जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : फणि तूफान से बुरी तरह प्रभावित पुरी, भुवनेश्वर और खुर्दा रोड स्टेशन में मरम्मत और रेल सेवा बहाल करने का कार्य शुरू कर दिया गया है। यात्रियों की परेशानियों को देखते हुए रेलवे ने भुवनेश्वर से दक्षिण भारत की ओर जाने वाली तीन स्पेशल ट्रेन, जिसमें हावड़ा-यशवंतपुर एक्सप्रेस, हावड़ा-वास्को डि गामा एक्सप्रेस, हावड़ा-चेन्नई सेंट्रल एक्सप्रेस शामिल है, का परिचालन शुरू कर दिया है। वहीं हरिद्वार-पुरी उत्कल एक्सप्रेस का परिचालन भी रविवार को हरिद्वार से शुरू कर दिया गया। यह ट्रेन सोमवार की शाम 8.35 बजे टाटानगर स्टेशन पहुंचेगी। वहीं टाटानगर से हावड़ा तक स्टील एक्सप्रेस का परिचालन प्रतिदिन टाटानगर से हो रहा है। भुवनेश्वर-हावड़ा जनशताब्दी एक्सप्रेस का परिचालन भी प्रतिदिन हो रहा है।

दूसरी ओर शनिवार को भुवनेश्वर से कुछ स्थानों के बीच ट्रेन सेवा बहाल की गई। इसी तरह भुवनेश्वर तक भी कई ट्रेनें पहुंचीं, लेकिन पुरी स्टेशन में हुए नुकसान को देखते हुए 10 मई तक पुरी स्टेशन को बंद कर दिया गया है। पुरी स्टेशन में सेवा शुरू होने तक भुवनेश्वर स्टेशन तक ही उस रूट की ट्रेनों का परिचालन होगा। पूर्वतट रेलवे के सूत्रों के अनुसार, भुवनेश्वर से बेंगलुरु, जगदलपुर, जूनागढ़ रोड, संबलपुर, हटिया और दुर्ग के बीच स्पेशल ट्रेन चलायी गई। इसी तरह हावड़ा से चेन्नई, हावड़ा से यशवंतपुर और हावड़ा से वास्कोडिगामा के बीच चलने वाली कई ट्रेनें पूर्वतट रेलवे के स्टेशनों से होकर गुजरीं। इसके अलावा यात्रियों की सुविधा के लिए सिकंदराबाद से भुवनेश्वर, सिकंदराबाद से हावड़ा और विजयवाड़ा से हावड़ा के बीच भी विशेष ट्रेन चलायी गई। भुवनेश्वर से वर्तमान प्रशांति एक्सप्रेस, विशाखा एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस, कोणार्क एक्सप्रेस, हीराखंड एक्सप्रेस ट्रेन सेवा शुरू कर दी गई है। भुवनेश्वर से यशवंतपुर, भुवनेश्वर से आनंद विहार नई दिल्ली, संपर्क क्रांति एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय के अनुसार शुरू की गई है। ट्रेन सेवा को सामान्य करने के लिए हावड़ा-चेन्नई मेनलाइन को दुरुस्त किया जा रहा है।

--

पुरी से खुलने वाली उत्कल व पुरुषोत्तम एक्सप्रेस रद

ट्रेन संख्या 18477 पुरी -हरिद्वार उत्कल एक्सप्रेस को पुरी से रविवार को रद कर दिया गया है। वहीं ट्रेन संख्या 12801 पुरी- न्यू दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस को भी पुरी से रविवार को रद कर दिया गया है। वहीं टाटा-बिलासपुर पैसेंजर ट्रेन रविवार को रद रही, जिससे यात्रियों को परेशानी हुई।

--

सीएसएमटी-शालीमार सुपरफास्ट का परिचालन 29 जून तक

रेलवे ने सीएसएमटी-शालीमार सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन का परिचालन 29 जून तक करने का निर्णय लिया है। इस ट्रेन के सभी कोच एलएलवी होंगे। ट्रेन संख्या 02041 सीएसएमटी -शालीमार एक्सप्रेस का परिचालन 29 जून तक प्रत्येक शनिवार को सीएसएटी से किया जाएगा। यह ट्रेन 29 जून तक 11 फेरे लगाएगी। वहीं ट्रेन संख्या 02042 शालीमार-सीएसएमटी एक्सप्रेस का परिचालन एक जुलाई तक प्रत्येक सोमवार को होगा। यह ट्रेन एक जुलाई तक 11 फेरे लगाएगी। इसका ठहराव दादर, कल्याण, नासिक रोड, भुसावल, बांदरा, नागपुर,गोंदिया, दुर्ग, रायपुर, बिलासपुर, झारसुगड़ा, राउरकेला, चक्रधरपुर, टाटानगर, खड़गपुर, सांतरागाछी व शालीमार स्टेशन में होगा।

--

हापा-संतरागाछी समर स्पेशल ट्रेन का परिचालन आज से

हापा-संतरागाछी समर स्पेशल ट्रेन का परिचालन छह मई से एक जुलाई तक किया जाएगा। ट्रेन संख्या 02833 हापा-संतरागाछी एक्सप्रेस का परिचालन छह मई से एक जुलाई तक प्रत्येक सोमवार को होगा। यह ट्रेन एक जुलाई तक नौ फेरे लगाएगी। इस ट्रेन में 16 कोच होंगे। इस ट्रेन का परिचालन हापा से सुबह 10.40 बजे सोमवार को होगा। जबकि ट्रेन संख्या 02834 संतरागाछी-हापा एक्सप्रेस का परिचालन 28 जून तक प्रत्येक शुक्रवार को संतरागाछी से हापा के बीच किया जाएगा। यह ट्रेन 28 जून तक नौ फेरे लगाएगी। यह ट्रेन शुक्रवार की सुबह 10 बजे संतरागाछी स्टेशन से खुलेगी। इसका ठहराव संतरागाछी, खड़गपुर, टाटानगर, मुरी, बरकाकाना, गरवा रोड, रेनुकुट, सिंगरोली, कतनी मुरवारा, दमोह,सौगोर, बिना, निशातपुरा, नगदा, हापा आदि स्टेशन में होगा।

--

टाटा-छपरा में लगाया गया अतिरिक्त स्लीपर कोच

यात्रियों की बढ़ रही भीड़ व लंबी वेटिंग लिस्ट को देखते हुए टाटा-छपरा एक्सप्रेस में रविवार को एक अतिरिक्त स्लीपर कोच लगाया गया, स्लीपर कोच लगाने के कारण यात्रियों की लंबी वेटिंग लिस्ट को कम किया जा सका है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस