Move to Jagran APP

पूर्वी सिंहभूम पुलिस को बड़ी कामयाबी: माओवादियों के नाम पर लेवी वसूलने वाले पांच गिरफ्तार

माओवादियों के नाम पर लेवी वसूलने के आरोप में चाकुलिया थाना की पुलिस टीम ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Wed, 31 Oct 2018 03:43 PM (IST)Updated: Wed, 31 Oct 2018 04:03 PM (IST)
पूर्वी सिंहभूम पुलिस को बड़ी कामयाबी: माओवादियों के नाम पर लेवी वसूलने वाले पांच गिरफ्तार
पूर्वी सिंहभूम पुलिस को बड़ी कामयाबी: माओवादियों के नाम पर लेवी वसूलने वाले पांच गिरफ्तार

 जमशेदपुर(जेएनएन)। पूर्वी सिंहभूम पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। माओवादियों के नाम पर लेवी वसूलने के आरोप में चाकुलिया थाना की पुलिस टीम ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से लेवी वसूलने में इस्तेमाल की गई पांच मोबाइल और सिम बरामद किए गए है। गिरफ्तार लोगों में तीन चाकुलिया और दो पश्चिम बंगाल के झाडग़्राम के रहने वाले हैं।

loksabha election banner

बुधवार को पत्रकारों को जानकारी देते हुए एसएसपी अनूप बिरथरे ने बताया कि गिरफ्तार आरोपितों का कोई आपराधिक इतिहास नहीं रहा है, लेकिन चाकुलिया और इसके आसपास क्षेत्र के दुकानदारों, चिकित्सकों, ठेकेदारों समेत कई से इनके द्वारा लेवी वसूली के लिए लगातार फोन पर किए जा रहे थे जिससे लोग परेशान थे। अधिकांश ने डर-भय से पुलिस को जानकारी नहीं दी।

सहारा एजेंट ने दर्ज कराई प्राथमिकी

सहारा एजेंट दिनेश गोप से दो लाख रुपये लेवी वसूली की मांग की गई तो इन्होंने इसकी प्राथमिकी दर्ज कराई। घाटशिला अनुमंडल पदाधिकारी रणवीर सिंह के नेतृत्व में पुलिस टीम का गठन लेवी मांगने वालों की गिरफ्तारी को की गई। पुलिस टीम ने तकनीकी सेल की मदद से लेवी वसूलने में इस्तेमाल मोबाइल सिम का कॉल डिटेल निकाला और लेवी की मांग करने वालों तक पहुंच गई।

वसूले गए रुपये मेला में किए खर्च: गिरफ्तार आरोपितों ने पुलिस को बताया कि लेवी में वसूले गए रुपये को मेला घूमने और शराब पीने में खर्च कर दिया।

 इनकी हुई गिरफ्तारी

 चाकुलिया थाना क्षेत्र के कानमहली के मनोरंजन हेम्ब्रम, डुमरीडीह आमडांगरा के हरिश चंद्र पातर उर्फ हगरु पातर और इंद्रजीत पातर, पश्चिम बंगाल झाडग़्राम के धानशोला के अरविंद महतो और पिंटू महतो ।

हाट में गिरी मोबाइल से मांगी जा रही थी लेवी

एसएसपी ने बताया कि चाकुलिया के हाट बाजार में गिरफ्तार आरोपितों को गिरी हुई मोबाइल मिली थी इसी मोबाइल का इस्तेमाल लेवी वसूली में इनके द्वारा की जा रही थी। कभी मनोरंजन हेम्ब्रम, कभी अरविंद महतो और पिंटू महतो अलग-अलग लोगों को फोन कर लेवी की मांग करते थे इनमें मनोरंजन हेम्ब्रम मैट्रिक पास है। हरिश्चंद्र कक्षा चार, अरविंद ने कक्षा आठ तक की पढ़ाई की है।

होमियोपैथ चिकित्सक से एक लाख की गई वसूली: चाकुलिया के होमियोपैथ चिकित्सक पंकज महतो से एक लाख और शिक्षक से 80 हजार रुपये लेवी की वसूली की गई।

चाकुलिया के सीमा क्षेत्र से सटे बंगाल में की गई लेवी की वसूली

लेवी की वसूली बंगाल निवासी अरविंद महतो, पिंटू महतो और विश्वजीत चाकुलिया से सटे पश्चिम बंगाल सीमा के धानशोला के जंगल इलाके में शिक्षक और चिकित्सक से की गई थी।

मुख्य आरोपित लेवी वसूली करने वाला गिरफ्त से दूर

लेवी की वसूली करने वाला बंगाल निवासी विश्वजीत पुलिस की गिरफ्त से दूर है। सबसे पहले मामले में चाकुलिया के मनोरंजन हेम्ब्रम, इंद्रजीत पातर और हरिशचंद्र पातर पकड़े गए थे इसके बाद बंगाल के अरविंद महतो और पिंटू महतो पकड़े गए।

छापामारी में शामिल पुलिसकर्मी

छापामारी में घाटशिला अनुमंडल पदाधिकारी रणवीर सिंह, चाकुलिया थाना प्रभारी नित्यानंद महतो, बहरागोड़ा के संजय सिंह और श्यामसुंदरपुर के थाना प्रभारी विक्रम राम शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.