Move to Jagran APP

CYBER CRIME : फेसबुक आइडी हैक कर दोस्तों से मांगे गए रुपये Jamshedpur News

फेसबुक आइडी हैक कर उसके दोस्तों को मैसेज भेजकर मदद के नाम पर रूपये मांगने का मामला सामने आया है। मामले की शिकायत साइबर थाने में दर्ज कराई गई है।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Sat, 09 May 2020 10:15 PM (IST)Updated: Sun, 10 May 2020 07:31 AM (IST)
CYBER CRIME : फेसबुक आइडी हैक कर दोस्तों से मांगे गए रुपये Jamshedpur News
CYBER CRIME : फेसबुक आइडी हैक कर दोस्तों से मांगे गए रुपये Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। एक व्यक्ति का फेसबुक आइडी हैक कर उसके दोस्तों को मैसेज भेजकर मदद के नाम पर रूपये मांगने का मामला सामने आया है। दोस्तों से जानकारी के बाद बिष्टुपुर हंड़ी मार्केट के दुकानदार सुनील कुमार सिंह ने साइबर थाना में इसकी शिकायत दर्ज कराई।

loksabha election banner

सुनील कुमार सिंह पुलिस को बताया कि शास्त्रीनगर के एक दोस्त से फोन कर बताया कि मैसेंजर के माध्यम से रूपये की मांग की हैं तो मैंने बताया ऐसी कोई बात नहीं है। मैसेंजर का चेेक किया तो पता चला कि हैकर्स ने उनकी फेसबुक आइडी हैक कर ली। इसके बाद मैसेंजर से उनकी दोस्तों की लिस्ट में मौजूद लोगों को उनके मुसीबत में होने के मैसेज भेजे और कुछ रूपये देने का कहा। दोस्त इंदर ने पांच हजार रूपये डाल दिए। हैकर्स ने रूपये उड़ा लिया। एक दोस्त शशिकांत 15 हजार रूपये डालने वाले थे, लेकिन नहीं डाला और ठगी से बच गए।

बंद हो चुकी आइडी को एक्टिव कर दोस्तों से रकम ऐंठने का चल रहा गोरखधंधा

साइबर अपराधी रकम ऐंठने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं। इनदिनों ठगी के लिए फेसबुक आइडी का इस्‍तेमाल बढ़ रहा है और इससे सतर्क होने की जरूरत है। पिछले कुछ दिनों से फेसबुक से जुड़े यूजर्स के साथ नई तरह की कई धोखाधड़ी के मामले सामने आए हैं।

फेसबुक यूजर्स की मानें तो हैकर्स उनकी पुरानी आईडी को हैक कर ले रहे हैं और यूजर्स के दोस्त, रिश्तेदारों को पुरानी दोस्‍ती का हवाला देकर कोई जरूरत बताते हुए रिक्वेस्ट भेजकर पैसों की मांग कर रहे हैं। चाईबासा के रहने वाले साईं अमन स्कूल के संचालक मानस घोष के साथ भी हाल ही में इस तरह की घटना घट चुकी है। मानस की पुरानी फेसबुक आईडी को किसी ने हैक कर एक्टिव कर लिया। अब वो मानस के दोस्तों को फेसुबक मैसेंजर पर जरूरी काम का हवाला देते हुए किसी से 15 तो किसी से दस हजार रुपये की मांग कर रहा है।

मानस के फेसबुक फ्रेंड्स में से किसी ने मानस को फोन कर दिया। उससे कुशलक्षेम पूछते हुए पैसे मांगने का कारण जानना चाहा तो धोखाधड़ी की बात सामने आई। मानस ने कहा कि उसने किसी से मैसेंजर के जरिए पैसे नहीं मांगे हैं। जब दोस्तों ने स्क्रीनशॉट दिखाया तो उसके होश ही उड़ गये। उसे यह समझ में आ गया कि उसकी पुरानी फेसबुक आइडी को किसी ने हैक कर लिया है। तुरत मामले की शिकायत थाने में दर्ज कराई।

रुपये मांग नकली आईडी वाले भेज रहे अपने बैंक अकाउंट का डिटेल 

फेसबुक आईडी से छेड़छाड़ करने वाले अपने शिकार को अपना बैंक अकाउंट नंबर और पेटीएम कोड भी चैट के माध्यम से दे रहे हैं। यहां तक कि दोस्‍त का नाम भी बता रहे हैं। ऐसा ही कुछ मानस के साथ भी हुआ। संयोग से दोस्तों ने पैसा ट्रांसफर करने से पहले मानस को कॉल कर लिया और ठगे जाने से बच गए। 

प्रोफाइल फोटो देखकर फ्रेंड रिक्वेस्ट को नहीं करें स्‍वीकार 

दरअसल ठगों ने फेसबुक पर फ्रॉड करने के लिए यह एक नया तरीका निकाल लिया है। ये पहले फेसबुक प्रोफाइल की पड़ताल करते हैं। जिस यूजर की आइडी निष्क्रिय मिलती है उसे हैक कर दोबारा एक्टिव कर देते हैं। इसके बाद करीबी दोस्तों को कोई मजबूरी का हवाला दे पैसे मांगते हैं। जिससे पैसे मांगे जाते हैं उसे लगता है कि दोस्त मजबूरी में है। पैसे भी ट्रांसफर कर देते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.