जमशेदपुर : अगर आपकी जींस पुरानी हो गई है तो उसकी मदद से आप अपने गार्डन एरिया में जींस का इस्तेमाल कर बेहद सुंदर और अनोखा बना सकते हैं। जींस एक ऐसा परिधान है, जो हम सभी के वार्डरोब में होता ही है। हम तरह-तरह के जींस पहन कर खुद को स्टाइलिस्ट बनाते हैं। लेकिन लगातार उपयोग करने से जींस जब पुरानी व बेकार हो जाती है और फिर पहनने का मन नहीं करता। ऐसे में हम या तो उसे बाहर कर देते हैं या फिर वह ऐसे ही पड़े रह जाते हैं। दोनों ही तरीकों से पुरानी जींस आपके इस्तेमाल में नही आ पाती है और यूं ही बेकार हो जाता है।

गार्डन एरिया में इस तरह करें पुरानी जींस का इस्तेमाल

अक्सर लोग पुरानी होने पर जींस का इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं पुरानी जींस है तो उसकी मदद से आप अपने गार्डन को एक नहीं बल्कि कई तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है और गार्डन को खूबसूरत बनाया जा सकता है।

हैंगिंग प्लांटिंग में करें इस्तेमाल

अगर आप अपने गार्डन एरिया में प्लांट्स को बेहद ही खूबसूरती के साथ अरेंज करना चाहते हैं तो ऐसे में हैंगिंग प्लांटिंग के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। आप अपने घर में कई छोटे-छोटे पॉट्स में पौधा लगाएं। इसके बाद जींस को प्लांटर के साइज से स्टिच कर दें। आप जींस को बतौर कवर भी इस्तेमाल करें और साइड्स में हैंगिंग स्ट्रिप लगाकर उससे प्लांट्स को हैंग करें। यह देखने में बेहद ही खूबसूरत लगता है।

प्लांट स्टैंड की तरह करें इस्तेमाल

यह भी एक तरीका है, जिसकी मदद से आप अपने गार्डन एरिया को लुक पूरी तरह बदल सकते हैं और पुरानी जींस को भी काम में ला सकते हैं। इसके लिए आप पुरानी जींस को बतौर प्लांट स्टैंड इस्तेमाल करें। आप इसे ना केवल अपने गार्डन में साइड्स पर स्टैंड कर सकती हैं या फिर बैंंचेस आदि पर सिटिंग पोजिशन में भी रख सकती हैं।

टूल बॉक्स की तरह करें इस्तेमाल

अगर आपको गार्डनिंग का शौक है और आपके पास अपने इस शौक को पूरा करने के लिए जगह भी है तो यकीरनन आपको गार्डनिंग के दौरान कई तरह के टूल्स की आवश्यकता पड़ती होगी। इन टूल्स को आर्गेनाइज करना अक्सर कठिन होता है। लेकिन अगर आपके पास पुरानी जींस है तो आप उससे एक टूल बॉक्स या टूल बैग बना सकती हैं और उसमें गार्डेनिंग के दौरान काम आने वाले सभी टूल्स को रख सकते हैं। इस तरह आपके लिए गार्डन एरिया को आर्गेनाइज करना अधिक आसान होगा।

बनाएं खूबसूरत गार्डन टेबल

जिन लोगोंं के पास गार्डन में अच्छा स्पेस है, वह शाम की चाय गार्डन में बैठकर पीना ही पसंद करते हैं या फिर अपने फुर्सत के पल गार्डन में ही बिताते हैं। ऐसे में उन्हें चेयर के साथ-साथ टेबल की भी जरुरत पड़ती है। अगर आप आपे गार्डन एरिया को एक दिन ट्विस्ट देना चाहती हैं तो ऐसे में आप गार्डन टेबल तैयार करते समय उसमें पुरानी जींस को भी शामिल कर सकते हैं। यह देखने में बेहद ही खूबसूरत लगती है।

डेनिम रेथ से बढ़ेगी खूबसूरती

पुरानी जींस की मदद से एक खूबसूरत रेथ भी तैयार की जा सकती है। आप जींस की मदद से कई अलग-अलग डिजाइन की रेथ बना सकती है। यह रेथ आपके गाउर्न एरिया में दरवाजों से लेकर पेड़ पर आसानी से टांगी जा सकती है और यह देखने में भी बेहद सुंदर लगती है।

Edited By: Jitendra Singh