Move to Jagran APP

Lockdown 3.0 : सड़कों पर बढ़ी वाहनों की आवाजाही, पुल जाम ; कहीं बर्बाद न हो जाए 41 दिन की तपस्या

Lockdown 3.0. झारखंड का कोल्‍हान ग्रीन जोन में है। लेकिन जमशेदपुर शहर की सड़कों पर वाहनों की आवाजाही बढ़ गई है वह इस बात के लिए डरा रहा है कि हालात विपरीत न हो जाएं।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Tue, 05 May 2020 12:33 PM (IST)Updated: Tue, 05 May 2020 12:47 PM (IST)
Lockdown 3.0 : सड़कों पर बढ़ी वाहनों की आवाजाही, पुल जाम ; कहीं बर्बाद न हो जाए 41 दिन की तपस्या
Lockdown 3.0 : सड़कों पर बढ़ी वाहनों की आवाजाही, पुल जाम ; कहीं बर्बाद न हो जाए 41 दिन की तपस्या

जमशेदपुर, जासं।  Lockdown 3.0 पूरे देश ने पिछले 41 दिनों के लॉकडाउन में गजब का संयम दिखाया है। यह संयम कुछ दिन और...। कुछ दिनों का यह संयम हमें कोरोना से जीत दिला सकता है। तीन मई को देश में लॉकडाउन-2.0 समाप्त हुई और 17 मई तक के लिए लॉकडाउन 3.0 को लागू कर दिया गया। केंद्र सरकार ने इसमें ग्र्रीन जोन को कुछ छूट देने का भी एलान किया।

loksabha election banner

हमारा शहर जमशेदपुर भी अबतक ग्रीन जोन में है, लेकिन झारखंड की हेमंत सरकार ने एहतियातन केंद्र सरकार की इस छूट को प्रदेश में लागू नहीं किया और लॉकडाउन पर पूर्व की तरह पूरी तरह प्रतिबंध बनाए रखा, लेकिन बावजूद इसके लौहनगरी की सड़कों पर कुछ इलाकों में भीड़ का अति उत्साह दिख रहा है। मंगलवार को भी हालात सोमवार की तरह ही नजर आए। मानगो पुल जाम हो गया। आप ऐसा बिल्कुल न करें। ऐसा न कर आप न सिर्फ खुद की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे, बल्कि आपका पूरा परिवार कोरोना के चेन से बचा रह पाएगा। पिछले 41 दिन की लॉकडाउन की हमारी तपस्या को कुछ ओर दिन के संयम से जीत की दहलीज तक पहुंचाने में शहर के एक-एक नागरिक को अहम भूमिका निभानी होगी।

शारीरिक दूरी के अनुपालन की अनदेखी

सोमवार और फ‍िर मंगलवार को दैनिक जागरण की टीम ने शहर में मुख्य बाजारों, सड़कों व बस्तियों का जायजा लिया तो पता चला कि शारीरिक दूरी का अनुपालन सही ढंग से नहीं हो रहा। प्रशासन को इसपर ज्यादा सतर्कता से इस लॉकडाउन-3.0 को लागू कराने की जरूरत दिखी। साकची व बाराद्वारी बाजार में भले ही सब्जी विक्रेता व ग्राहक के बीच बेरीकेडिंगग कर दी गई हो लेकिन लोग एक-दूसरे से सट कर सब्जी खरीदते दिखे। वहीं, सड़कों पर कई ऐसे लोग दिखे जो एक वाहन पर तीन-तीन सवार होकर आराम से आ-जा रहे हैं जबकि प्रशासन के निर्देशों के अनुसार एक वाहन पर दूसरा कोई नहीं बैठ सकता। वहीं, गोलमुरी के कई इलाकों में लोग सड़क पर आकर खड़े दिखे। गनीमत रही कि शहर की शराब दुकानें बंद हैं, नहीं तो पुलिस को भीड़ संभालना मुश्किल हो जाता।  

मानगो पुल पर लगी वाहनों की कतार

मानगो पुल पर वाहनों की लंबी कतार मंगलवार को 11 बजे से लगनी शुरू हो गई। मानगो की ओर से साकची जाने वाले सभी वाहनों में बैठे यात्रियों व चालक के लाइसेंस सहित पास की जांच की जा रही है। जिन वाहन चालकों के पास पास नहीं है वैसे लोगों को वापस मानगो की ओर मोड़ दिया जा रहा है। जांच के क्रम में मानगो पुल  से मानगो चौक तक चार पहिया वाहन, मोटरसाइकिल व स्कूटी की लंबी कतार लग गई। पुल पर बारी- बारी से सभी की जांच होने के कारण वाहन पुल  से रेंगते हुए निकलते रहे। हालांकि,जिसका सब कुछ ठीक पाया जा रहा वैसे  वाहनों की ही शहर में प्रवेश करने की इजाजत दी जा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.