Move to Jagran APP

माल गोदाम में व्यापारियों को मिलेगी अत्याधुनिक सुविधाएं, होगा पार्सल लोड; देख सकेंगे ऑनलाइन वजन

Indian Railway. दक्षिण -पूर्व रेलवे के चक्रधरपुर मंडल ने व्यापारियों को हर सुविधा देने के लिए अपनी नई रणनीति में काम करना शुरू कर दिया है। माल गोदाम में व्यापारियों को अत्याधुनिक सुविधाएं देने को रेलवे ने माल गोदाम का विकास कार्य शुरू कर दिया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 08:05 PM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 08:05 PM (IST)
माल गोदाम में व्यापारियों को मिलेगी अत्याधुनिक सुविधाएं, होगा पार्सल लोड; देख सकेंगे ऑनलाइन वजन
रेलवे व्‍यापारियों के लिए सुविधाएं बढ़ा रही है।

जमशेदपुर, जासं। दक्षिण -पूर्व रेलवे के चक्रधरपुर मंडल ने व्यापारियों को हर सुविधा देने के लिए अपनी नई रणनीति में काम करना शुरू कर दिया है। रेलवे को ज्यादा से ज्यादा मुनाफा और व्यापारियों को लाभ मिले इसके लिए माल गोदाम में व्यापारियों को अत्याधुनिक सुविधाएं देने को रेलवे ने माल गोदाम का विकास कार्य शुरू कर दिया है। इतना ही नहीं, देश के किसी कोने में बैठकर भी व्यापारी अपने माल की लोडिंग व अनलोडिंग को अराम से ऑनलाइन देख सकेंगे।

loksabha election banner

टाटानगर माल गोदाम से भी पार्सल लोड करने की सुविधा प्रदान कर दी गई है। अब व्यापारी सीधे माल गोदाम से भी पार्सल लोड कर गंतव्य तक भेज सकते हैं। लेकिन पार्सल की संख्या अधिक होनी चाहिए। माल गोदाम तक व्यापारी का माल लेकर ट्रेन जाती है। अब अधिक संख्या में पार्सल होने पर ट्रेन सीधे माल गोदाम जाएगी और वहीं से ट्रेन में पार्सल लोड करने की सुविधा व्यापारियों को मिलेगी। इस सुविधा की शुरुआत होने से लौहनगरी के व्यापारियों को काफी फायदा होगा। अब माल के लिए माल गोदाम व पार्सल के लिए टाटानगर स्टेशन आने की जरूरत नहीं होगी। एक ही स्थान से व्यापारी अब ट्रेन में पार्सल लोड करा सकते हैं।

टाटानगर में हुई वेबरीज की शुरुआत

टाटानगर में अब ऑलाइन वेबरीज की सुविधा की शुरुआत कर दी गई है। देश के किसी कोने में बैठकर व्यापारी अपने माल का वजन आसानी से ऑनलाइन देख सकेंगे। इसकी सुविधा टाटानगर लोडिंग प्वाइंट ( माल गोदाम) में शुरू कर दी गई है। इस सुविधा के शुरू करने से अब पारदर्शिता बढ़ जाएगी और एक ही समय में रेल अधिकारी, व्यापारी व विभिन्न एजेंसी के लोग अपने माल का वजन लोडिंग व अनलोडिंग करते वक्त देख सकेंगे। पहले पारदर्शिता नहीं होने से व्यापारियों को परेशानी होती थी। अब पूरा ट्रेन का रैक एक- एक कर लोडिंग प्वाइंट से प्रवेश करता रहेगा और ऑनलाइन वजन दिखाई देता रहेगा। माल लोड करने के बाद अनलोडिंग के समय माल कम होने की शिकायत अक्सर व्यापारी को रहती थी। इसका ध्यान में रखते हुए रेलवे ने अब नए नियम के तहत ऑनलाइन वेबरीज सिस्टम को लागू कर दिया है। अब देश के किसी कोने में बैठकर आराम से माल लोडिंग व अनलोडिंग दोनों को ही व्यापारी देख पाएंगे।

रेलवे को अधिक मुनाफा के लिए हुए बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट का गठन

दक्षिण- पूर्व रेलवे ने बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट की शुरूआत की है। इसके तहत चक्रधरपुर, खड़गपुर, आद्रा व रांची इसकी यूनिट का गठन किया गया है। ऐसी व्यावसायिक विकास यूनिट स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य रेल परिवहन को अन्य परिवहन साधनों की तुलना में अधिक प्रतिस्पर्धी बनाकर नया यातायात व्यवस्था को बढ़ावा देना है। यह इकाई नियमित रूप से विभिन्न चैंबर्स ऑफ कॉमर्स और व्यापारियों के साथ बैठक कर रही है ताकि रेल द्वारा अपने माल यातायात के परिवहन के लिए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न छूट योजनाओं से अवगत करा सके। बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट विभिन्न फ्रेट एग्रीगेटर्स, नए ग्राहकों, व्यापार निकायों और लॉजिस्टिक्स कंपनियों द्वारा प्रस्तुत नए प्रस्तावों, योजनाओं और सुझावों को भी ध्यान में रख रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.