Move to Jagran APP

तंबाकू से कैंसर ही नहीं, हार्ट अटैक का भी खतरा

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : तंबाकू सिर्फ कैंसर ही नहीं, बल्कि हार्ट अटैक को भी दावत देता है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 31 May 2018 08:43 PM (IST)Updated: Thu, 31 May 2018 08:43 PM (IST)
तंबाकू से कैंसर ही नहीं, हार्ट अटैक का भी खतरा
तंबाकू से कैंसर ही नहीं, हार्ट अटैक का भी खतरा

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : तंबाकू सिर्फ कैंसर ही नहीं, बल्कि हार्ट अटैक को भी दावत देता है। उक्त बातें गुरुवार को सिविल सर्जन डॉ. महेश्वर प्रसाद ने कहीं। मौका था विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर साकची स्थित जिला तंबाकू नियंत्रण समन्वय समिति के कार्यालय में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम का। इस मौके पर सिविल सर्जन ने जागरुकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह गाड़ी शहरभर में घूमकर तंबाकू से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में लोगों को जागरूक करेगी। सिविल सर्जन ने कहा कि तंबाकू सेहत के लिए काफी खतरनाक है। इससे कैंसर, स्ट्रोक, हार्ट अटैक, फेफड़े के रोग, प्रजनन क्षमता में कमी, शिशुओं का जन्म के समय कम वजन, मृत बच्चे का जन्म, गर्भाशय कैंसर आदि होने की आशंका बनी रहती है। इसलिए, तंबाकू का सेवन करने से पहले लोगों को एक बार जरूर सोच लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार ने तंबाकू छोड़ने में मदद के लिए एक नंबर भी जारी किया है। 011-22901701 पर मिस कॉल कर इसका लाभ उठाया जा सकता है। इस अवसर पर जिला तंबाकू नियंत्रण समन्वय समिति के नोडल पदाधिकारी डॉ. बीएन उषा, दैनिक जागरण के एजीएम दिलावर साहू, जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ. साहिर पॉल, डीपीएम निर्मल दास सहित कुष्ठ विभाग के सभी कर्मचारी मौजूद थे।

loksabha election banner

----------------

300 एनसीसी कैड्स निभाएंगे अहम भूमिका

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर 300 एनसीसी कैड्स को जागरूक किया गया। को-ऑपरेटिव कॉलेज परिसर में आयोजित कार्यक्रम में सिविल सर्जन डॉ. महेश्वर प्रसाद ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करते हुए तथा शैक्षणिक संस्थानों, स्कूलों के सौ गज के दायरे में तंबाकू उत्पाद बिक्री किए जाने पर न्यूनतम दो सौ रुपये से लेकर दस हजार तक जुर्माना वसूलने का प्रावधान है। इस पर सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए टीम का गठन किया गया है। सिविल सर्जन ने कहा कि एनसीसी कैड्स जहां भी जाए लोगों को तंबाकू से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में बताएं। वहीं बिष्टुपुर स्थित तुलसी भवन में जानकी फाउंडेशन की ओर से जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान लोगों को तंबाकू का इस्तेमाल नहीं करने की नसीहत दी गई। कार्यक्रम में दो दर्जन से अधिक लोग उपस्थित थे।

-----------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.