Move to Jagran APP

JEE Exam 2022 : VITEEE, SRMJEEE, WBJEE प्रवेश परीक्षा का रजिस्ट्रेशन शुरू, JEE, AEEE के तारीखों की घोषणा जल्द

JEE Exam 2022 नया साल खत्म होने वाला है। बस तीन दिन और बचे हैं। नए साल में इंजीनियरिंग की तैयारी करने वाले छात्रों का लिटमस टेस्ट होगा। अभी से ही इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Mon, 27 Dec 2021 09:15 AM (IST)Updated: Mon, 27 Dec 2021 09:15 AM (IST)
JEE Exam 2022 : VITEEE, SRMJEEE, WBJEE प्रवेश परीक्षा का रजिस्ट्रेशन शुरू

जमशेदपुर, जासं। संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य 2022 के संबंध में एक घोषणा जल्द ही होने की उम्मीद है। जेईई मेन 2022 की तारीखों और पंजीकरण प्रक्रिया की अभी पुष्टि नहीं हुई है, कई संस्थान स्तर और राज्य स्तरीय बीटेक प्रवेश परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। चूंकि जेईई मेन एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षा है, इसलिए किसी कॉलेज में प्रवेश पाने की संभावना बढ़ाने के लिए इंजीनियरिंग के उम्मीदवारों को कई प्रवेश परीक्षा देनी चाहिए।

loksabha election banner

कुछ राज्य जेईई मेन का भी उपयोग करते हैं और कुछ यूजी इंजीनियरिंग प्रवेश के लिए कक्षा 12 के परीक्षा परिणाम का उपयोग करते हैं। छात्रों को इंजीनियरिंग प्रवेश के लिए KIITEE, IPU CET, MET और COMEDK परीक्षाओं की भी जांच करनी चाहिए। JEE, VITEEE, SRMJEEE, WBJEE, AEEE 2022 प्रवेश परीक्षाओं के नवीनतम अपडेट दिए गए हैं:-

JEE Main 2022

पिछले साल की तरह जेईई मेन 2022 को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा चार चरणों में आयोजित किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन jeemain.nta.nic.in पर किए जाएंगे। परीक्षा से संबंधित जानकारी के लिए उम्मीदवार nta.ac.in पर भी जा सकते हैं।

VITEEE 2022

वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम (VITEEE) 2022 रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। उम्मीदवार vitee.vit.ac.in पर आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा वेल्लोर, चेन्नई, आंध्र प्रदेश और भोपाल में वीआईटी परिसरों में इंजीनियरिंग प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। शिक्षा मंत्रालय की एनआईआरएफ 2021 रैंकिंग के अनुसार वीआईटी इंजीनियरिंग के लिए भारत का 12वां सर्वश्रेष्ठ संस्थान है।

SRMJEEE 2022

SRM Institute of Technology संयुक्त इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (SRMJEEE) 2022 पंजीकरण srmist.edu.in पर शुरू हो गया है। परीक्षा चेन्नई (कट्टानकुलथुर, वडापलानी, रामपुरम, तिरुचिरापल्ली) और दिल्ली-एनसीआर कैंपस-गाज़ियाबाद (यूपी) में एसआरएमआईएसटी परिसरों द्वारा पेश किए जाने वाले स्नातक इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए है।

WBJEE 2022

पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा (WBJEE) 2022 के लिए पंजीकरण शुरू हो गया है। आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट wbjeeb.nic.in है। परीक्षा 23 अप्रैल को होनी है और पंजीकरण 10 जनवरी को समाप्त होंगे।

राज्य स्तर पर होने वाले प्रवेश परीक्षा के नाम इस प्रकार हैं:-

राज्य का नाम : परीक्षा का नाम

असम : असम सीईई

त्रिपुरा : त्रिपुरा जेईई

पश्चिम बंगाल : डब्ल्यूबीजेईई

ओडिशा : OJEE

महाराष्ट्र : एमएचटी सीईटी

जम्मू और कश्मीर : जेकेसीईटी

कर्नाटक : केसीईटी

तेलंगाना : टीएस ईएएमसीईटी

आंध्र प्रदेश : एपी ईएपीसीईटी

गुजरात : जीयूजेसीइटी

तमिलनाडु : TNEA

केरल : केएएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.