जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : कोरोना को यदि मात देना है तो आप ऐसे पेय पदार्थ का सेवन करें जो आपकी इम्युनिटी को बढ़ा दे। जमशेदपुर स्थित महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कालेज अस्पताल की डायटीशियन अनु सिन्हा बता रही हैं इम्युनिटी मजबूत करने का साधारण उपाय, जिसे आप अपने घर पर ही बनाकर पी सकते हैं।

डायटीशियन अनु सिन्हा कहती हैं कि मजबूत इम्युनिटी ने कोरोना की पिछली दो लहरों में वायरस से सुरक्षित रहने में काफी मदद की है। अनु कहती हैं कि ओमिक्राेन या अन्य वैरिएंट से बचे रहने में इम्युनिटी मदद कर रही है। इम्युनिटी बढ़ाने के कई प्राकृतिक तरीके हैं। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कौन से पेय पदार्थ का सेवन किया जा सकता है उसके बारे में जानकारी दे रही हैं डायटीशियन अनु सिन्हा।

मजबूत इम्युनिटी

मजबूत इम्युनिटी यानि प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर को किसी भी वायरस से लड़ने और बीमारियों से सुरक्षित रखने में मदद करती है। इम्युनिटी बढाने में बढाने में डाइट, व्यायाम, लाइफ स्टाइल और पर्याप्त नींद काफी अहम भूमिका निभाती है। कोविड-19 वायरस के विभिन्न रूपों जैसे डेल्टा, ओमिक्रोन आदि से सुरक्षित रहने में मजबूत इम्युनिटी काफी मददगार है। एक ओर जहां वायरस फैल रहा है तो वहीं दूसरी ओर इस वायरस से सुरक्षित रहकर खुद को फिट और स्वस्थ बनाए रखना सभी लोगों की प्राथमिकता है। स्वस्थ्य रहने के लिए प्रतिदिन 30 मिनट तक व्यायाम के साथ अच्छा खाना, पर्याप्त नींद, तनाव से दूर रहना भी काफी जरूरी है। इसके अलावा खाने में कुछ ऐसी चीजें को एड करना चाहिए जो शरीर को विभिन्न तरीकों से फायदा पहुंचा सके।

ऐसे बढ़ाएं अपना इम्युनिटी

एक्सपर्ट व एमजीएम मेडिकल कालेज की डायटीशियन अनु सिन्हा कहती हैं कि इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी, लौंग, मिर्च, दालचीनी, इलायची, जीरा और काली मिर्च जैसे मसालों का किसी न किसी रूप में सेवन अवश्य करना चाहिए। इसके अलाव इम्युनिटी बढ़ाने के लिए काढ़े का उपयोग निरंतर करना चाहिए।

इम्युनिटी बूस्टर काढ़े बनाने में उपयोग सामग्री

  •  एक चम्मच काली मिर्च
  •  एक चम्मच लौंग
  • एक चम्मच हल्दी
  • एक-दो बड़ी इलायची
  • एक चम्मच मुनक्का
  • दालचीनी का एक टुकड़ा
  • पांच चम्मच कटी हुई अदरक
  • तुलसी की पांच पत्तियां 
  • एक चम्मच शहद

    ऐसे तैयार हो जाते हैं काढ़े

    काढ़े को बनाने में आधा घंटा का समय लग सकता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले अदरक और हल्दी लें, उसे चार कप पानी में डालकर तब तक उबालें, जब तक कि वो पीला न हो जाए। और अदरक की खूशबू न आने लगे। पांच से छह मिनट तक उबालने के बाद उसमें बाकी चीजें मिला दें और फिर उसे कम से कम 15-20 मिनट उबालें। इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि काढ़े में आप उतनी ही पानी मिलाएं, जितना की आपको जरूरत हो। बस आपका काढ़ा तैयार है। अब इसे एक कप में छान लें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर उसे अच्छी तरह घोल दें। अब आप इस इम्युनिटी बूस्टर काढ़े का सेवन करें। इस काढ़े का सेवन से इम्युनिटी बढ़ेगी। इसके साथ ही कोरोना के लक्षण सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी समस्याओं को भी दूर करता है।

महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कालेज अस्पताल की डायटीशियन अनु सिन्हा।

Edited By: Rakesh Ranjan