जमशेदपुर, जेएनएन। Free Wi-Fi service at seven places in Jamshedpur Jamshedpur Jharkhand  झारखंड के जमशेदपुर के लोगों के लिए अच्‍छी खबर है। मोबाइल उपयोग करनेवाले अब इस शहर में सात स्थानों पर मुफ्त हाई स्‍पीड वाई-फाई सुविधा का  लाभ उठा सकते हैं। बिष्‍टुपुर के गोपाल मैदान,  सीतारामडेरा  बस टर्मिनस,  साकची आमबागान, डीसी आफ‍िस साकची,  एसएसपी कार्यालय साकची, जिला परिवहन कार्यालय  और जिला उप-पंजीयक कार्यालय के समीप यह सुविधा उपलब्‍ध है। 

भारत दूरसंचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के एक अधिकारी ने बताया कि चयनित सभी सात स्थानों पर परीक्षण पूरा हो चुका है और लोग शहर के वाई-फाई प्रोजेक्ट के तहत सहज उच्च गति वाले इंटरनेट का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि कुछ दिनों में आठवें वाई-फाई हॉटस्पॉट को सक्रिय कर दिया जाएगा। प्रत्येक एक्सेस प्वाइंट में 200 मीटर की कवरेज दूरी है। साकची निजी बस टर्मिनस (जामा मस्जिद के सामने) में एक्सेस प्वाइंट्स की स्थापना भी पूरी हो चुकी है और इस स्थान पर पिछले बुधवार को परीक्षण किया गया। यहां भी जल्‍द सेवा शुरू हो जाएगी। 

ऐसे करें उपयोग

उपयोगकर्ता अपने नाम और मोबाइल नंबर का उपयोग करके एक विशिष्ट वेब पेज (www.bluetown.com) में लॉगिन करें और फिर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) दर्ज करें, जो उन्हें आधे घंटे के लिए मुफ्त उच्च गति के इंटरनेट का आनंद लेने के लिए भेजा जाएगा। आधे घंटे के बाद उपयोगकर्ताओं को सेवा जारी रखने के लिए वेब पेज से ऑनलाइन रिचार्ज करना होगा। 30 दिनों के लिए प्रति दिन 1GB से 30GBके बीच डेटा के लिए रिचार्ज राशि 9 रुपये और 69 रुपये के बीच होगी।

टाटानगर स्‍टेशन पर पहले से है सुविधा

जमशेदपुर के टाटानगर स्टेशन पहले से ही वाई-फाई की सुविधा है। बीएसएनएल ने जिन स्‍थानों का चयन वाई-फाई सेवा के लिए किया है उसकी खास वजह है।  जिला परिवहन कार्यालय और उप-पंजीयक कार्यालय के पास बड़ी संख्या में लोग सरकारी वेबसाइटों का उपयोग करते हैं।

विधानसभा चुनाव की वजह से हुई देरी

सभी साइटों पर पूर्व सर्वेक्षण का काम पिछले साल पूरा हो गया था और विधानसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण देरी के बाद आधिकारिक परीक्षण इस साल जनवरी में किया गया था। बीएसएनएल ने यह प्रोजेक्‍ट आइपी ग्‍लोबल सोल्‍यूशन प्राइवेट लिमिटेड को सौंपी है। 

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस