Move to Jagran APP

सरकार का फैसला : अब पहले बसाएंगे तब उजाड़े जाएंगे अतिक्रमण

सरकार ने फैसला किया है कि अब अतिक्रमणकारियों को पहले घर देकर बसाया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 07:08 AM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 07:08 AM (IST)
सरकार का फैसला : अब पहले बसाएंगे तब उजाड़े जाएंगे अतिक्रमण
सरकार का फैसला : अब पहले बसाएंगे तब उजाड़े जाएंगे अतिक्रमण

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : सरकार ने फैसला किया है कि अब अतिक्रमणकारियों को पहले घर देकर बसाया जाएगा। इसके बाद ही, उनके अतिक्रमित मकानों पर बुल्डोजर चलेगा। ये बातें नगर विकास एवं आवास मंत्री चंद्रेश्वर प्रसाद सिंह (सीपी सिंह) ने बिष्टुपुर के गोपाल मैदान में शहरी समृद्धि उत्सव में आयोजित स्ट्रीट फूड फेस्टिवल में कहीं। उन्होंने मंच पर बैठे एसएसपी अनूप बिरथरे से मुखातिब होते हुए कहा कि पुलिस फुटपाथी दुकानदारों पर लाठी नहीं बरसाएं। उन्हें गालियां नहीं दें।

loksabha election banner

मंत्री ने कहा कि शायद ट्रेनिंग ही होती है कि पुलिस कर्मी फुटपाथी दुकानदार के पास पहुंचते ही मां-बहन की गाली देना शुरू कर देता है। उन्होंने फुटपाथी दुकानदारों से भी कहा कि वो सड़क पर ठेला नहीं लगाएं। एसएसपी से कहा कि अगर ठेला सड़क पर आगे लग भी जाए तो दुकानदार को तरीके से समझाएं। फुटपाथी की कोई नौकरी नहीं है। मेहनत कर रोज कमाते-खाते हैं। ठेला ही उनकी रोजी-रोटी है। मंत्री ने कहा कि चाहे रतन टाटा हों या रतन कर्मकार सबका सम्मान बराबर है। फुटपाथी दुकानदारों को भी स्वाभिमान से जीने दें। योजनाओं के बारे में बताते हुए मंत्री ने कहा कि जमशेदपुर के बिरसानगर व बागुनहातु में 12000 आवास बनने जा रहे हैं। आदित्यपुर में जलापूर्ति योजना स्थापित होने जा रही है। मंत्री ने इसके पहले सरकार की उपलब्धियां गिनाई। अंत में पुलवामा के शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा कि देशवासियों का खून खौल रहा है।

---

खाली जगह ही बनेंगे पीएम आवास : सरयू

शहरी समृद्धि उत्सव में आयोजित स्ट्रीट फूड फेस्टिवल में बोलते हुए खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री सरयू राय ने कहा कि अब प्रधानमंत्री आवास बनाने के लिए किसी को उजाड़ा नहीं जाएगा। सरकार ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि पीएम आवास के लिए अतिक्रमित जमीन चिन्हित नहीं करें बल्कि खाली भूमि लें। मंत्री ने कहा कि जब शहर बन रहा था तभी ये ध्यान दिया जाना चाहिए कि फुटपाथी दुकानदार अपनी दुकानें कहां लगाएंगे। ऐसा नहीं किया गया। इसलिए अब दिक्कत हो रही है। लेकिन, अब इसके लिए इंतजाम किया जा रहा है। सरकार गांव का विकास कर रही है ताकि ग्रामीणों का शहर की तरफ आना रुक जाए और ग्रामीणों को गांव में ही शहर की सुविधाएं मिलीं।

----


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.