जमशेदपुर, जासं। टिकट काउंटर में यात्रियों की कतार को कम करने के लिए टाटानगर रेलवे स्टेशन ने एक पहल की है। जिसके तहत स्टेशन के प्रवेश द्वार सहित टिकट काउंटर पर क्यूआर कोड लगाए जा रहे हैं। कोई भी यात्री इसे स्कैन कर बिना किसी परेशानी के आनलाइन ही अनारक्षित टिकट बना सकते हैं। रेलवे बोर्ड ने देश भर में अनरिजर्व्ड टिकट सिस्टम (यूटीएस) को प्रभावी किया है जिसके तहत कोई भी यात्री जब अपने मोबाइल से क्यूआर कोड स्कैन करेंगे तो वे सीधे रेलवे के यूटीएस वेबसाइट पर आ जाएंगे। जहां वे संबधित स्टेशन से अपने मनचाहे स्टेशन तक अनारक्षित टिकट बना सकते हैं। इसके लिए उन्हें यात्रा के लिए श्रेणी (सामान्य, चेयर कार या एसी चेयर कार) का विकल्प चुनना होगा और फिर तय राशि को आनलाइन ही भुगतान कर देना होगा। जिसके तुरंत बाद यात्रा का टिकट यात्री के मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से आ जाएगा। रेल प्रबंधन का कहना है कि इस पहल से पर्यावरण संरक्षण के तहत कागज की बचत होगी और दूसरा यात्रियों को भी अनावश्यक रूप लाइन में इंतजार करने की भी जरूरत नहीं है। वे यूटीएस का एप डाउनलोड कर कहीं से भी अपने लिए अनारक्षित टिकट बना सकते हैं।

स्टेशन पर लगे तीन एटीवीएम

टाटानगर रेलवे स्टेशन पर गुरुवार को तीन आटोमेटिक टिकट वेडिंग मशीन (एटीवीएम) लगाए गए हैं। इसमें दो बर्मामाइंस सेकेंड इंट्री गेट पर और एक टाटानगर छोर पर लगाए गए हैं। टाटानगर रेलवे स्टेशन के मुख्य गेट पर दो मशीन पहले से ही संचालित हैं जिसमें से हर दिन प्रति मशीन औसतन 40 हजार रुपये के टिकट बनाए जाते हैं। गुरुवार को टाटानगर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या एक पर उप स्टेशन अधीक्षक सुनील कुमार द्वारा हेल्प डेस्क भी लगाया गया। जिसमें उन्होंने आनलाइन टिकट बनाने के विषय पर यात्रियों को जागरूक किया।

यात्री सुविधाओं की हुई समीक्षा

टाटानगर रेलवे स्टेशन पर बारिश से पहले यात्री सुविधाओं की समीक्षा की गई। स्टेशन सुपरवाइजर व स्टेशन निदेशक के नेतृत्व में स्टेशन इम्प्रूवमेंट कमेटी ने स्टेशन के अंदर व बाहर यात्री सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान जिन स्थानों पर जल-जमाव की स्थिति बनती है उसे ठीक करने, प्लेटफार्म में जहां भी पानी टपकता है उसे दुरुस्त करने व शेड की मरम्मती का निर्देश दिए गए।

दो हाकर सहित आठ लोगों को आरपीएफ ने पकड़ा

टाटानगर आरपीएफ की टीम ने गुरुवार को सघन जांच अभियान चलाया। इस दौरान दो अनाधिकृत हाकर सहित आठ लोगों को बिना टिकट यात्रा करने, अनाधिकृत रूप से स्टेशन में प्रवेश करने, सार्वजनिक स्थल को गंदा करने के लिए पकड़ा गया। सभी को रेलवे मजिस्ट्रेट के समक्ष प्रस्तुत किया गया जहां से जुर्माना देकर सभी को छोड़ दिया गया।

रेलवे लाइन पर मिला असम के यात्री का शव

टाटानगर जीआरपी की टीम ने टाटा पिगमेंट गेट के समीप गुरुवार सुबह अप व डाउन लाइन के बीच में एक अधेड़ का शव बरामद किया। प्रथम दृष्टता जांच में यह बात सामने आई कि संबधित यात्री किसी ट्रेन से गिरने के बाद ट्रेन की चपेट में आ गई। मृतक की पहचान अमस बाल्टीपर, नागाजुली निवासी ज्ञान बहादुर लामा (45 वर्ष) के रूप में हुई है। जीआरपी ने इसमें अस्वाभाविक मौत का मामला दर्ज किया है।

Edited By: Madhukar Kumar