Move to Jagran APP

Jawahar Navodaya Vidyalaya Admission 2020 : जवाहर नवोदय विद्यालय में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ी, ये रही पूरी जानकारी

जवाहर नवोदय विद्यालयों में कक्षा 6 में नामांकन के लिए वर्ष 2020 में होने वाली चयन परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर तक बढ़ा दी गई है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Wed, 18 Sep 2019 12:02 PM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 02:42 PM (IST)
Jawahar Navodaya Vidyalaya Admission 2020 : जवाहर नवोदय विद्यालय में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ी, ये रही पूरी जानकारी

बहरागोड़ा (पूर्वी सिंहभूम), जेएनएन। Jawahar Navodaya Vidyalaya Admission 2020 देशभर के जवाहर नवोदय विद्यालयों में कक्षा 6 में नामांकन के लिए वर्ष 2020 में होने वाली चयन परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर तक बढ़ा दी गई है। जवाहर नवोदय विद्यालय पूर्वी सिंहभूम के प्राचार्य डॉ आरके सिंह ने कहा कि अभिभावकों की मांग पर नवोदय विद्यालय समिति ने चयन परीक्षा के माध्यम से कक्षा 6 में नामांकन हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की तिथि 30 सितंबर तक विस्तारित कर दिया है। वैसे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 1 जुलाई से 15 सितंबर तक निर्धारित था।

loksabha election banner

प्रवेश के लिए योग्यता

वह अभ्यर्थी जो गतिमान सत्र 2019-20 के दौरान पूर्वी सिंहभूम के किसी सरकारी अथवा सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालय में कक्षा 5 में पड रहा हो तथा पूरे सत्र की पढ़ाई करके सरकारी अथवा मान्यता प्राप्त विद्यालय से तीसरी एवं चौथी कक्षा भी उत्तीर्ण हो साथ ही अभ्यर्थी का जन्मदिन 1 मई 2007 और 30 अप्रैल 2011( दोनों तिथियां शामिल) के बीच हो ,आवेदन करने के लिए योग्य है ।

75 फीसद स्थान ग्रामीण उम्मीदवारों के लिए आरक्षित

प्राचार्य डॉ सिंह ने कहा कि वर्ष 2020 में होने वाली परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए 75 फीसद स्थान ग्रामीण उम्मीदवारों के लिए जबकि एक तिहाई स्थान लड़कियों के लिए आरक्षित होगा साथ ही अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं दिव्यांगों के लिए भारत सरकार के वर्तमान नियम लागू होंगे।

12वीं तक पढ़ाई मुफ्त

तमिलनाडु को छोड़कर पूरे देश के प्रत्येक जिले में कम से कम एक जवाहर नवोदय विद्यालय भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा स्थापित किया गया है जहां छठी कक्षा से 12वीं तक की पढ़ाई छात्रावास में रहकर करनी पड़ती है और जहां रहना, खाना, दैनिक सामग्री इत्यादि निशुल्क उपलब्ध कराया जाता है।

दो चरणों में रजिस्ट्रेशन

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन दो चरणों में पूरे किए जाएंगे। प्रथम चरण में राज्य, जिला, ब्लाक, स्कूल का नाम जिसमे अभ्यर्थी पांचवी में पढ़ रहा है, अभ्यर्थी का नाम अभिभावक का मोबाइल नंबर, अभ्यर्थी का जन्म तिथि आदि सूचनाएं भरने के बाद अभिभावक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा जिसका उपयोग कर दूसरे चरण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। जिसमें अभ्यर्थी का फोटो, हस्ताक्षर, माता-पिता का हस्ताक्षर, कक्षा 5वीं में पढऩे का प्रमाण पत्र जो विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा जारी किया जाएगा वेबसाइट पर अपलोड करना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.