जमशेदपुर : पूरी दुनिया डिजिटल हो चली है। हर हाथ में मोबाइल आ गया है। ऐसे में अगर आप ऑनलाइन बिजनेस शुरू करते हैं तो यह बेहतर मौका है। अब के समय में लोगों के पास उतना समय नहीं है कि लोग खरीदारी करने के लिए चलकर बाजार जाए। अब लोग घर बैठे-बैठे ऑर्डर करना जान गए हैं। ऐसे में अगर आप ऑनलाइन बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है।

अगर, आप अपने बिजनेस के माध्यम से एक बार लोगों का भरोसा जीत लिए तो फिर आपको पीछे मुड़कर देखने की जरूरत नहीं है। आज के समय में ढेर सारे बिजनेस के विकल्प मौजूद हैं। तो एेसे में देर नहीं करें। आइए हम आपको अॉनलाइन बिजनेस आइडिया के बारे में बिस्तार से बताते हैं। जिसके माध्यम से आप लाखों रुपये कमा सकते हैं।

online Affiliate Marketing Business

आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) की मांग काफी बढ़ गई है। इस बिजनेस को कोई भी कर सकता है। महिला, पुरुष कोई मायने नहीं रखता है। आज के समय में यह बड़ा ट्रेंड ऑनलाइन बिजनेस (trend online Business) बन गया है।

एफिलिएट मार्केटिंग एक सबसे पोपुलर ऑनलाइन बिजनेस आइडिया (online Business Ideas) है। यह एक एेसा कारोबार है जिसे आप घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। इसे करने के लिए आपको एक रूपये भी खर्च करने की जरूरत नहीं है।

आपको बता दें कि Affiliate Marketing में आप अॉनलाइन स्टोर जैसे कि Amazon and flipkart जैसी कंपनियों के साथ मिलकर सेल्स से जुड़ी मार्केटिंग कर सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब यह है कि आपको किसी दूसरे के प्रोडक्ट को शेयर या प्रमोट करना है।

App Development Business

आज के समय में मोबाइल की जानकारी अधिकांश लोगों के पास होती है। ऐसे में अगर आपके पास भी एंड्रायड फोन के प्रोग्रामिंग (Android phone programming) के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप एप बनाने का अॉनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आज पूरी दुनिया में 80 प्रतिशत एंड्राइड यूजर्स हैं।

App Development Business भी आज के समय में काफी बढ़ा है। बहुत से ऐसे लोग है जो एंड्राइड एप बनवाते हैं। ऐसे में आप उनके जरूरत के हिसाब से एप बनाकर पैसा कमा सकते हैं।

online selling business

आज के समय में अधिकांश लोग अॉनलाइन बिक्री व्यवसाय (online selling business) से जुड़े हुए हैं। इसके माध्यम से भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आज के समय में यह बिजनेस टॉप पर चल रहा है। कई लोग खुद का सामान बनाकर अॉनलाइन बेचने का बिजनेस कर रहे हैं।

अगर आप भी हैंडमेड चीजों को अच्छे दामों में बेचकर कमाई करना चाहते है तो ये आपके लिए बेस्ट बिजनेस आइडिया है। आप हैंडमेड चीजों में पेंटिंग, ज्वेलरी, हैंडबैग और क्राफ्ट आइटम जैसे कुछ रचनात्मक उत्पाद बना सकते हैं।इसके बाद आप उन्हें ebay, amazon, meeso पर ऑनलाइन बेच सकते हैं।

Edited By: Jitendra Singh