Move to Jagran APP

फिटनेस के ये फंडे अपना कर रहें हेल्दी, जानिए

नियमित एक्सरसाइज से न केवल मांसपेशियों में ताकत आती है बल्कि इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sun, 14 Oct 2018 03:37 PM (IST)Updated: Sun, 14 Oct 2018 06:05 PM (IST)
फिटनेस के ये फंडे अपना कर रहें हेल्दी, जानिए

 मुसाबनी मुरारी प्रसाद सिंह । शारीरिक फिटनेस शरीर और मस्तिष्क दोनों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। नियमित एक्सरसाइज से न केवल मांसपेशियों में ताकत आती है बल्कि इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। एक्सरसाइज से ढलती उम्र धीमी पड़ जाती है और कई अन्य तरह के रोगों से बचाव होता है। जब हम एक्सरसाइज करते हैं तब शरीर का ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है और शरीर में ब्लड की सप्लाई भी अधिक होने लगती है। रक्त धमनी शरीर में ब्लड की जरूरत के अनुसार फैलता और सिकुड़ता रहता है। लेकिन जब अदमी आराम तलबी का जीवन जीने लगता है कोई श्रम या एक्सरसाइज नहीं करता हैं तब उसकी रक्त धमनी में कोलेस्ट्रोल जमा होने से रक्त धमनी सिकुड़ जाती है जो अंतत: हार्ट अटैक का कारण बनती है। इसलिए महिला व पुरुषों को फिट रहने के लिए इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

loksabha election banner

बीमारियों के खतरे कम करें

 अस्वस्थ जीवनशैली और खानपान में अनियमितता के कारण वर्तमान में डायबिटीज, कैंसर, अर्थराइटिस, हृदय की बीमारियां, पेट की समस्याएं आदि बढ़ रही हैं। इन बीमारियों से बचाव की कोशिश कीजिए। इसके लिए रोज व्यायाम जरूरी है।

80 का फार्मूला अपनाकर रहें फिट 

फिट रहने के लिए लोगों को आम रूप से योगाभ्यास करना जरूरी है इसमें 80 का फार्मूला अपनाकर लोग इन दिनों फिट होकर घूम रहे हैं। पेट की चौड़ाई, दिल की धड़कन, बैड कॉलेस्ट्रॉल, खाली पेट शुगर, नीचे का बीपी 80 से कम रखें। रोजाना 80 तालियां बजाएं और कम-से-कम 80 बार हंसें। 

दिन में 80 एमएल से ज्यादा सॉफ्ट ड्रिंक न पीयें

दो हफ्ते में 80 ग्राम से ज्यादा नमक न खाएं। यह ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है। बीपी के मरीजों को नमक और कम खाना चाहिए। हफ्ते में 80 मिनट ब्रिस्क वॉक, 80 मिनट एरोबिक्स और 80 मिनट एक्सर्साइज जरूर करें। तीनों को मिलाकर करना ही बेहतर है।  एक्सर्साइज में दिल जोर से नहीं धड़कता तो दिल के लिए फायदा नहीं। 

आराम तलबी न बने 

चिकित्सकों का मानना है कि आधुनिक और आराम तलब जीवनशैली के कारण पुरुष 20 साल के बाद ही हृदयघात के खतरों की चपेट में आने लगते हैं। जो लोग आराम तलब जीवन जीते हैं, एक्सरसाइज करने से जी चुराते हैं और जंक व डिब्बा बंद आहार पर जीते हैं उनमें खराब कोलेस्ट्रोल या निम्न घनत्व वाले लिपोप्रोटीन का स्तर रक्त में हमेशा उच्च रहता है। 

सामान्य रखें रक्तचाप, चिंता मुक्त रहें 

आधुनिक  जीवन शैली के कारण  लोगों को  कड़ी स्पर्धाओं का सामना  करना पड़ रहा है । जिससे निराशा और तनाव बढ़ रहा है इस कारण पुरुषों में उच्च रक्तचाप की बीमारी होना एक आम बात हो गई है। नियमित व्यायाम से रक्तचाप के स्तर को सामान्य रखने में मदद मिलती है और इस वजह से हृदयघात और हृदय रोगों के खतरे भी कम हो जाते हैं।

वजन कम तो लाइफ में दम

बनना हो स्लिम तो कम करें वजन। स्लिम और फिट रहना हर कोई चाहता है लेकिन लोगों के बढ़ते वजन इस पर पानी फेर रहे हैं। वजन बढऩे से कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं, इसलिए अपने वजन को नियंत्रण में रखें। वजन कम करने से दिल की बीमारियां नहीं होती हैं। इसलिए इसपर काबू पाने के लिए रोज व्यायाम करें और हेल्दी आहार का सेवन करें। 

कमाल का कसरत

योग प्रशिक्षक बताते हैं किवॉक में हम 1 मिनट में आमतौर पर 50 कदम चलते हैं, ब्रिस्क वॉक में करीब 80 कदम और जॉगिंग में करीब 160 कदम। हफ्ते में 5 दिन 30-45 मिनट कार्डियो एक्सर्साइज (ब्रिस्क वॉक, एरोबिक्स, स्वीमिंग, साइकलिग,जॉगिंग आदि) जरूर करें। एक्सर्साइज शुरू करने से पहले 5 मिनट वॉर्म-अप और खत्म करने के बाद 5 मिनट कूल डाउन जरूर करें।

सांस लेना सीखें 

रोजाना आधा घंटा योगासन करें। इसमें आसन, ध्यान, गहरी सांस लेना और अनुलोम-विलोम को शामिल करें। सुबह उठकर 10-15 मिनट गहरी सांस लेने से लंग्स की क्षमता 70 फीसद तक बढ़ जाती है।

सेहत का खजाना है हेल्दी खाना

हेल्दी और फिट रहने के लिए हमें दिन में 5-6 बार थोड़ा-थोड़ा खाएं। दिल और लिवर को फिट रखने के लिए ऐसी चीजें खाएं जिनमें फाइबर खूब हो, जैसे कि गेहूं, ज्वार, बाजरा, जई आदि। दलिया, ओटस और दालों के फाइबर से कॉलेस्ट्रॉल कम होता है। हरी सब्जियां, सनफ्लावर सीड्स, फ्लैक्स सीड्स आदि खाएं। इनमें फॉलिक एसिड होता है, जो कॉलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन करने में मदद करता है। अलसी, बादाम, बीन्स, फिश और सरसों तेल में काफी ओमेगा-थ्री होता है, जो दिल के लिए अच्छा है। रोजाना 1-2 अखरोट और 8-10 बादाम भी खाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.