प्रमुख बातें

आज शहर में मानगो व बर्मामाइंस से निकलेगी शोभा यात्रा, व्यापक तैयारी

- डिमना रोड समेत कई गोलचक्कर व सड़कें भगवा झंडों से पटीं

- होर्डिग्स से भी तैयारी का करा रहे आगाज, वाट्सएप से भेज रहे संदेश

-बर्मामाइंस दुर्गापूजा मैदान से 51 धर्माचार्यो के शंखनाद से शुरू होगी नववर्ष यात्रा

-दोपहर 12:30 बजे से एमजीएम मैदान डिमना में शहर के चारों ओर से जुटेंगे लोग

-दोपहर तीन बजे से प्रारंभ होगी यात्रा, शाम के 6:30 तक आमबगान पहुंचने का लक्ष्य

-आमबगान में भारत माता की भव्य आरती के बाद होगा यात्रा का समापन

-लोगों के लिए आमबगान में रहेगी हलुआ, चना, गुड़ और शरबत की व्यवस्था

--

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : हिदू नववर्ष यानी विक्रम संवत 2076 के वंदन -अभिनंदन के लिए लौहनगरी तैयार है। नए वर्ष का आगाज तो चैत शुक्ल पक्ष प्रतिपदा शनिवार को हो रहा लेकिन शुक्रवार को ही इसके स्वागत को भव्य शोभा यात्रा निकालने की तैयारी अंतिम चरण में है। शहर के सार्वजनिक जीवन से लेकर पुलिस प्रशासन महकमे तक में यह शोभा यात्रा ही छायी हुई है। इसे लेकर गुरुवार को शहर के कई इलाकों में सुरक्षा बलों ने फ्लैग मार्च भी किया।

-

मानगो व बर्मामाइंस से निकलेंगी विशाल शोभा यात्राएं

हिदू नववर्ष की पूर्व संध्या पर मानगो व बर्मामाइंस से अलग-अलग शोभा यात्रा निकलेगी लेकिन समापन एक ही जगह साकची आम बगान मैदान में भारत माता की आरती के साथ होगा। मानगो में भी दो स्थान से शोभा यात्रा निकलेगी। डिमना में एमजीएम मेडिकल कॉलेज के पास हिदू उत्सव समिति की शोभा यात्रा दिन तीन बजे के करीब गाजे-बाजे के साथ साकची के लिए प्रस्थान करेगी। जहा से यात्रा निकलेगी उस स्थान का नाम आयोध्या और साकची आम बागान मैदान में जहां समाप्त होगी, उसे कुंभ का नाम दिया गया है। यहां भारत माता की भव्य आरती की जायेगी।

इसकी जानकारी डिमना स्थित एक होटल में आयोजित प्रेस वार्ता में हिदू उत्सव समिति के मुख्य संरक्षक मृत्युंजय सिंह व अध्यक्ष रामबाबू तिवारी ने दी। बताया कि यात्रा में प्रशासनिक निर्देशों का पालन किया जायेगा। इसमें नशा व हथियार के साथ प्रवेश करने वाले लोगों पर प्रशासन सख्त नजर रखेगा और उन पर कार्रवाई भी करेगा। यात्रा को लेकर उठे गए विवादों का जवाब देते हुए कहा गया कि यात्रा को लेकर कोई विवाद नहीं है। सभी संगठन एक साथ मिलकर एमजीएम मैदान डिमना में जुटेंगे। यहीं से यात्रा की शक्ल में आमबगान की ओर रवाना होंगे। कहा कि यात्रा में कोई नेता नहीं बल्कि सभी रामभक्त शामिल होंगे। इस यात्रा में पूर्व मंत्री बन्ना गुप्ता भी शामिल होंगे। पदाधिकारियों ने सभी संगठनों से अपील की है कि वे हिदू एकता को बनाये रखे और हिदू उत्सव समिति द्वारा निर्धारित रूट से आम बगान तक पहुंचें। इसमें संगठन झांकियों के साथ भी शामिल होंगे। प्रेस वार्ता में मृत्युंजय सिंह, रामबाबू तिवारी के अलावा अभय सिंह उज्जैन, मनोज वाजपेयी, दशरथ चौबे, राकेश साहू सहित कई सदस्य उपस्थित थे।

मानगो चौक से पास से निकलेगी अलग शोभा यात्रा मानगो पुल के पास शहीद खुदीराम बोस की प्रतिमा के पास से भाजपा नेता राजेश सिंह आदि की अगुवाई में शोभा यात्रा निकालने की तैयारी भी अंतिम चरण में है। इसके प्रस्थान का समय भी दिन तीन बजे तक किया गया है। इस मौके पर राज्य के खाद्य व आपूर्ति मंत्री सरयू राय भी उपस्थित रहेंगे। यात्रा में मुख्य आकर्षण बड़े-बड़े वाहन (ट्रेलर) पर झांकी, डीजे सिस्टम और हाथों में भगवा ध्वज रहेगा। बर्मामाइंस से भी गाजेबाजे के साथ निकलेगी शोभा यात्रा

हिदू उत्सव समिति के दूसरे खेमे के अध्यक्ष रवि प्रकाश सिंह व चिंटू सिंह की अगुवाई में युवा बर्मामाइंस दुर्गा पूजा मैदान से नववर्ष यात्रा 51 धर्माचायरें द्वारा शंखनाद से शुरू होगी। यात्रा में घोड़ा और रथ भी रहेंगे। बर्मामाइंस से गोलमुरी एनटीटीएफ गोलचक्कर होते हुए कालीमाटी रोड से मानगो अक्षेस गोलचक्कर से साकची झंडा चौक गोलचक्कर होते उपायुक्त कार्यालय से होते वापस साकची आम बागान मैदान पहुंचेगी। यह जानकारी साकची जेल चौक दीनदयाल भवन में समिति के अध्यक्ष रवि प्रकाश सिंह, चिंटू सिंह आदि ने दी।

मानगो से निकलने वाली यात्रा का रूट चार्ट

डिमना चौक, डिमना रोड़, एमजीएम अस्पताल, शीतला मंदिर चौक से टैंक रोड, टैंक रोड से साकची गोलचक्कर, यहां से बंगाल क्लब होते हुए आमबगान।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस