खाने की गुणवत्ता और सेफ्टी दोनों ही बुरा अनुभव दे जाते हैं।

इन वेंडर्स से खाने की ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं खाना

Unauthorised Vendors को ऑर्डर देने पर खाना खराब मिलने के साथ आपके पैसे भी बेकार खर्च हो जाते हैं। ऐसे में पैसेंजर्स की जानकारी के लिए भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम यानी आईआरसीटीसी ने ऐसे अधिकृत वेंडर्स की पूरी लिस्ट जारी कर दी है, जो आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग सर्विस से जुड़े हुए हैं। पैसेंजर्स इन वेंडर्स से खाने की ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं।

आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग के ऑथोराइज्ड वेंडर

Comesum

OLF stores

Rail Yatri

RailRestro

Relfood

Railrecipe

Spicywagon

Yatri Bhojan

Zoop

ट्रेनों में बंद है नियमित खान-पान सर्विस

जानकारी हो कि कोविड-19 महामारी के चलते करीब 18 महीने से देशभर में ट्रेनों में नियमित खान-पान सर्विस को बंद कर दिया गया।

हालांकि लंबे समय के बाद, सरकार ने ट्रेनों में ऑनलाइन फूड बुकिंग को परमिशन दे दी थी। नियमित खान-पान सर्विस बंद होने के कारण लाखों पैसेंजर्स के लिए सफर के दौरान खाने के लिए ऑनलाइन ऑर्डर https/www.ecatering.irctc.co.in/ वेबसाइट पर ऑर्डर की सुविधा दी गई है।

पैसेंजर्स ग्रुप ऑर्डर भी दे सकते हैं

आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग सर्विस पोर्टल पर आप ग्रुप ऑर्डर (एक साथ 15 लोगों का खाना) का भी दे सकते हैं। इस तरह के ऑर्डर पर खाने की लागत भी कम हो जाती है। इसकी बुकिंग के लिए आपको अपना पीएनआर नंबर डालना होता है और अपनी पसंदीदा वेंडर को ऑनलाइन ऑर्डर प्लेस करना होता है। इसका आप ऑनलाइन राशि का भुगतान भी कर सकते हैं या कैश ऑन डिलीवरी भी कर सकते हैं। खाना आपकी सीट पर पहुंचा दिया जाएगा।

Edited By: Jitendra Singh