Move to Jagran APP

Fashion की दुनिया में सनसनी मचा रही यह डाॅक्टर ; आप भी हो जाएंगे दीवाने

पेशे से डेंटिस्ट क्षिप्रा दुबे आज मॉडलिंग की दुनिया में धूम मचा रही है। छोटे से शहर जमशदेपुर से मायानगरी पहुंची क्षिप्रा का सफर आसान नहीं रहा। लेकिन उन्होंने अपने सपने को हमेशा जीवंत रखा और आज लोग उनके संघर्ष का कायल हैं।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Mon, 31 May 2021 04:30 AM (IST)Updated: Mon, 31 May 2021 09:47 AM (IST)
Fashion की दुनिया में सनसनी मचा रही यह डाॅक्टर ; आप भी हो जाएंगे दीवाने
पेशे से डेंटिस्ट सर्जन यह मॉडल आज फैशन की दुनिया में मचा रही सनसनी।

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर: कहते हैं, सपने हमेशा बड़ा देखो और उस सपने का पीछा करो। तबतक पीछा करो जबतक वह हकीकत में बदल नहीं जाए। जमशेदपुर की रहने वाली क्षिप्रा दुबे की कहानी कुछ ऐसी है। पेशे से डेंटिस्ट (दंत चिकित्सक) क्षिप्रा ने अपने सपने को पूरा करने के लिए कठिन संघर्ष किया और आज मॉडलिंग की दुनिया की सनसनी बन धमाल मचा रही है।

loksabha election banner

क्षिप्रा का शुरुआत से ही अभिनय के प्रति लगाव था। यहीं कारण है कि उसने डेंटिस्ट का कैरियर छोड़ मॉडलिंग की दुनिया में संघर्ष करते हुए अपना एक अलग मुकाम बना ली। टिनसेल टाउन में उनके लिए करियर खोजने का सफर आसान नहीं रहा है, लेकिन क्षिप्रा ने कभी हार नहीं मानी।आज क्षिप्रा सैमसंग, मेंटोस, एक्साइड, फिलिप्स, पझेरी गोल्ड एंड डायमंड्स, लोटस ऑर्गेनिक्स, एयरटेल और योगा बार्स के टेलीविजन विज्ञापनों का प्रमुख चेहरा हैं।

सोनारी के कार्मेल जूनियर कॉलेज में हासिल की स्कूली शिक्षा

क्षिप्रा ने अपनी स्कूली शिक्षा सोनारी स्थित कार्मेल जूनियर कॉलेज से की। उसके बाद पुणे स्थित भारती विद्यापीठ डेंटल कॉलेज से दंत चिकित्सा की पढ़ाई की। वह कहती हैं, मैंने 14 साल की कम उम्र में रैंप वॉक करना शुरू कर दिया था। इसके लिए मैं अपनी इकोनॉमिक्स की टीचर सुष्मिता सरकार को धन्यवाद देना चाहूंगी, जिन्होंने मुझमें छिपी प्रतिभा को पहचाना और आगे बढ़ने का मौका दिया। भले ही मेरे ऑडिशन बहुत अच्छे नहीं रहे।

पुणे से किया डेंटल सर्जरी, फिर फैशन की दुनिया में भरने लगी उड़ान

क्षिप्रा बताती हैं, स्कूली शिक्षा पूरी करने के बात मैं अपनी स्नातक की डिग्री के लिए पुणे चली गई। वहां मैंने भारती विद्यापीठ से डेंटल सर्जरी में स्नातक किया। अपने घर से बाहर रहने के कारण पैसों की जरूरत होती ही है। यहीं से मैंने कुछ एक्स्ट्रा मनी के लिए काम करना शुरू किया। मुझे डेंटल कॉलेज के अंतिम वर्ष आते-आते यह एहसास हो गया कि मेरा कैमरे के प्रति लगाव है। उसके बाद मैं दिल्ली आ गई। मैं यहां दिल्ली में एक थिएटर ग्रुप का हिस्सा हूं, जिसका नेतृत्व सुंदर लाल छाबड़ा कर रहे हैं, जो नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के पूर्व छात्र भी हैं। इस दौरान क्षिप्रा ने डिजायनर 'डॉली जे', निवेदिता साबू, पायल सिंघल, अशोक माने के लिए फैशन कैंपेन में हिस्सा लिया, जिसमें मूव, वीवो, टेक्नो, वी मार्ट, पेटीएम, यूएस क्रैनबेरी जैसे नामी-गिरामी ब्रांड शामिल हैं।

कैरियर बनाने में हर किसी का मिला साथ

अपने अनुभव को साझा करते हुए क्षिप्रा ने बताया, कैरियर के इस मुकाम तक पहुंचने में हर किसी का साथ मिला। अब तक मुझे कुछ बेहतरीन फैशन डिजाइनरों और प्रोडक्शन हाउस के साथ काम करने का सौभाग्य मिला है और उन्हें इतनी सटीकता के साथ काम करते देखना और भी प्रेरणादायक है।

क्षिप्रा बोली, कैमरे के सामने अभिनय करना अद्भुत अनुभव

उन्होंने आगे कहा, सेट पर काम करना, और कैमरे के सामने अभिनय करना सभी अद्भुत अनुभव हैं। जब आप एक ऑडिशन प्राप्त करते हैं, तो ऑडिशन पीछे के खराब अनुभव को भूल जाएं। वर्तमान ऑडिशन पर ध्यान दें। खुद में सकारात्मक सोच विकसित करें कि किसी ने तो आपको ऑडिशन के लिए बुलाया है। यह सोचकर खुश रहे, रोमांचित महसूस करे कि किसी ने तो आपको आमंत्रित किया है। भले ही यह कोई फिल्म सेट नहीं हो या फिर हजारों लोगों की भीड़ ना हो। लेकिन आपको एक चीज करने का मौका मिलता है जो आप किसी और चीज से ज्यादा करना चाहते हैं।

पिता बैंक मैनेजर तो माता स्कूल एडमिनिस्ट्रेटर

शिक्षित परिवार से आने वाली क्षिप्रा के पिता बैंक ऑफ इंडिया में जोनल मैनेजर हैं और स्कूल एडमिनिस्ट्रेटर। इन दोनों ने हमेशा पर्सनालिटी डेवलपमेंट में सहयोग किया। उन्होंने आगे कहा कि छोटे शहरों की लड़कियों में कई छिपी हुई प्रतिभाएं हैं, लेकिन जरूरत इस बात की है कि उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए सही मंच मिले। क्षिप्रा ने कहा, मुझे लगता है कि हमारे शहर की मिट्टी में कुछ ऐसा है कि प्रतिभा को और अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचाया जा सकता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.