Move to Jagran APP

बर्ड फ्लू को लेकर टाटा जू को भी चेतावनी

बर्ड फ्लू को लेकर टाटा जू को भी अगाह किया गया है। जिला सर्विलांस विभाग ने टाटा जू सहित सभी सरकारी व निजी अस्पतालों को विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया है। इससे पूर्व भी दस जनवरी को जिले में अलर्ट जारी किया गया था। इसकी सूचना दैनिक जागरण ने प्रमुखता के साथ छापी थी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Jan 2019 10:00 AM (IST)Updated: Fri, 18 Jan 2019 10:00 AM (IST)
बर्ड फ्लू को लेकर टाटा जू को भी चेतावनी

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : बर्ड फ्लू को लेकर टाटा जू को भी अगाह किया गया है। जिला सर्विलांस विभाग ने टाटा जू सहित सभी सरकारी व निजी अस्पतालों को विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया है। इससे पूर्व भी दस जनवरी को जिले में अलर्ट जारी किया गया था। इसकी सूचना दैनिक जागरण ने प्रमुखता के साथ छापी थी।

loksabha election banner

हाल ही में गुमला में कबूतर व कौआ की हुई मौत प्रदेश स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। राज्य सर्विलांस पदाधिकारी ने सभी जिला पदाधिकारियों को पत्र भेजकर विशेष दिशा-निर्देश दिया है। जमशेदपुर में वर्ष 2011 में भारी संख्या में कौओं की मौत हुई थी। इसलिए विभाग किसी तरह का जोखिम लेना नहीं चाहता है। वैसे भी पूर्वी सिंहभूम जिले में हर साल नई-नई बीमारियां बीमारियां कहर बरपाते रही हैं। बिहार में बर्ड फ्लू पांव पसार चुका है। वहीं गुमला में मरने वाले पशुओं का नमूना लेकर जांच के लिए भेजा गया है। जिला सर्विलांस विभाग ने टाटा जू को निर्देश दिया है कि अगर इस तरह के मामला सामने आए तो उसे नजरअंदाज नहीं करें। तत्काल विभाग को सूचित करें। अस्पतालों में आने वाले मरीजों पर भी विशेष नजर रखने का निर्देश दिया गया है।

------------

बिहार से झारखंड आने वाले लोगों पर रखी जाएगी नजर

बिहार से रोज लोग झारखंड आ रहे हैं। इस वजह से वहां से ये बीमारी झारखंड आने की पूरी संभावना है। इसलिए हमें अलर्ट रहना होगा। ऐसे लोगों पर नजर रखने की जरूरत है। पत्र में लोगों को बताया गया है कि बर्ड फ्लू की ये खतरनाक बीमारी पक्षियों से लोगों में फैलती है। इसलिए ये बीमारी मुर्गे और मुर्गियों में भी फैल सकती है। इसलिए आगाह किया गया है कि लोग चिकन खाने से परहेज करें।

-------------

क्या है बर्ड फ्लू

जिला सर्विलांस पदाधिकारी डॉ. साहिर पॉल ने बताया कि एवियन इंफ्लूएंजा (एच5एन1) वायरस बर्ड फ्लू के नाम से पॉपुलर है। इस खतरनाक वायरस का संक्रमण इंसानों और पक्षियों को अधिक प्रभावित करता है।

-----------

बर्ड फ्लू का लक्षण

बुखार, हमेशा कफ रहना, नाक बहना, सिर में दर्द, गले में सूजन, मांसपेशियों में दर्द, दस्त होना, पेट के निचले हिस्से में दर्द रहना सहित अन्य शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.