Move to Jagran APP

फ्लैट के लिए 20 लाख तक के लोन पर ब्याज में 6.75 फीसद की सब्सिडी, ये होंगे पात्र

सरकार फ्लैट खरीदने के लिए 20 लाख तक के लोन पर 6.75 फीसद ब्याज सब्सिडी देगी। यानि अगर बैंक में होम लोन की ब्याज दर आठ प्रतिशत है तो आपको महज 1.25 फीसद ब्याज ही देनी पड़ेगी।

By Edited By: Published: Mon, 28 May 2018 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 29 May 2018 12:21 PM (IST)
फ्लैट के लिए 20 लाख तक के लोन पर ब्याज में 6.75 फीसद की सब्सिडी, ये होंगे पात्र
फ्लैट के लिए 20 लाख तक के लोन पर ब्याज में 6.75 फीसद की सब्सिडी, ये होंगे पात्र

मुजतबा हैदर रिजवी, जमशेदपुर। अगर आप फ्लैट या मकान खरीदने जा रहे हैं तो ये आपके लिए अच्छी खबर है। सरकार फ्लैट खरीदने के लिए 20 लाख रुपये तक के लोन पर 6.75 फीसद ब्याज सब्सिडी देगी। यानि अगर बैंक में होम लोन की ब्याज दर आठ प्रतिशत है तो आपको महज 1.25 फीसद ब्याज ही देनी पड़ेगी। बाकी ब्याज सरकार अदा करेगी। इस योजना में खाली प्लाट के लिए लोन नहीं दिया जाएगा। सरकार ने ये क्रेडिट लिंक सब्सिडी योजना प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शुरू की है। इसे प्रधानमंत्री आवास योजना द्वितीय घटक नाम दिया गया है।

loksabha election banner

नगर विकास विभाग के आदेश पर मानगो अक्षेस (अधिसूचित क्षेत्र समिति) में ये योजना लागू कर दी है। इस योजना के पात्र सभी आय वर्ग के लोग हैं। आर्थिक रूप से कमजोर, निम्न आय वर्ग और मध्यम आय वर्ग के लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं। योजना में फ्लैट लेने के लिए नगर निकाय में आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद नगर निकाय को बताना होगा कि उन्होंने कौन सा फ्लैट लिया है। उसका पता वगैरह जानने के बाद नगर निकाय के नगर प्रबंधक फ्लैट की पड़ताल करेंगे। इसकी जमीन वगैरह के बारे में जानने के बाद नगर निकाय किसी सरकारी बैंक से फ्लैट के लिए आवेदक को लोन दिलाएगा। इस लोन की जो भी ब्याज बनेगी उसमें से 6.75 फीसद ब्याज सरकार देगी। बाकी की ब्याज आवेदक को अदा करनी पड़ेगी।

20 लाख से अधिक का भी ले सकते हैं लोन
किसी को अगर 20 लाख रुपये से अधिक का फ्लैट पसंद है तो वो इसे लेकर इस योजना के तहत बैंक से फाइनेंस करा सकते हैं। नगर निकाय इस फ्लैट को भी प्रधानमंत्री आवास योजना के दायरे में ले लेंगे। बस ब्याज पर सब्सिडी 20 लाख रुपये तक के लोन में ही मिलेगी। बाकी लोन के लिए आपको बैंक को पूरा ब्याज अदा करना होगा। मसलन, किसी ने फ्लैट के लिए 30 लाख रुपये का लोन बैंक से लिया है तो उसके लोन का 20 लाख रुपये तक का 6.75 फीसद ब्याज सरकार अदा करेगी। बाकी ब्याज लोन लेने वाले को देनी होगी। जबकि, 10 लाख रुपये की पूरी ब्याज लोन लेने वाले को ही भरनी होगी।

फ्लैट के लिए पहले भी लोन लिया, तब भी कर सकते हैं आवेदन
अगर आपने फ्लैट के लिए पहले से लोन लिया है तो भी आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए आपको नगर निकाय में संपर्क करना होगा। मानगो अक्षेस में प्रधानमंत्री आवास योजना देखने वाले नगर प्रबंधक देवाशीष प्रधान से मिल कर आवेदन दिया जा सकता है। सरकार आपके कर्ज के 20 लाख रुपये तक की रकम पर 6.75 फीसद की सब्सिडी देगी।

अब तक दो लोगों ने लिया लोन
पूरे कोल्हान में अब तक मानगो में ही इस योजना के तहतदो लोगों रितिका राज और माया शुक्ला ने लोन लेकर फ्लैट खरीदा है। जमशेदपुर अक्षेस और जुगसलाई नगर पालिका क्षेत्र से अब तक किसी ने योजना का लाभ नहीं उठाया है। मानगो अक्षेस के विशेष अधिकारी राजेंद्र प्रसाद योजना का प्रचार प्रसार कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना में रकम की कमी नहीं है।

फ्लैट व घर खरीदने वालों के लिए ये अच्छी योजना है। इसके तहत मिलने वाले लोन पर सरकार ब्याज दे रही है। लाभुक को बेहद कम ब्याज अदा करनी है। इससे लाभुक पर घर खरीदने पर पड़ने वाला आर्थिक बोझ काफी कम हो गया है। योजना के तहत जो भी घर व फ्लैट लेना चाहते हैं वो मानगो अक्षेस में आकर आवेदन दें।
-देवाशीष प्रधान, नगर प्रबंधक मानगो अक्षेस

ये होंगे पात्र
-3 लाख रुपये सालाना तक की आमदनी वाले कमजोर आय वर्ग के लोग

-6 लाख रुपये तक की सालाना आय वाले निम्न आय वर्ग के लोग

-12 लाख रुपये तक की सालाना आय वाले मध्य आय वर्ग के लोग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.