Move to Jagran APP

Indian Railways, Aadhar Card : अब इन रेलवे स्टेशनों पर बनेगा आधार व वोटर आईडी कार्ड, देखिए पूरी सूची

Indian Railways Aadhar Card आधार कार्ड व वोटर आईडी कार्ड बनाना या फिर अपडेट करवाना किसी मुसीबत से कम नहीं होता। आपके इसी मुसीबत का हल निकाला है रेलवे ने। अब स्टेशनों पर आधार व वोटर आईडी कार्ड बनाने की सुविधा उपलब्ध होगी। जानिए किन स्टेशनों पर मिलेगी सुविधा...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sat, 08 Jan 2022 02:25 PM (IST)Updated: Sat, 08 Jan 2022 02:25 PM (IST)
Indian Railways, Aadhar Card : अब इन रेलवे स्टेशनों पर बनेगा आधार व वोटर आईडी कार्ड, देखिए पूरी सूची

जमशेदपुर : भारतीय रेल प्रबंधन समय के साथ अपने आपको अपडेट कर रही है। जिसके तहत रेलवे लगातार अपने यात्रियों को अलग-अलग तरह की सुविधाएं दे रही है। नई व्यवस्था के तहत रेलवे ने देश भर के यात्रियों को खास तोहफा दिया है। जिसके तहत उन्हें कई तरह की सुविधाएं स्टेशन पर ही मिलेंगी। तो आप भी इन सुविधाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो आइए जान लें कि कहां मिलेंगी ये सारी सुविधाएं।

loksabha election banner

स्टेशन पर बनेंगे आधार कार्ड व वोटर आईडी कार्ड

रेल मंत्रालय द्वारा की गई नई पहल के तहत अब स्टेशन पर ही यात्रियों के लिए आधार कार्ड व वोटर आईडी कार्ड बनेंगे। ऐसे में वे यात्री जिनका अब तक ये दोनो कार्ड नहीं बनें है वे स्टेशन पर ही इसका लाभ उठा सकते हैं। जिसके तहत रेलवे ने स्टेशन पर कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) कियोस्क संचालित करने की योजना बनाई है।

ये एजेंसी करेगी सीएससी का संचालन

स्टेशन पर संचालित कॉमन सर्विस सेंटर का संचालन रेत्र मंत्रालय की कंपनी रेल टेल करेगी। इसके लिए रेल टेल ने ई-गर्वेनेंस सर्विसेज इंडिया के साथ हाथ मिलाया है और देश के 200 से अधिक स्टेशनों पर यह सुविधा देने की तैयारी की जा रही है। इस कियोस्क से स्टेशन पहुंचने वाले यात्रियों को ही लाभ मिलेगा।

इस कियोस्क से यात्रियों को ट्रेन टिकट सहित हवाई यात्रा व बस सेवा के लिए टिकट की बुकिंग, आधार कार्ड व वोटर कार्ड बना सकेंगे। इसके अलावा वे अपना मोबाइल रिचार्ज कर सकेंगे व बिजली बिल का भी भुगतान कर पाएंगे। साथ ही उन्हें मात्र एक कियोस्क से पैन कार्ड, आयकर व बैकिंग बीमा की सुविधाएं भी मिलेंगी। रेल टेल जल्द ही इस सुविधा का संचालन ग्राम स्तरीय उद्यमियों (वीएलई) द्वारा किया जाएगा जिसे रेलवायर साथी कियोस्क रखा गया है।

देश के इन 200 स्टेशनों पर खुलेंगे कियोस्क

रेलवे ने देश भर के 200 स्टेशनों में प्रारंभिक चरण में इन कियोस्क को संचालित करने की योजना बनाई है। इसमें दक्षिण मध्य रेलवे में 44, पूर्वोतर सीमा में 20, पूर्व मध्य रेलवे में 13, पश्चिम रेलवे में 15, उत्तर रेलवे में 25, पश्चिम मध्य रेलवे में 12, पूर्वी तट में 13 और पूर्वोत्तर रेलवे में 56 कियोस्क का संचालन किया जाएगा। आपको बता दें कि रेल टेल विश्व की सबसे बड़ी एकीकृत वाई-फोई नेटवर्क कंपनी है जो देश के 6,090 स्टेशनों पर सार्वजनिक फाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.