Move to Jagran APP

बोकारो से आता यह बिना डिग्री वाला डॉक्टर, चर्म रोग विशेषज्ञ बनकर करता इलाज

ये हैं डॉ. जेके मिश्र। बोकारो से जमशेदपुर आते हैं और करीब आधे दर्जन से अधिक क्लीनिक में अपने आप को चर्म रोग विशेषज्ञ बताकर इलाज करते हैं।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Mon, 25 Mar 2019 12:23 PM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2019 12:23 PM (IST)
बोकारो से आता यह बिना डिग्री वाला डॉक्टर, चर्म रोग विशेषज्ञ बनकर करता इलाज
बोकारो से आता यह बिना डिग्री वाला डॉक्टर, चर्म रोग विशेषज्ञ बनकर करता इलाज

जमशेदपुर (अमित तिवारी)। शहर में एक और बिना डिग्री वाले डॉक्टर के नाम का खुलासा हुआ है। ये हैं डॉ. जेके मिश्र। ये बोकारो से जमशेदपुर सप्ताह में सिर्फ तीन दिन ही आते हैं और करीब आधे दर्जन से अधिक क्लीनिक में अपने आप को चर्म रोग विशेषज्ञ बताकर इलाज करते हैं। जबकि इनके पास न तो एमबीबीएस की डिग्री है और न ही पोस्ट ग्रेजुएशन (पीजी) की।

loksabha election banner

ऐसे में उनकी दवा पर्ची (प्रिस्क्रिप्शन) पर चर्म एवं गुप्त रोग विशेषज्ञ भला कैसे अंकित किया जाता है, यह किसी को समझ में नहीं आ रहा है। इसके साथ ही डॉ. जेके मिश्र का नाम मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआइ), इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) व इंडियन एसोसिएशन ऑफ डर्मेटोलॉजिस्ट, वेनेरोलॉजिस्ट और लेप्रोलॉजिस्ट (आइएडीवीएल) में भी दर्ज नहीं है। जबकि तीनों संस्थानों में नाम दर्ज होना चाहिए।

जुगसलाई स्थित सेवा सदन रोड निवासी डॉ. एम शरीफ पर भी बिना डिग्री के चर्म रोग विशेषज्ञ बताकर इलाज करने का आरोप है। स्वास्थ्य विभाग की दो सदस्यीय टीम डॉ. लक्ष्मी कुमारी के नेतृत्व में जांच कर रही है।

खुजली होने पर लिख दी 1500 रुपये की दवा

डॉ. जेके मिश्र के पास एक मरीज इलाज कराने पहुंचा। खुजली की शिकायत बताई तो डॉक्टर साहब ने सबसे पहले मछली, खट्टा, बैगन, अंडा, लाल मिर्च एवं शराब नहीं लेने की सलाह दी। इसके बाद 1500 रुपये की दवा लिख दी और 10 दिन के बाद दोबारा आने को कहा।

विभाग से 200 से अधिक बिना डिग्री वाले डॉक्टरों की शिकायत

शहर में बिना डिग्री वाले डॉक्टर सक्रिय हैं। इनकी संख्या लगातार बढ़ता जा रही है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) ने करीब 200 से अधिक बिना डिग्री वाले चिकित्सकों की शिकायत स्वास्थ्य विभाग से की है। नाम के साथ उनकी सूची भी सौंपी गई है। विभाग ने वैसे डॉक्टरों को चिह्नित कर कार्रवाई शुरू कर दी है। शहर में वैसे डॉक्टर भी सक्रिय हैं जिन्होंने सिर्फ एमबीबीएस किया है, लेकिन अपने आप को हड्डी रोग, शिशु रोग, चर्म रोग, किडनी रोग सहित अन्य रोग विशेषज्ञ लिखकर मरीजों को चूना लगा रहे हैं।

पर्ची पर सफेद दाग, गुप्त रोग, एक्जिमा विशेषज्ञ दर्ज

दैनिक जागरण की टीम ने मामले की तह में जाने की कोशिश की। डॉ. जेके मिश्र की दवा पर्ची पर सफेद दाग, गुप्त रोग, एक्जिमा, बाल झड़ना, सौंदर्य व अन्य रोग विशेषज्ञ लिखा हुआ है। वहीं मछली, अंडा, बैगन, इमली के पानी से परहेज करने की सलाह भी दी गई है। डॉ. जेके मिश्र की पर्ची पर एमबीबीएस व पीजी की डिग्री अंकित नहीं है। सिर्फ डीडीएम (डिप्लोमा इन डर्मेटोलॉजिकल मेडिसीन) लिखा हुआ है, जो एक साल का कोर्स होता है। जबकि किसी भी डॉक्टर को विशेषज्ञता तब हासिल होती है जब वह एमबीबीएस के बाद पीजी (पोस्ट ग्रेजुएशन) की पढ़ाई पूरा करता है। ये पढ़ाई पूरी करने में करीब आठ साल लग जाते हैं।

आइएमए ने स्वास्थ्य विभाग को सूची सौंपी, कार्रवाई होनी चाहिए

शहर और आस-पास में सक्रिय हैं बिना डिग्री वाले डॉक्टर

मैंने एमबीबीएस की पढ़ाई नहीं की है। पर, डीडीएम (डिप्लोमा इन डर्मेटोलॉजिकल मेडिसीन) का कोर्स किया है। इसके तहत विशेषज्ञ डॉक्टर लिखा जा सकता है।

डॉ. जेके मिश्र, चर्म एवं गुप्त रोग विशेषज्ञ।

डीडीएम की डिग्री आइएडीवीएल द्वारा मान्य नहीं है। कोई भी डॉक्टर अपने आप को विशेषज्ञ तभी बता सकता है जब उसने पीजी की डिग्री हो। उनके पास डिग्री है तो वह आइएडीवीएल को जमा करें।

डॉ. आर कुमार, आइएडीवीएल, स्टेट को-आर्डिनेटर।

बिना डिग्री वाले डॉक्टरों के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग को सूची सौंपी गई है। वैसे लोगों के खिलाफ सख्ती के साथ कार्रवाई की जानी चाहिए। ताकि मरीजों की जान के साथ खिलवाड़ नहीं हो।

डॉ. मृत्युंजय सिंह, सचिव, आइएमए।

यहां-यहां बैठते डॉ. जेके मिश्र

डॉ. जेके मिश्र शहर के आधा दर्जन से अधिक क्लीनिक में इलाज करते हैं। आदित्यपुर न्यू सैनी मेडिकल में शुक्रवार को दोपहर ढाई से शाम 5:30 बजे तक बैठते हैं। वहीं मानगो चौक बालाजी मेडिकल में शनिवार को दोपहर एक से ढाई बजे तक। जुगसलाई लाहौर मेडिकल में शुक्रवार को शाम 5:30 से 7:30 बजे तक, साकची गेटवेल मेडिकल में शनिवार को सुबह 11.30 से दोपहर एक बजे तक, गोलमुरी स्थित गुलशन मेडिकल में सुबह 10 से 11.30 बजे तक। गम्हरिया श्री बालाजी मेडिकल में शुक्रवार को दोपहर 12 से 2 बजे तक, झरिया एमएच मेडिकल में रविवार को सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक व शाम में चार से छह बजे तक बैठते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.