Move to Jagran APP

जमीन मांगकर भूल गए होटल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट बनाना

सरकार ने जमशेदपुर में एजुकेशन हब बनाने का सपना जनता को दिखाया था। होटल मैनेजमेंट इंस्टीच्यूट के लिए जमीन की मांग भी की गई। योजना अभी फाइलों में ही है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Aug 2018 03:57 PM (IST)Updated: Thu, 30 Aug 2018 03:57 PM (IST)
जमीन मांगकर भूल गए होटल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट बनाना
जमीन मांगकर भूल गए होटल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट बनाना

मुजतबा हैदर रिजवी, जमशेदपुर : सरकार ने जमशेदपुर में एजुकेशन हब बनाने का सपना जनता को दिखाया था। यहां कई उच्च स्तरीय रोजगार परक शिक्षण संस्थान समेत फूड क्राफ्ट (होटल मैनेजमेंट) इंस्टीट्यूट खोले जाने का एलान हुआ था। फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट के लिए जमीन तक चिन्हित कर ली गई थी। इंस्टीट्यूट पर्यटन विभाग को बनाना था। लेकिन, पर्यटन विभाग ने अब तक इसकी नींव तक नहीं डाली है।

loksabha election banner

पर्यटन विभाग के तत्कालीन सचिव अनिल कुमार पांडेय ने शहर में फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट खोलने की योजना बनाई थी। इस इंस्टीट्यूट को नेशनल काउंसिल फार होटल मैनेजमेंट एंड कैट¨रग टेक्नोलॉजी उन्होंने जून 2017 में उपायुक्त को पत्र लिख कर इंस्टीट्यूट के लिए जमशेदपुर के आसपास तीन से पांच एकड़ भूमि की मांग की थी। इस पर जिले की राजस्व शाखा ने एनएच 33 के किनारे स्थित गांव देवघर में थाना नंबर 1147, खाता नंबर 202 पर प्लाट नंबर 1070 में 1.10 एकड़ जमीन चिन्हित कर ली थी। जमीन चिन्हित होने संबंधी सूचना पर्यटन विभाग को भेज दी गई थी। इसके बाद भी अब तक कुछ नहीं हो पाया है।

और जमीन के लिए आया था पत्र

पर्यटन विभाग को फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट के लिए तीन से पांच एकड़ जमीन की जरूरत थी। लेकिन, राजस्व विभाग महज 1.10 एकड़ जमीन ही मुहैया करा पाया था। विभाग ने और जमीन देने से हाथ खड़े कर दिए थे। इसके बाद पर्यटन विभाग ने पत्र लिख कर 1.10 एकड़ जमीन को कम बताते हुए और जमीन की मांग की थी लेकिन, उसे ये 1.10 एकड़ जमीन के अलावा और भूमि नहीं मिल पाई थी।

धरातल पर नहीं उतर पाया सपना

जमशेदपुर में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में ज्यादा कुछ नहीं है। लेकिन, जब पिछले साल पर्यटन विभाग ने शहर में फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट खोलने का सब्ज बाग लोगों को दिखाया तो युवाओं के चेहरे खिल उठे थे। उन्हें लगा था कि अब वो यहां से रोजगारपरक शिक्षा हासिल कर सकते हैं। लेकिन, अब तक इस दिशा में धरातल पर कुछ नजर नहीं आने से उनके अरमानों पर पानी फिरता नजर आ रहा है।

जमशेदपुर प्रखंड के अंचलाधिकारी महेशवर महतो ने कहा कि मामले में अभी पर्यटन विभाग को जमीन का हस्तांतरण नहीं हुआ है। विभाग की तरफ से इसके बाद कोई पहल नहीं हुई है।

होटल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट में बनने थे ये सब

- बेसिक ट्रेनिंग किचन

- क्वांटिटी फूड किचन

- एडवांस ट्रेनिंग किचन

- स्टूडियो किचन एवं रिसर्च लैब

- बेकरी एंड पेंटीसेरी लैब

- कन्फेक्शनरी लैब

- बेसिक ट्रेनिंग रेस्टोरेंट

- एडवांस ट्रेनिंग रेस्टोरेंट

- लैंगुएज लैब

- एमआइएस एंड कंप्यूटर लैब

- एमआइएस एंड कंप्यूटर लैब हाउस कीपिंग लैब

- ट्रेनिंग लांड्रिंग एंड लिनेन रूम

- लाईब्रेरी एंड रिसोर्स सेंटर फ्रंट लैब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.