जमशेदपुर(जेएनएन)।  राज्य कमेटी ने हज का शेड्यूल जारी कर दिया है। हज की उड़ान एक जुलाई से शुरू हो जाएंगी। ये उड़ानें तीन अगस्त तक जारी रहेंगी। अगले साल 10 अगस्त को सऊदी अरब के शहर मक्का-मोअज्जमा में हज होगा। इसके बाद 14 अगस्त से हवाई जहाज हाजियों को लेकर वापस भारत के लिए उड़ान भरेंगे। वापसी की हज उड़ान का ये सिलसिला 16 सितंबर तक चलेगा। राज्य हज कमेटी ने हज का शेड्यूल जारी कर दिया है।

शेड्यूल में आगामी हज की तैयारी से संबंधित महत्वपूर्ण तारीखों का एलान कर दिया गया है। दिसंबर में केंद्रीय हज कमेटी का एक प्रतिनिधिमंडल सऊदी अरब जाएगा। यहां हज से संबंधी शर्तें तय होंगी। जनवरी तक हाजियों की खिदमत करने वाले खादिमुल हुज्जाज का चयन कर लिया जाएगा। जनवरी के आखिरी हफ्ते तक हज की उड़ान के लिए एयरपोर्ट और एयरलाइंस का चुनाव हो जाएगा। 

15 जनवरी तक जमा होगी पहली किस्त 

 पहली किस्त के 81 हजार रुपये 15 जनवरी तक जमा करने होंगे। दूसरी किस्त, जमा करने की आखिरी तारीख 15 अप्रैल है। आजमीन ए हज को 31 जनवरी तक पासपोर्ट जमा करना होगा। अगर कोटा से ज्यादा आजमीन ने आवेदन किया। तो आवेदन निरस्त होने पर पांच फरवरी को प्रतीक्षा सूची के आजमीन को कंफर्म किया जाएगा। कोटा से ज्यादा आवेदन होने पर आजमीन के चयन के लिए दिसंबर के अंत में लॉटरी से होगी। केंद्रीय हज कमेटी 22 फरवरी को फ्लाइट शेड्यूल जारी कर देगी। 

जमा हो रहे ऑफलाइन आवेदन

राज्य हज कमेटी के दफ्तर में सोमवार से ऑफलाइन आवेदन भी लिए जाने लगे हैं। ये आवेदन 17 नवंबर तक लिए जाएंगे। अगले साल होने वाले हज के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन गुरुवार से शुरू है। हज के आवेदन 17 नवंबर तक भरे जाएंगे।  

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस