Move to Jagran APP

धार्मिक समागम में पारदर्शी कपड़े पहनने पर पाबंदी, जानिए क्या है पूरा फैसला

प्रकाश उत्सव के मौके पर निकलने वाले नगर कीर्तन व धार्मिक समागम में महिलाओं और युवतियों के पारदर्शी कपड़े व जिंस पहनने पर पाबंदी लगा दी गई है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sun, 16 Dec 2018 04:15 PM (IST)Updated: Sun, 16 Dec 2018 04:15 PM (IST)
धार्मिक समागम में पारदर्शी कपड़े पहनने पर पाबंदी, जानिए क्या है पूरा फैसला

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। गुरु गोविंद सिंह जी के प्रकाश उत्सव के मौके पर निकलने वाले नगर कीर्तन व धार्मिक समागम में महिलाओं और युवतियों के पारदर्शी कपड़े व जिंस पहनने पर पाबंदी लगा दी गई है। धार्मिक समागम में सिखी पहनावे के साथ महिलाएं व युवतियां शिरकत करें। यह निर्णय सेंट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान गुरमुख सिंह मुखे ने सीजीपीसी कार्यालय में हुई स्त्री सभा की बैठक में लिया है। बैठक में लिए गए निर्णय की कापी जल्द ही सभी गुरुद्वारा के प्रधान को भेज दी जाएगी। ताकि नियम का कड़ाई से पालन हो सके। 

loksabha election banner

बाराती देर से आने कोई जुर्माना नहीं लगेगा

बैठक में निर्णय लिया गया है। 12 बजे से पहले लकड़ी पक्ष व लड़का पक्ष गुरुद्वारा में पहुंच जाए और श्री गुरु ग्र्रंथ साहिब के समक्ष लावा फेरे करवा लें। जिसके बाद बाराती अपने हिसाब से गुरुद्वारा में पहुंच सकते हैं। इसपर सीजीपीसी की ओर कोई पाबंदी नहीं है। गुरमुख सिंह मुखे ने बताया कि देर से आने पर वधू व वर पक्ष को जुर्माना नहीं लगाया जाएगा। क्योंकि अमीर परिवार के लोग तो देर से आकर जुर्माना की रकम अदा कर देंगे, लेकिन गरीब परिवार के लोग जुर्माना की रकम कहां से देंगे। इसलिए 12 बजे के बाद लावा फेरे पर पाबंदी रहेगी। बाराती अपने घर में खुशियां बना सकते हैं लेकिन बीच सड़क पर किसी भी महिला व युवतियों के नाचने पर पाबंदी रहेगी। 

ग्रंथी सिंह और कीर्तनी जत्थे से होगी बैठक

बैठक में निर्णय लिया गया कि विभिन्न गुरुद्वारों के विवाह कराने वाले ग्र्रंथी सिंह व कीर्तनी जत्थे को बुलाकर एक बैठक की जाएगी। बैठक में इन्हें  बताया जाएगा कि 12 बजे के  बाद जो भी बारात गुरुद्वारा आएगी, उसके लावा फेरे कराने में ग्र्रंथी सिंह व कीर्तनी जत्थे का योगदान नहीं रहेगा, अगर ग्र्रंथी सिंह व कीर्तनी जत्थे ने नियम का पालन नहीं किया तो संबंधित कमेटी उनके खिलाफ कार्रवाई भी करेगी। 

बड़ा चंदोवा साहिब लगाने का निर्देश 

श्री गुरु ग्र्रंथ साहिब जी महाराज का स्वरुप लेकर जिस घर में श्री अखंड पाठ व पाठ किया जाएगा। उस घर में श्री गुरु ग्र्रंथ साहिब जी के ऊपर बड़ा चंदोवा साहिब लगाने का निर्णय बैठक में लिया गया है। जिस घर में बड़ा चंदोवा साहिब की व्यवस्था नहीं  होगी। उसकी व्यस्था सीजीपीसी द्वारा किया जाएगा। वहीं स्त्री सभा सुखमणि साहिब का पाठ व कीर्तन गायन करने के दौरान सिखी मर्यादा का ध्यान रखें। 

किराए के वाहन में श्री गुरु ग्र्रंथ साहिब को नहीं ले कर जा सकते अब

बैठक में निर्णय लिया गया है कि पूर्व की भांति अब श्री गुरु ग्र्रंथ साहिब जी का स्वरुप किसी भी किराए के वाहन जैसे आटो व ओला वाहन में लेकर घर के मालिक नहीं जा सकते है। अगर श्री गुरु ग्र्रंथ साहिब का पाठ मकान मालिक के अपने घर में कराना है तो वे खुद का वाहन या परिचित का वाहन लेकर गुरुद्वारा में आएंगे। वह भी वाहन को पूरी तरह से धुलवा कर साफ सुधरा करने के बाद। जिस आदर सत्कार से श्री गुरुग्र्रंथ साहिब का स्वरुप लेकर जाएंगे उसी आदर के साथ  वापस भी करने के लिए आना होगा। 

स्त्री सत्संग सभा नगर कीर्तन में होगी शामिल

 इससे पूर्व  सेंट्रल स्त्री सत्संग सभा की बैठक प्रधान सुखजीत कौर की अध्यक्षता में सेंट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के कार्यालय में संपन्न हुई बैठक में श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज जी के 352 में प्रकाश पर्व को लेकर विचार विमर्श हुआ, जिसमें जिसमें स्त्री सत्संग सभा के प्रधान सुखजीत कौर और महासचिव रविंदर कौर ने स्त्री सत्संग सभा की सभी यूनिट को क्रमवार नंबर की जानकारी दी जिसके आधार पर 13 जनवरी 2019 को कीताडीह से आरंभ होने वाले  नगर कीर्तन में क्रमवार स्त्री सत्संग सभा शामिल होंगी।

ये रहे मौजूद

बैठक में दलबीर कौर,रविंदर कौर बलविंदर कौर, परमजीत कौर, जसपाल कौर, कमलेश कौर, गुरमीत कौर, बलवीर कौर, हरजिंदर कौर, बलविंदर कौर, रणजीत कौर ,कुलवंत कौर, जसवीर कौर, कमलजीत कौर, सेंट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी  प्रधान गुरमुख सिंह मुखे, जसबीर सिंह पदरी, कश्मीर सिंह ,बलवंत सिंह , तरनप्रीत सिंह त्रिलोचन सिंह लोची व अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.