Move to Jagran APP

Cyber crime : होम क्रेडिट कार्ड डाउनलोड करने के बहाने निकाल लिए एक लाख रुपये

साइबर अपराधियों ने होम क्रेडिट कार्ड डाउनलोड करने के बहाने बुलाया और उसके अकाउंट से एक लाख रुपये अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर फरार हो गए।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Thu, 24 Jan 2019 11:54 AM (IST)Updated: Thu, 24 Jan 2019 11:54 AM (IST)
Cyber crime : होम क्रेडिट कार्ड डाउनलोड करने के बहाने निकाल लिए एक लाख रुपये
Cyber crime : होम क्रेडिट कार्ड डाउनलोड करने के बहाने निकाल लिए एक लाख रुपये

जमशेदपुर, जेएनएन। झारखंड का पूर्वी सिंहभूम भी साइबर अपराधियों का गढ़ बनता जा रहा है। एक के बाद एक लोग इनके शिकार हो रहे हैं। साइबर थाने खोले गए हैं। शिकायत पर तत्काल कार्रवाई भी हो रही है। कई पकड़े भी गए हैं, लेकिन साइबर क्राइम थम नहीं रहा। ताजा मामले में जमशेदपुर के बिष्टुपुर थाना अंतर्गत महेंद्रा शोरूम के पास युवक राजेश गोप से होम क्रेडिट कार्ड डाउनलोड के बहाने बुलाकर साइबर अपराधियों ने उसके अकाउंट से एक लाख रुपये अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर फरार हो गए।

loksabha election banner

भुक्तभोगी राजेश के बयान पर बिष्टुपुर थाना में मामला दर्ज कराया गया है। पुलिस को दिए बयान में राजेश गोप ने बताया कि वह सरायकेला-खरसावां जिले के गम्हरिया थाना इलाके के बलरामपुर का रहनेवाला है। 19 जनवरी को उसके मोबाइल पर मैसेज आया, जिसमें कहा गया था कि यदि होम लोन लेना है तो फार्म भरें। राजेश ने बताया कि उसे रुपये की जरूरत थी। होम लोन के लिए मोबाइल पर आए फार्म में हां या ना भरना था। हां कर दिया, इसके बाद अन्य कागजात की जानकारी मांगी गयी, जिसे पूरी कर दी।

पल भर में आया पैसा और निकल गया

पुलिस को पूछताछ में राजेश गोप ने बताया कि 21 जनवरी को उसके मोबाइल पर होम क्रेडिट लोन के अधिकारी बताकर फोन आया। फोन में कहा गया कि आपका फार्म भरते समय कुछ जानकारी छूट गयी है। इसलिए बिष्टुपुर स्थित महेंद्रा शोरूम के पास आ जाइये। राजेश गोप 21 जनवरी को निर्धारित स्थान पर गए। उसके पास मोटरसाइकिल पर दो युवक आए। उसने राजेश गोप का मोबाइल ले लिया। उस पर पे गूगल अकाउंट खोल लिया। जैसे ही उसमें होम लोन का पैसा आया, वैसे ही वह पैसा आरोपित के खाते में ट्रांसफर हो गया। जब राजेश गोप अपने खाते की जांच की तो पाया कि उसके खाते में थोड़ी देर के लिए पैसा आया और वह कुछ देर में ट्रांसफर हो गया। थाने में मामला दर्ज होने के बाद पुलिस जांच पड़ताल में जुट गयी है।

गुड़गांव का था नंबर

बिष्टुपुर थाना प्रभारी श्रीनिवास ने बताया कि जांच में पाया गया कि जिस नंबर से राजेश गोप को फोन किया गया वह गुड़गांव होम क्रेडिट आफिस का था। इससे जाहिर है कि इस मामले में जमशेदपुर के होम क्रेडिट आफिस तथा गुड़गांव के आफिस के लोग मिले हुए हैं। थाना प्रभारी ने जमशेदपुर स्थित होम क्रेडिट के आफिस के लोगों को थाने पर बुलाकर पूछताछ की। उन्होंने कहा कि आरोपित जल्द ही पुलिस की गिरफ्त में होंगे।

यूसिल कर्मी के खाते से निकाल लिए 80 हजार रुपये

यूसिल कर्मी नरवा निवासी जयराम मुर्मू को भी साइबर अपराधियों ने निशाना बनाया। जयराम के बैंक खाते से मंगलवार को 80 हजार रुपये की निकासी कर ली गई। अपराधियों ने रुपये को मानगो आजादनगर स्थित एटीएम से तीन बार में निकाला। बुधवार को मामले की शिकायत करने साइबर थाना पहुंचे जयराम को वहां से भी लौटा दिया गया। थाना के बाहर खड़े एक सिपाही ने जयराम को यह कहते हुए बरगलाया कि दो लाख से ऊपर की रकम गायब होने पर ही साइबर थाना में मामला दर्ज हो पाएगा। सिपाही ने जयराम को स्थानीय थाना में मामला दर्ज कराने की सलाह दी।

पासबुक और एटीएम कार्ड हैं जयराम के पास

जयराम ने बताया कि सोमवार को देर रात्रि एक अज्ञात व्यक्ति ने अपने आप को बैंक कर्मचारी बताते हुए उन्हें फोन किया था। जयराम को यह समझ नहीं आ रहा है कि जब उनके पास बैंक का पासबुक और एटीएम कार्ड है, तो अपराधियों ने उनके खाते से रुपये की निकासी कैसे कर ली। रुपये गायब होने की जानकारी जयराम को तब हुई जब वे बुधवार को भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के हाड़तोपा शाखा में अपना पासबुक अपडेट कराने पहुंचे। साइबर थाना में मामला दर्ज नहीं होने से निराश जयराम झामुमो नेता बहादुर किस्कू से मदद की गुहार लगाने पहुंचे। बहादुर ने कहां कि मामले की शिकायत एसएसपी से की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.