जासं, जमशेदपुर : बिजली विभाग के पास फिलहाल एक भी एबी (एयर ब्रेक) स्विच नहीं है। इसके अभाव में किसी ट्रांसफार्मर पर लोड बढ़ने से पूरे इलाके की बिजली काटनी पड़ती है। इस बात का खुलासा सरयू राय के बिष्टुपुर स्थित आवासीय कार्यालय में बैठक के दौरान विद्युत विभाग के अधिकारियों ने किया। सरयू ने जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र में बिजली की समस्या पर सोमवार को बैठक बुलाई थी, जिसमें बिजली विभाग के जीएम की ओर से कार्यपालक अभियंता व कनीय अभियंता समेत कई पदाधिकारी उपस्थित थे। अधिकारियों ने बताया कि जमशेदपुर पूर्वी क्षेत्र में बिजली का लोड रविवार को बढ़कर 300 एम्पियर हो गया था, जिसके कारण कई इलाकों में बिजली आपूर्ति बंद करनी पड़ी। पिछले वर्ष इसी माह यह लोड 260 एम्पियर था। 300 एम्पियर का लोड शाम करीब 7.11 बजे होता है। अभी मोहल्लों में एक रिमोट मीटरिंग यूनिट लगाया गया है। इसकी उपयोगिता के लिए एबी स्वीच की आवश्यकता है, जो उनके पास नहीं है। एबी स्वीच लग जाने पर जिस मोहल्ले में बिजली से संबंधित तकनीकी खराबी होगी, उसी मोहल्ले की बिजली कटेगी।

-------------

गोलमुरी से आस्था तक सीधे जाएगी बिजली

विद्युत विभाग के अधिकारियों ने बताया कि फिलहाल गोलमुरी ग्रिड से बिरसानगर होते हुए आस्था पैलेस तक जाने वाली बिजली लाइन पर भार काफी बढ़ गया है। यह भार तभी कम होगा जब गोलमुरी लाइन से सीधे आस्था सब-स्टेशन तक बिजली आपूर्ति की जाए। यह काम बहुत दिनों से लंबित पड़ा हुआ है। बिजली की इस खपत को देखते हुए सुंदरनगर में पावर ग्रिड बनाने की योजना प्रस्तावित है, जिसका काम शुरू नहीं हुआ। सरयू ने विद्युत संरचण निगम के एमडी से बात की तो बताया गोलमुरी ग्रिड से आस्था पावर सब स्टेशन तक बिजली की आपूर्ति लाइन ले जाने का काम शीघ्र प्रारंभ कराएंगे।

-------------

मोहरदा के लिए जुस्को को नहीं मिला सरकार से भुगतान

जुस्को की बिजली से मोहरदा जलापूर्ति को चलाने के लिए दो वर्ष पूर्व सरकार और जुस्को के बीच समझौता हुआ था, लेकिन समझौते के अनुरूप सरकार द्वारा जुस्को को एक बार भी भुगतान नहीं किया गया। सरकार द्वारा बिजली विभाग को बिल का भुगतान नहीं होने के कारण बिजली विभाग इसका अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) नहीं दे रहा है। सरयू राय ने बताया कि मैंने जुस्को प्रबंधन से कहा है कि वे पिछले दो साल में समझौता के अनुरूप सरकार ने क्या-क्या नहीं किया, इसकी जानकारी दें। इस पर वे राची में बैठक बुलाएंगे।

Posted By: Jagran

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस