जमशेदपुर, जासं। अब पेट्रोल-डीजल की जगह जमशेदपुर में भी लोग नया वाहन इलेक्ट्रिक ही लेना चाह रहे हैं। यही हाल, देश भर का है। इसमें एक सवाल यही उठ रहा है कि लंबी दूरी की यात्रा में इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज कैसे करेंगे। इसका उपाय भी आ गया है, जिससे आप पल भर में खोज लेंगे कि आपके नजदीक में ईवी चार्जिंग स्टेशन कहां है।

यह तो बताने की जरूरत नहीं है कि इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी से चलते हैं। इसमें पेट्रोल या डीजल से भरे जाने की बजाय चार्ज करने की आवश्यकता होती है। आपकी चिंता वाजिब है कि रास्ते में वाहन को कहां चार्ज करेंगे। इसके लिए हम यहा कुछ वेबसाइट और एप के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी इलेक्ट्रिक कारों और बाइक के लिए निकटतम ईवी चार्जिंग स्टेशन का पता झट से बता देंगे।

आपको शायद पता नहीं हाेगा कि आपसे ज्यादा चिंता इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाले निर्माताओं को है। इसलिए कई वाहन निर्माता कंपनियां खुद ही जगह-जगह चार्जिंग स्टेशन खोल रही हैं। कुछ ही दिनों में आपके आसपास इतने चार्जिंग स्टेशन मिल जाएंगे कि आपको पसंद करना होगा कि कौन सा स्टेशन अच्छा है। आइए जानें...

ईवी प्लग एप से जुड़ चुके 60 से अधिक शहर

ईवी प्लग ईवी चार्जिंग स्टेशनों के लिए भारत का पहला एग्रीगेटर ऐप है। कहा जाता है कि एप में भारत के 60 से अधिक शहरों के 1000 से अधिक चार्जिंग स्टेशन सूचीबद्ध हैं। ईवी वाहन मालिक गूगल प्ले स्टोर से यह एप इंस्टॉल कर सकते हैं। इस बीच ईवी प्लग एप जल्द ही एप स्टोर पर आइओएस उपयोगकर्ताओं के लिए लांच होने वाला है।

सबसे पहले एप आपको उनके वाहनों का चयन करने के लिए कहता है और फिर उपलब्ध चार्जिंग स्टेशनों को मानचित्र पर दिखाता है। यह उपयोगकर्ताओं को चार्जिंग स्टेशनों की समीक्षा करने और स्टेशन के लिए तस्वीरों के साथ विवरण जोड़ने की भी अनुमति देता है। एप में टाटा, एथर और जगुआर सहित निर्माताओं की एक विस्तृत श्रृंखला है, जिसमें से चुनने के लिए आपको सूची में हरसंभव इलेक्ट्रिक वाहन मिलेगा। उपयोगकर्ता अपने वर्तमान स्थान के 20 किमी से 1000 किमी तक प्लग प्रकार और खोज चार्जिंग स्टेशनों के आधार पर परिणामों को फिल्टर कर सकते हैं।

स्टेटिक एप से चार्जिंग का समय भी कर सकते बुक

स्टेटिक एप भारत में ईवी चार्जिंग स्टेशनों को दिखाने वाला एक अन्य एग्रीगेटर एप है। उपयोगकर्ता स्टेटिक एप से चार्जिंग स्टेशनों को देख सकते हैं। यह उपयोगकर्ताओं को एक स्लॉट बुक करने और एप से ही ऑनलाइन भुगतान करने की अनुमति देता है।

इसके अलावा यह एप उपयोगकर्ताओं को एक मार्ग निर्धारित करने और अपने मार्ग में चार्जिंग स्टेशनों को देखने में सक्षम बनाता है। हालांकि स्टेटिक के पास सूचीबद्ध वाहनों की तुलना में कम संख्या है। यहां तक ​​​​कि ईवी चार्जिंग स्टेशन नेटवर्क भी विशाल नहीं है। यूजर्स स्टेटिक एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

टाटा मोटर्स ने भी भी विकसित किया एप

नेक्सन ईवी की निर्माता टाटा मोटर्स कुछ चुनिंदा वाहनों के लिए ईवी चार्जिंग स्टेशन दिखाते हुए एक चार्जिंग स्टेशन एग्रीगेटर सेवा भी संचालित करता है। यह ईईएसएल, एथर, टाटा मोटर्स सीसीएस-2 चार्जर, जियोन और स्टेटिक से चार्जिंग स्टेशन दिखाता है और इसमें थर्ड-पार्टी कंपनियों के चार्जर भी शामिल हैं।

ईवी उपयोगकर्ता क्षेत्र में चार्जिंग स्टेशनों का पता लगाने के लिए अपने राज्य और शहर का चयन कर सकते हैं। हालांकि वेबसाइट स्लॉट की बुकिंग या ऑनलाइन भुगतान जैसी अन्य सेवा नहीं प्रदान करती है।

चार्जलिस्ट एग्रीगेटर वेबसाइट

चार्जलिस्ट भारत में ईवी चार्जिंग स्टेशनों के लिए एक एग्रीगेटर वेबसाइट है। इस वेबसाइट में देश भर में फैले लगभग 200 चार्जिंग स्टेशनों की सूची है। उपयोगकर्ता अपने आसपास के चार्जिंग स्टेशन की लोकेशन का पता लगा सकते हैं और चार्जिंग के लिए स्टेशन पर जा सकते हैं। हालांकि चार्जलिस्ट का सबसे बड़ा नुकसान इसका सुस्त यूजर इंटरफेस है। यहां तक ​​कि नक्शा भी कभी-कभी ठीक से लोड नहीं होता है।

ये कुछ विश्वसनीय एप और वेबसाइट थे, जो आपको भारत में नजदीकी ईवी चार्जिंग स्टेशन खोजने में मदद करेंगे। हालांकि आप अपने घर के अंदर एक चार्जर भी लगा सकते हैं। आप अपनी सोसाइटी को एक स्थापित करने के लिए मना लें।

भारत में आपके ईवी को चार्ज करने में कितना खर्च आता है

हालांकि एप या वेबसाइट में स्टेशन पर आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर और कार को चार्ज करने के लिए कोई मूल्य सूची नहीं है। उसने कहा मुंबई के बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के स्वामित्व वाले ईवी चार्जिंग स्टेशन आपके इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज करने के लिए लगभग 14 रुपये प्रति यूनिट चार्ज करते हैं। इस बीच दिल्ली सरकार ने लो टेंशन ईवी के लिए 4.5 रुपये प्रति यूनिट और हाई टेंशन ईवी के लिए पांच रुपये प्रति यूनिट चार्ज तय किया है।

बेंगलुरु में बेसकॉम ईवीएस चार्ज करने के लिए लगभग 7.28 रुपये और 8.90 रुपये प्रति यूनिट चार्ज करता है। आमतौर पर मुंबई में अपने इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज करने पर आपको वाहन के आधार पर लगभग 200 रुपये से 400 रुपये का खर्च आएगा। दिल्ली में देश में सबसे सस्ता टैरिफ है। राज्य में आपके ईवी चार्ज करने में आपको केवल 120 रुपये-140 रुपये खर्च होंगे। वहीं बेंगलुरु में अपने इलेक्ट्रिक वाहन को पूरी तरह से चार्ज करने के लिए आपको लगभग 240 रुपये खर्च करने होंगे।

Edited By: Jitendra Singh