Move to Jagran APP

हत्याओं में ईसाई मिशनरी का नहीं मिला हाथ

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : बच्चा चोरी की अफवाह के बाद बच्चा चोर की आशंका में जिले के जा

By JagranEdited By: Published: Sun, 04 Jun 2017 02:46 AM (IST)Updated: Sun, 04 Jun 2017 02:46 AM (IST)
हत्याओं में ईसाई मिशनरी का नहीं मिला हाथ

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : बच्चा चोरी की अफवाह के बाद बच्चा चोर की आशंका में जिले के जादूगोड़ा, बागबेड़ा के करीब नागाडीह गांव और सरायकेला के शोभापुर गांव में हुई नौ हत्याओं के पीछे ईसाई मिशनरी समर्थित किसी संगठन का हाथ नहीं मिला है। मामले की उच्चस्तरीय जांच कर रहे प्रमंडलीय आयुक्त डा. प्रदीप कुमार और डीआइजी प्रभात कुमार ने सर्किट हाउस में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि उनकी जांच में ईसाई मिशनरियों का नाम नहीं आया है। इस बिंदु पर अलग से विस्तृत जांच की जरूरत है।

loksabha election banner

प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि जांच पूरी हो गई है। रिपोर्ट तैयार हो रही है। इसे सोमवार को इसे गृह सचिव एसकेजी रहाटे को सौंप दिया जाएगा। उन्होंने रिपोर्ट सौंपने से पहले इसके बारे में कुछ भी बताने से इंकार कर दिया। लेकिन कुरेदने पर बताया कि इन घटनाओं का बच्चा चोरी से कोई लेना-देना नहीं है। ये घटनाएं शरारती तत्वों की साजिश का नतीजा हैं। ये समाज का माहौल बिगाड़ने की कोशिश थी। शरारती तत्वों का नाम पूछने पर प्रमंडलीय आयुक्त ने चुप्पी साध ली। उन्होंने कहा कि वो मुख्य सचिव और गृह विभाग को जांच रिपोर्ट सौंपे जाने तक इस संबंध में कुछ नहीं बोलेंगे। वो कुछ बताने के लिए अधिकृत नहीं हैं। रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र होगा कि भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सरकार क्या एहतियाती कदम उठाए।

-------

नागाडीह में हो रही जमीन दलाली

प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि बागबेड़ा के नागाडीह गांव में जमीन की दलाली बड़े पैमाने पर चल रही है। आयुक्त ने कहा कि नागाडीह में आदिवासियों की कितनी जमीन बिकी। कितनी जमीन गैर आदिवासियों के नाम हस्तांतरित हो गई इसका ब्योरा जिला प्रशासन ने सौंप दिया है। इसका अध्ययन करने के बाद ही किसी नतीजे पर पहुंचा जा सकता है।

---------

बागबेड़ा और राजनगर के थाना प्रभारियों पर कार्रवाई शुरू

डीआइजी प्रभात कुमार ने बताया कि सरकार ने बागबेड़ा और राजनगर के थाना प्रभारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू कर दी है। डीआइजी ने इन हत्याकांडों में ये कहते हुए पुलिस को बचाने की कोशिश की कि घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई थी। लेकिन, इस सवाल का उनके पास कोई जवाब नहीं था कि पुलिस पहुंच तो गई थी लेकिन उसने भीड़ के हाथों मौत के घाट उतारे जा रहे लोगों को बचाने के लिए हाथ पैर क्यों नहीं मारे। जबकि, पुलिस के पास ऐसा करने का काफी समय था। नागाडीह बागबेड़ा से कुछ दूर ही था और शोभापुर में भोर में तीन बजे से शुरु हुआ मौत का तांडव दोपहर तक चलता रहा और सरायकेला से शोभापुर की दूरी 20 किलोमीटर है।

------------------

अफवाह फैलाने को पोस्ट बनाया तभी कार्रवाई

डीआईजी प्रभात कुमार ने बताया कि बच्चा चोर की अफवाह को लेकर वाट्सएप पर बहुत से पोस्ट मिले हैं। लेकिन, पुलिस उन्हीं पर कार्रवाई कर रही है जिन्होंने जानबूझ कर अफवाह फैलाने के लिए पोस्ट बनाए या शेयर किए। जिन्होंने गैर इरादतन पोस्ट आगे फारवर्ड कर दिया है उनके साथ नरमी बरती जा रही है।

-----------------------

आयुक्त व डीआइजी ने लिया कार्रवाई का ब्योरा

प्रमंडलीय आयुक्तऔर डीआइजी प्रभात कुमार बच्चा चोरी की आशंका में हुई हत्याओं और इसके बाद मानगो में हुए उपद्रव की जांच कर रहे हैं। जांच के सिलसिले में उन्होंने शनिवार को सर्किट हाउस में उपायुक्त अमित कुमार, एसएसपी अनूप टी मैथ्यू , सरायकेला के डीसी व एसएसपी के साथ बैठक कर बागबेड़ा के नागाडीह, जादुगोड़ा और सरायकेला के शोभापुर गांव में भीड़ द्वारा पीट-पीट कर हत्या कर दिए जाने और मानगो व धतकीडीह में हुए उपद्रव में अब तक हुई पुलिस की कार्रवाई का ब्योरा लिया। कमिश्नर ने डीसी और एसएसपी के साथ सर्किट हाउस में ढ़ाई घंटे तक बैठक कर मामले पर मंथन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.