Move to Jagran APP

Electric Bikes : ओला अब इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल और कम लागत वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर भी बनाएगी

Electric Bikes देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल की क्रांति आ गई है। टाटा मोटर्स की कार नेक्सन धूम मचा रही है तो स्कूटर सेगमेंट में ओला का बोलबाला है। स्कूटर की मांग से उत्साहित यह कंपनी अब बाइक भी बाजार में उतारने जा रही है...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Wed, 17 Nov 2021 10:15 AM (IST)Updated: Wed, 17 Nov 2021 10:15 AM (IST)
Electric Bikes : ओला अब इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल और कम लागत वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर भी बनाएगी
Electric Bikes : ओला अब इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल और कम लागत वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर भी बनाएगी

जमशेदपुर, जासं। ओला को अब तक हमलोग कार सर्विस के रूप में ही जानते थे, जबकि यह ई-व्हीकल में भी धूम मचा रही है। यहां बताते चले कि ओला इलेक्ट्रिक ओला के S1 और S1 प्रो इलेक्ट्रिक स्कूटर पहले से ही हॉट केक की तरह बिक रहे हैं। अब यह कंपनी लो-कॉस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ-साथ इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल बनाने की तैयारी में भी जुट गई है। 

loksabha election banner

बड़ी क्षमता वाली बैटरी से चलेगी स्कूटर

बताते चले कि टाटा समूह के मानद चेयरमैन रतन टाटा ने भी ओला इलेक्ट्रिक में निवेश किया है। खबर है कि ओला ने हाल ही में इसके लिए महत्वपूर्ण बाइक व स्कूटर निर्माताओं से बात किया है। S1 Pro ओला का प्रमुख इलेक्ट्रिक स्कूटर है और प्रभावशाली प्रदर्शन का दावा कर रही है। ओला स्कूटर की क्षमता 8.5 kW (11.4 hp) इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा 70 मील प्रति घंटे (115 किमी / घंटा) की शीर्ष गति वाली बनाई गई है।

S1 Pro में 4 kWh क्षमता वाली बड़ी बैटरी भी है। थोड़ा कम स्पेक S1 स्कूटर 56 मील प्रति घंटे (90 किमी / घंटा) की निचली शीर्ष गति तक पहुंचता है और इसमें 3 kWh की बैटरी शामिल होती है। वह छोटी बैटरी S1 प्रो के 181 किमी (112 मील) की तुलना में 121 किमी (75 मील) की दूरी तय करती है।

लांचिंग के बाद अगस्त में मचाया धमाल

ओला ई-स्कूटर अगस्त में लांच हुआ था। इसके बाद से ही दोनों स्कूटरों को भारी समर्थन मिल रहा है। एक समय चार स्कूटर प्रति सेकंड की दर से ऑर्डर आ रहे थे, जो देखते ही देखते सैकड़ों-हजारों प्री-ऑर्डर बिक रहे थे। केवल 99,999 रुपये (1,350 डॉलर) की शुरुआती कीमत अमेरिका और यूरोप में कम-स्पेक अंतरराष्ट्रीय मॉडल की तुलना में काफी कम लग सकती है, लेकिन यह कीमत अभी भी भारत में ओला के घरेलू बाजार के अनुकूल नहीं है।

अब माना जा रहा है कि कम लागत वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर ओला को बाजार के बड़े हिस्से तक पहुंचने में मदद करेगा और कंपनी की मेगाफैक्ट्री की प्रतिवर्ष उत्पादन क्षमता में 2 मिलियन स्कूटरों को और कम करेगा।

टच स्क्रीन, स्मार्ट फोन व वायस कमांड

ओला की हाईटेक S1 और S1 प्रो दोनों ही बहुत सारी उन्नत सुविधा प्रदान करते हैं। इसमें बड़ी रंगीन टचस्क्रीन, स्मार्ट फोन एकीकरण और वॉयस कमांड जैसी सुविधा है, लेकिन कंपनी कीमत घटाने के लिए इन सब सुविधाओं को हटा सकती है। कम लागत के लिए शक्तिशाली मोटर और बड़ी क्षमता वाली बैटरी को भी कम किया जा सकता है।

इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल मॉडल की खबरें भारतीय और अंतरराष्ट्रीय इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल बाजारों को हिला देने में मदद कर सकती हैं, हालांकि कंपनी ने संभावित स्पेक्स या प्रदर्शन के बारे में कोई जानकारी जारी नहीं की है। अभी ओला केवल भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर बेच रही है, जबकि कंपनी ने पहले ही घोषणा कर दी है कि S1 और S1 Pro के निर्यात पर भी काम चल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.