Move to Jagran APP

Durga Puja 2019: दशमी को चार ड्रोन से होगी शहर की निगहबानी Jamshedpur news

Durga Puja 2019. दुर्गापूजा के दौरान बेखौफ होकर पंडाल घूमें। पूजा के दौरान प्रशासन सतर्क है। दशमी को प्रतिमा विसर्जन के दिन शहर की ड्रोन से निगरानी होगी।

By Edited By: Published: Mon, 07 Oct 2019 09:00 AM (IST)Updated: Mon, 07 Oct 2019 01:59 PM (IST)
Durga Puja 2019: दशमी को चार ड्रोन से होगी शहर की निगहबानी Jamshedpur news
Durga Puja 2019: दशमी को चार ड्रोन से होगी शहर की निगहबानी Jamshedpur news

जमशेदपुर, जासं।  दुर्गापूजा के दौरान बेखौफ होकर पंडाल घूमें। पूजा के दौरान अराजकतत्वों पर नकेल लगाने और शांति-व्यवस्था बनाए रखने के ऐसे चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं कि चप्पे-चप्पे पर पुलिस नजर आ रही है। तकरीबन 1000 सीसीटीवी कैमरों से शहर की निगरानी की जा रही है। पुलिस कंट्रोल रूम में स्क्रीन पर बैठे अधिकारी अपराधियों पर नजर रखे हुए हैं।

loksabha election banner

विसर्जन जुलूस के दिन चार ड्रोन कैमरे लगाए जाएंगे। साढ़े तीन हजार से अधिक पुलिस अधिकारी, दरोगा, सिपाही और टाइगर मोबाइल के जवान चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेंगे। दुर्गापूजा के मामले में कोलकाता के बाद जमशेदपुर का दूसरा नंबर है। शहर में 310 छोटे-बड़े पूजा पंडाल सजाए गए हैं। त्योहार में सुरक्षा का प्लान एसएसपी अनूप बिरथरे ने तैयार किया है। सुरक्षा के लिए पुलिस के 160 सीसीटीवी कैमरे हैं। पूजा समितियों ने साढ़े आठ सौ के करीब सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। 3000 से अधिक पुलिस कर्मी, 1000 पुलिस मित्र और एनसीसी के 100 जवान भी तैनात किए गए हैं।

एएसपी ने रद की छुट्रटयां

एसएसपी अनूप बिरथरे ने पुलिस कर्मियों की छुट्टियां रद कर दी हैं। शहर में पंडाल देखने वालों की भीड़ जुटने लगी है। पंचमी से सप्तमी तक के इंतजाम बेहतर साबित हुए हैं। कहीं जाम की स्थिति नहीं बनी है। पुलिस का अब सारा जोर अष्टमी से लेकर दशमी यानि विसर्जन जुलूस पर है। 272 के आसपास मजिस्ट्रेट, इनमें से 151 अधिकारी स्टेटिक मजिस्ट्रेट रहेंगे। मजिस्ट्रेट के साथ वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। नशे में पकड़े जाने वालों से 1000 रुपये जुर्माना वसूला जाएगा।

चार ड्रोन से होगी विसर्जन जुलूस की निगरानी

विसर्जन जुलूस की निगरानी चार ड्रोन कैमरों से की जाएगी। ये ड्रोन कैमरे जुगसलाई, मानगो, साकची और टेल्को में लगाए जाएंगे। एसएसपी अनूप बिरथरे ने बताया कि इस दौरान किसी ने भी किसी तरह की बदमाशी की और धार्मिक उन्माद फैलाने की कोशिश की तो मामले की रिकार्डिग कर तस्वीरें ले कर उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

चार कंट्रोल रूम से निगहबानी

पुलिस ने सुरक्षा का जो प्रबंध किया है उसके अनुसार विसर्जन जुलूस के दिन शहर में पुलिस के चार कंट्रोल रूम साकची गोलचक्कर, मानगो गोलचक्कर, टाटानगर रेलवे स्टेशन और गोलमुरी में बनाए जाएंगे। इन कंट्रोल रूम से इलाके की सुरक्षा व्यवस्था का बराबर जायजा लिया जाएगा। रिजर्व पुलिस बल और मजिस्ट्रेट इन कंट्रोल रूम में रहेंगे ताकि किसी तरह की अनहोनी होने पर फौरन मौके पर पहुंच कर हालात को संभाल सकें।

यातायात व्यवस्था के लिए की बैरीकेडिंग

दुर्गापूजा के दौरान शहर की यातायात व्यवस्था पटरी पर रखने के लिए बैरीकेडिंग की जाएगी। बैरीकेडिंग साकची गोलचक्कर, काशीडीह, जेएनएसी गोलचक्कर, पुराना कोर्ट गोलचक्कर, बंगाल क्लब के पास, जुबिली पार्क जाने वाली रोड पर, साकची गोलचक्कर से बागे जमशेद जाने वाली रोड पर बैरीकेडिंग लगाने का काम किया जा रहा है। पंडालों के पास बैरीकेडिंग पंडालों में सुरक्षा और यातायात व्यवस्था के हिसाब से बैरीकेडिंग की गई है। गांधी मैदान के पंडाल में एक तरफ बैरीकेडिंग कर दी गई है जिससे उधर से कोई वाहन पंडाल के परिसर में दाखिल नहीं हो सके। भुइयांडीह पंडाल में भी पीछे की तरफ से बैरीकेडिंग की गई है। सामने कोई बैरीकेडिंग नहीं है और श्रद्धालु लाइन से सड़क किनारे बाइक खड़ी कर रहे हैं। काशीडीह पंडाल के आसपास भी लोग सड़क किनारे ही बाइक खड़ी कर रहे हैं। पंडालों के पास कहीं पार्किंग की दिक्कत नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.