Move to Jagran APP

हाथियों का झुंड बर्बाद कर रहा फसल, किसान परेशान

कोरोना काल में प्रखंड के किसान जंगली हाथियों के प्रकोप से परेशान हैं। कालापाथर गांव में पिछले पांच दिनों से प्रतिदिन रात में जंगली हाथियों का झुंड पहुंच कर खेतों में लगी फसलों को बर्बाद कर रहा है..

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Aug 2020 01:06 AM (IST)Updated: Tue, 25 Aug 2020 01:06 AM (IST)
हाथियों का झुंड बर्बाद कर रहा फसल, किसान परेशान
हाथियों का झुंड बर्बाद कर रहा फसल, किसान परेशान

संवाद सूत्र, चाकुलिया : कोरोना काल में प्रखंड के किसान जंगली हाथियों के प्रकोप से परेशान हैं। कालापाथर गांव में पिछले पांच दिनों से प्रतिदिन रात में जंगली हाथियों का झुंड पहुंच कर खेतों में लगी फसलों को बर्बाद कर रहा है। गांव के किसान सनत पाल, सुधांशु पाल, महादेव पाल, मुरलीधर मैती, सुरु गोप, विश्वकेतु पाल, शशांक मैती आदि ने बताया कि लगभग 8-10 एकड़ जमीन पर लगाई गई मकई, बैंगन व अन्य सब्जियों की फसल को हाथियों ने तहस-नहस कर दिया है। किसानों ने बताया कि दिन में हाथी जंगल में रहते हैं और रात होने के बाद खेतों में पहुंच कर फसल बर्बाद कर देते हैं। किसानों ने बताया कि यदि वन विभाग शीघ्र ही हाथियों को क्षेत्र से नहीं हटाया तो वे बर्बाद हो जाएंगे।

loksabha election banner

कांग्रेस नेता मोतीलाल मांडी का निधन : रविवार की देर रात कांग्रेसी नेता सह पूर्व प्रखंड महासचिव मोतीलाल मांडी (70) का निधन हो गया। परिजनों के अनुसार वे कई दिनों से बीमार थे। उनके निधन की सूचना मिलते ही कई कांग्रेसी बांसकाटिया स्थित उनके आवास पहुंचे और शोक संतप्त परिजनों को सांत्वना दी। मोतीलाल मांडी अपने पीछे पत्नी, दो पुत्र व एक पुत्री समेत भरा-पूरा परिवार छोड़ गए हैं। मौके पर वरिष्ठ कांग्रेसी फकीर चंद अग्रवाल, भूतेश पंडित, विश्वजीत डे, मोहम्मद साजिद आदि शामिल हुए। पूर्व सांसद डॉ प्रदीप कुमार बलमुचू ने दूरभाष पर मोतीलाल मांडी के देहांत पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मोतीलाल मांडी शांत व सरल स्वभाव वाले समर्पित कांग्रेसी योद्धा थे।

अज्ञात वाहन की चपेट में आने से सबर की मौत : एनएच-18 स्थित अंडरपास फ्लाइओवर के उपर सोमवार को अज्ञात वाहन की चपेट में आकर मुंशी सबर नामक बुजुर्ग की मौत हो गई। घटना की सूचना मिलते ही प्रशिक्षु दारोगा योगेश कुमार पुलिस बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे। मृतक के झोले से आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र व बैंक ऑफ इंडिया का पासबुक मिला, जिससे उनकी पहचान हुई। बताया जा रहा है कि बांधगुटु निवासी मुंशी सबर साईकिल से बैंक जा रहे थे। इस क्रम में फ्लाइओवर के उपर वे अज्ञात वाहन की चपेट में आ गए। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

सादगी के साथ हुआ गणेश प्रतिमा का विसर्जन : जादूगोड़ा के मोड़ चौक स्थित शास्त्री ब्वॉयज क्लब व नवरंग मार्केट गणेश पूजा कमेटी के सदस्यों ने सोमवार को सादगी के साथ गणेश प्रतिमा का विसर्जन किया गया। इस वर्ष कोरोना के कारण खिचड़ी भोग का भी वितरण नहीं किया गया। पुजारी शक्तिपद मजूमदार ने पूजा-पाठ कर विसर्जन के नियमों को पूरा किया। विसर्जन के दौरान क्लब के सदस्यों में अमित साव, संजू बारिक, अमित अग्रवाल, बबलू गुप्ता, राजू चौरसिया, उज्ज्वल गुप्ता, मनीष प्रसाद, पिटू मंडल, जय प्रकाश लोधा, सुशील अग्रवाल, उदय कुमार, गोपाल साहा समेत कई सदस्य उपस्थित थे।

बीडीओ ने क्वार्टर को किया सील : बीडीओ सीमा कुमारी ने सोमवार से अवैध निर्माण सरकारी भवन पर कब्जा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। योगदान देने के साथ ही उन्होंने सरकारी जमीन पर किए जा रहे अवैध निर्माण, मकान व दुकान पर रोक लगाने का फरमान जारी कर दिया था। सोमवार को बीडीओ ने पोस्ट ऑफिस मैदान के समीप जीटीएस फ्लैट में कब्जा जमाए 12 नंबर क्वार्टर को अंचल कर्मी व मुसाबनी थाना पुलिस के सहयोग से सील कराया। अंचल कर्मियों व पुलिस जवानों ने क्वार्टर के एक कमरा को छोड़कर सभी कमरों में तालाबंदी कर दी। प्रखंड विकास पदाधिकारी सीमा कुमारी ने बताया कि क्वार्टर में रह रहे व्यक्ति को मना किया गया था, फिर भी वह जबरन ताला तोड़कर संबंधित क्वार्टर में घुस गया। बीडीओ के इस तेवर से अवैध कब्जाधारियों में खलबली मच गई है। इस अवसर पर मुसाबनी अंचल कार्यालय के सीआइ कुमार सतीश सिन्हा, राजस्व कर्मी टिबला सबर, अमृत पानीग्रही, प्रेम कुमार, अंचल अमीन डोमन महाली, एएसआइ राजेश कुमार, छोटेलाल हेम्ब्रम समेत मुसाबनी थाना पुलिस बल जवान उपस्थित थे।

रिजल्ट में गड़बड़ी का एआइडीएसो ने किया विरोध : ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक स्टूडेंटस ऑर्गनाइजेशन (एआइडीएसो) छात्र संगठन ने सोमवार को घाटशिला कॉलेज गेट के बाहर यूजी सेमेस्टर थर्ड दर्शनशास्त्र व पीजी सेमेस्टर टू संथाली विषय के परीक्षा परिणाम में आंतरिक अंक नहीं दिए जाने के खिलाफ प्रदर्शन किया। एआइडीएसो ने विश्वविद्यालय व कॉलेज प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। छात्र नेता सुबोध महाली ने कहा कि इस समस्या को लेकर पूर्व में विश्वविद्यालय व महाविद्यालय को आवेदन दिया जा चुका है। फिर भी विश्वविद्यालय व महाविद्यालय प्रशासन ने कोई पहल नहीं की। इसके कारण विद्यार्थियों को परीक्षा फॉर्म भरने में परेशानी हो रही है। संगठन के सदस्यों ने विश्वविद्यालय व कॉलेज प्रशासन से मांग करते हुए कहा कि इस मामले का समाधान करने की दिशा में उचित कारवाई की जाए। अन्यथा एआइडीएसो उग्र आंदोलन करेगा। मौके पर सुबोध महाली, जगदीश महाली, मनीष महाकुड़, बायला हेम्ब्रम, मारी टुडू, सालखन मुर्मू, सिगो हेम्ब्रम, बसंती बास्के, विमला हांसदा, लखन मुर्मू आदि मौजूद थे।

जमीन विवाद को ले थाना प्रभारी ने कराया समझौता : खांडामौदा गांव के मुकुंद बारिक, शीतल मुंडा व पंचानन मुंडा के घर में तालाब (डोभा) का पानी घुसने को लेकर सोमवार को आपसी विवाद हो गया। तेज बारिश के कारण तालाब से निकल रहे पानी से मुकुंद बारीक का घर तालाब में तब्दील हो गया। मुकुंद ने तत्काल इसकी सूचना बड़शोल थाना पुलिस को दी। सूचना पर थाना प्रभारी ज्योतिलाल राजवाड़ दल-बल के साथ पहुंचे और दोनों परिवार को बुलाकर समझाया। ग्रामीणों ने कहा कि पहले यहां नाली था। परंतु एनएचआइ की ओर से फोर लेन बनाने समय नाली को बंद कर दिया गया। इसी कारण पानी की निकासी नहीं हो पा रही है। इस दौरान थाना प्रभारी ने जेसीबी मंगाकर नाली निर्माण कराने की बात कही तो शीतल मुंडा ने विरोध किया। कहा, पहले आमीन से जमीन की मापी कराएं, उसके बाद नाली निर्माण होगा। थाना प्रभारी ज्योति लाल राजवाड़ ने दोंनो पक्ष को समझाते हुए कहा कि यह मामला अंचल कार्यालय का है। अंचल कार्यालय को सूचित करें और दोनों पक्ष अमीन से जमीन की मापी कराएं।

घाटशिला व जालकांटा शाखा के दो बैंक कर्मी पॉजिटिव : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की ओर से सोमवार को बैंक कर्मियों का रैपिड एंटीजन टेस्ट किया गया। इसमें धालभूमगढ़, गुड़ाबांधा व घाटशिला के 13 बैंक कर्मियों की जांच की गई। जांच में दो बैंक कर्मी कोरोना पॉजिटिव मिले। जानकारी के अनुसार बैंक ऑफ इंडिया की घाटशिला व जालकांटा शाखा के एक-एक बैंक कर्मी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। शेष 11 बैंक कर्मियों की रिपोर्ट नेगेटिव है।

लाभुक समिति ने तोड़ा शिलापंट्ट, पंचायत प्रतिनिधियों में नाराजगी : सोमवार को बनकटी पंचायत भवन निर्माण के लिए लगाए गए शिलान्यास पंट्ट को सड़क निर्माण करा रहे लाभुक समिति ने तोड़ दिया। शिलापंट्ट को तोड़कर सड़क किनारे फेंके जाने से पंचायत प्रतिनिधि नाराज हैं। शिलापंट्ट पर जिला पार्षद बुलू रानी सिंह, पार्षद तुल्सीवाला मुर्मू, मुखिया ठाकुर प्रसाद मार्डी व पंचायत समिति सदस्य सुषमा सीट का नाम अंकित था। मामले की जानकारी मिलते ही पंसस प्रतिनिधि उमाकांत सीट मौके पर पहुंचे। पंसस सुषमा ने नाराजगी जाहिर करते हुए पार्षद से शिकायत की। पंसस ने लाभुक समिति पर निर्माण कार्य मे अनियमितता बरतने का आरोप भी लगाया। पंसस ने कहा कि सड़क निर्माण करा रहे लाभुक समिति के अध्यक्ष भगीरथ रजक ने जानबूझ कर शिलापंट्ट तोड़ कर पंचायत प्रतिनिधियों को अपमानित करने का काम किया है। मंगलवार को बीडीओ से लाभुक समिति के खिलाफ शिकायत कर कार्रवाई करने की मांग की जाएगी। मुखिया ठाकुर मार्डी ने कहा कि शिलापंट्ट तोड़ने की जानकारी नहीं मिली है। यदि ऐसा किया गया है तो गलत हुआ है। लाभुक समिति को शिलान्यास पंट्ट लगाने का निर्देश दिया जाएगा।

छात्र संघ ने नामांकन काउंटर पर जड़ा ताला : नामांकन शुल्क कम करने की मांग को लेकर बहरागोड़ा महाविद्यालय छात्र संघ के पूर्व उप सचिव राजकुमार पैड़ा व विश्वविद्यालय प्रतिनिधि अश्विनी सिंह ने सोमवार को इंटरमीडिएट नामांकन काउंटर पर ताला लगा दिया। साथ ही कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य बालकृष्ण बेहेरा को ज्ञापन भी सौंपा। छात्र संघ ने कॉलेज प्रबंधन से मांग करते हुए कहा कि इंटरमीडिएट के नामांकन शुल्क में कमी की जाए। कहा, 26 अगस्त तक छात्र संघ की मांग पूरी नहीं हुई तो 27 अगस्त से प्राचार्य कक्ष में ताला लगा दिया जाएगा। मौके पर सत्यव्रत पांडा, व्यापकू महतो, रितिक कर, श्रीमंत साहु आदि मौजूद थे।

अभाविप ने कॉलेज परिसर में किया भिक्षाटन : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) ने सोमवार को भिक्षाटन कर विरोध प्रदर्शन किया। छात्र नेताओं ने घाटशिला कॉलेज परिसर में विद्यार्थियों के साथ अंतिम सेमेस्टर के परीक्षा फॉर्म के लिए प्राचार्या व शिक्षकों से भिक्षा मांग कर सहयोग मांगा। छात्र नेता राजू महतो ने कहा कि कोल्हान विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक व कुलपति विद्यार्थियों की आर्थिक स्थिति को समझने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। अंतिम सेमेस्टर का परीक्षा शुल्क देने में विद्यार्थी सक्षम नहीं हैं। विश्वविद्यालय जल्द से जल्द इस पर निर्णय ले। मौके पर राजू महतो, रोहित शुक्ला, अमित हाजरा, विवेक महापात्र समेत कई कार्यकर्ता उपस्थित थे।

फुटबॉल खिलाड़ी साहेब हेंब्रम को झामुमो ने दी श्रद्धांजलि : प्रखंड के पावड़ा स्थित माझी परगना महाल परिसर में सोमवार को फुटबॉल खिलाड़ी व समाजसेवी साहेब हेंब्रम की श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गई। झारखंड मुक्ति मोर्चा के जिला संगठन सचिव जगदीश भकत ने कहा कि स्वर्गीय हेंब्रम ने फुटबॉल खेल को एक नया दिशा प्रदान किया था। जगदीश चंद्र उच्च विद्यालय में फुटबॉल खेल का कोचिग स्थापित किया था। वे ओएनजीसी के उच्च पदाधिकारी व समाजसेवी थे। उनका निधन 19 अगस्त को पटना में बीमारी के कारण हो गया। इस अवसर पर उनके चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई और भगवान से उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की गई। मौके पर पंसस मोचीराम सिंह, ग्राम प्रधान जयपाल मुर्मू, दशरथ सोरेन, विकास मजूमदार अंपा हेंब्रम, सुकलाल हंसदा, रवि मुर्मू, राजू प्रधान, हीरालाल सोरेन, दिलीप महतो, विश्वनाथ गोराई मौजूद थे।

संक्रमण से बचाव के लिए अस्पतल को किया गया सैनिटाइज : मऊभंडार ताम्रो नगरी स्थित एचसीएल/आइसीसी वर्कर्स अस्पताल को लेकर कंपनी प्रबंधक सतर्कता बरत रही है। पिछले दिनों कंपनी के एक पदाधिकारी संक्रमित पाए गए थे। उसकेबाद अस्पताल को लगातार सैनिटाइज किया जा रहा है, ताकि संक्रमण न फैले। ओपीडी व चिकित्सक कक्ष को लगातार साफ व सैनिटाइजर किया जा रहा है। अस्पताल के कर्मचारियों को संक्रमण से बचाव के लिए मास्क, टोपी, फेस मास्क, हैंड ग्लव्स दिए गए हैं, ताकि वे सुरक्षित रहें। आइसीसी यूनिट हेड संजय सिह ने बताया कि अस्पताल प्रबंधन की ओर से सुरक्षा के लिए सभी प्रकार के सामान दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.