Move to Jagran APP

गोविदपर में हड़कंप : घरों के भीतर दुबके लोग, कोरोना योद्धाओं ने संभाली कमान

छोटा गोविंदपुर में एक ही परिवार के छह सदस्यों को कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद गुरुवार को दिनभर इलाके में हड़कंप मचा रहा। सुबह से ही जिला प्रशासन की टीम ने यहां डेरा डाल दिया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 09:04 PM (IST)Updated: Fri, 22 May 2020 06:18 AM (IST)
गोविदपर में हड़कंप : घरों के भीतर दुबके लोग, कोरोना योद्धाओं ने संभाली कमान
गोविदपर में हड़कंप : घरों के भीतर दुबके लोग, कोरोना योद्धाओं ने संभाली कमान

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : गोविंदपुर में बंद खिड़की व दरवाजों से झांकती नजरों में आज अजीब सी दहशत दिखी। ऐसी दहशत जो उन्हें घर की दहलीज लांघने तक की इजात नहीं दे रही थी। बुधवार को ही यहां छह कोरोनो पॉजिटिव जो मिले थे। एक ही परिवार के छह पॉजिटिव। इसके बाद से पूरा इलाका सील है। न कोई उस इलाके में जा पा रहा, न कोई आ पा रहा। सड़कें घेर दी गई हैं। पुलिस का पहरा लगा दिया गया है। सड़कें सूनी हैं। रह-रहकर सिर्फ प्रशासन के लाउडस्पीकर से किसी को घर से न निकलने की हिदायत देने की आवाज ही सुनाई देती है। जिस घर में कोरोना पॉजिटिव मिले, उसके 300 मीटर के दायरे में रह रहे लोगों में हड़कंप है। इस इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। बहरहाल, सुबह से ही जिला प्रशासन की टीम ने यहां डेरा डाल दिया।

loksabha election banner

---

--

राम मंदिर के पास बना कंट्रोल रूम

गोविंदपुर विग इंग्लिश स्कूल को क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया है, तो राम मंदिर के पास कंटेनमेंट जोन का कंट्रोल रूम बना है, जहां चार से छह लोग 24 घंटे तैनात रहेंगे। यहां कंटेनमेंट जोन और बफर जोन के एरिया को चिन्हित किया गया। गोविंदपुर के कुछ इलाकों को बफर जोन भी घोषित किया गया है। इलाके में लोगों की जांच का सिलसिला शुरू कर दिया गया है। गुरुवार को 13 लोगों का नमूने लिए गए।

----------------

सड़कें रहीं सुनसान, दुकानें बंद

गुरुवार को गोविंदपुर में सुबह से सन्नाटा पसरा रहा। सड़कें सुनसान रहीं तो दुकानें भी बंद रहीं। जिले के उपायुक्त रविशंकर शुक्ला व एसएसपी एम तमिल वाणन पूरी टीम के साथ गोविंदपुर पहुंचे। उन्होंने टीम में शामिल सहियाओं को कोरोना के संक्रमण से बचाव के टिप्स दिए और घर-घर सर्वे का काम शुरू हुआ। सर्वे का काम अगले तीन दिनों में पूरा करना है। इस दौरान हर घर के हर सदस्य से उनके स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी जुटानी है। यह भी जानकारी ली जाएगी कि कोई बाहर से तो नहीं आया है। सात प्वाइंट्स वाले कागज को भरना है। सर्दी, खांसी, बुखार या कोई अन्य बीमारी हो तो इसका जिक्र इस कागज में करना है।

---------------

वोलेंटियर को बाहरी पर नजर रखने की सलाह

कंटेनमेंट जोन में किसी को भी आने-जाने की मनाही है। इस इलाके प्रवेश मार्ग पर बैरिकेडिंग कर दी गई है। वोलेंटियर्स को सलाह दी गई कि लोगों तक सुरक्षा नियमों का पालन करते हुए जरूरी सामान पहुंचाने में मदद करें। खासकर इस बात का ध्यान रखना है कि बाहरी लोग इलाके में प्रवेश नहीं करें। क्षेत्र के टेंपो चालक, पंचायत समिति के सदस्य व अन्य सामाजिक क्षेत्रों में दिलचस्पी रखने वाले लोगों को वोलंटियर बनाया गया है।

---------------

इलाका हुआ सैनिटाइज, मास्क का भी वितरण

कोरोना संक्रमित क्षेत्र को गुरुवार को सैनिटाइज किया गया। वहीं, डीसी व एसएसपी ने ड्यूटी में तैनात सभी सेविकाओं, सहायिकाओं व वोलंटियरों के बीच मास्क का वितरण किया। क्षेत्र में कैसे काम करना है, क्या-क्या सर्तकता बरतनी है इन सभी बातों की जानकारी इन कोरोना योद्धाओं को दी गई है।

-------------

सभी का होगा सैंपल टेस्ट

पुलिसवालों को विशेष सुरक्षा के तहत ड्यूटी लगायी गयी है। लोगों को राशन व जरूरी सामान के लिए कंटेनमेंट जोन में बनाये गये कंट्रोल रूम में जानकारी देनी होगी। जहां से सामान घरों तक पहुंचाया जाएगा। सभी का अब सैंपल का कलेक्शन किया जायेगा और कंटेनमेंट जोन के एरिया के घर घर का सैनिटाइजेशन के साथ ही सभी रहने वाले लोगों का सैंपल टेस्ट होगा। 14 दिनों तक यही हालात रहेगा।

------------------------

क्षेत्र के 50 परिवारों के उड़े होश

पीड़ित परिवार की गोविदपुर में एक दुकान है। जहां टाइल्स, मार्बल्स, कूटी आदि सामग्री मिलती है। यहां से गोविदपुर के 50 ऐसे लोग हैं जिन्होंने सामग्री खरीदी है, उनका भी होश उड़ा हुआ है।

--------

लोगों को दूरी बनाकर रहना होगा : डीसी

उपायुक्त रविशंकर शुक्ला ने बताया कि इलाके में हर दस घर पर वोलेंटियर तैनात कर दिया गया है जो लोगों तक खाना समेत अन्य सारे सामान पहुंचाएंगे। सबको पीपीइ किट दे दिया गया है। परिवार के लोगों के साथ मिलकर ये सारे वोलेंटियर काम करेंगे। डीसी ने लोगों से अपील की है कि जो भी लोग बाहर से आते हैं वे लोग खुद से सामने आकर क्वारंटाइन हो जाएं और जांच करा लें तो संक्रमण फैलने का का खतरा कम हो जाएगा।

------

स्थिति को भांपते हुए लोग सतर्क रहें : एसएसपी

एसएसपी डॉ एम तमिल वणन ने कहा कि कोरोना वायरस का रूप बदलकर आ रहा है। लोग सोच रहे हैं कि उन तक खतरा नहीं आएगा तो यह सोचना गलत है। खतरा सब पर है लोगों की मौत का दर निश्चित तौर पर कम है लेकिन खतरा आने वाले दिनों में और नहीं बढ़ेगा यह कहना गलत होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.