जमशेदपुर,जेएनएन। कोरोना वायरस से दरपेश हालात की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन है। सोशल और फ‍िर फ‍िज‍िकल डिस्‍टेंसिंग पर जोर है। पुलिस सड़कों पर लोगों को लॉकडाउन की दुहाई देकर घरों में रखने के हर उपक्रम कर रही है वही लॉडाउन के कारण मुसीबत में पड़े जरूरतमंदों के लिए खाना भी मुहैया करा रही है। सब्‍जी मार्केट मैदानों में शिफ्ट कराए जा रहे हैं। इसी कड़ी में सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करने की जरूरत को ध्‍यान में रखकर पूर्वी सिंहभूम के कलेक्‍ट्रेट में नो इंट्री का बैनर चस्‍पा कर दिया गया है। 

रविवार को कलेक्‍ट्रेट में इस बाबत चस्‍पा किए गए बैनर में बताया गया क‍ि कोरोना की वजह से उत्‍पन्‍न हालात और सोशल डिस्‍टेंसिंग के अनुपालन की जरूरत को देखते हुए आम लोगों का कलेक्‍ट्रेट में प्रवेश अगले आदेश तक बंद रहेगा। बहुत जरूरत होने पर लोगों को फोन पर संपर्क की सुविधा मिलेगी। इसके लिए फोन नबंर साझा किया गया है। आवश्‍यक होने पर लोग इस नंबर पर संपर्क करेंगे और प्रशासन उनकी समस्‍या का समाधान करेगा।    दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ही अपने मन की बात में एक बार फ‍िर लॉकडाउन से आम लोगों को हो रही तकलीफों का जिक्र किया है और उसके लिए माफी मांगते हुए संकट की इस घड़ी में सोशल और फ‍िज‍िकल डिस्‍टेंसिंग की जरूरत की अहमियत बताई है। 

डीपीआरओ ऑफ‍िस की भी बंद

 उपायुक्त रविशंकर शुक्ला के आदेश पर अगले आदेश तक के लिए कलेक्ट्रेट के साथ ही  जिला सूचना जनसंपर्क कार्यालय को भी आम जनों के लिए बंद कर दिया गया है‌। आदेश में कहा गया है कि अगर आम जनों को किसी तरह की कोई शिकायत है या उपायुक्त कार्यालय में कोई संपर्क कर अपनी बात कहना चाहते हैं तो वह जिला नियंत्रण कक्ष के नंबर 94313 01355 पर संपर्क कर सकते हैं। यही नहीं, आम लोगों के लिए एक व्हाट्सएप नंबर भी जारी किया गया है। यह नंबर 8987 5100 50 है। इस पर भी लोग अपनी शिकायतें भेज सकते हैं। आम जनों के लिए कलेक्ट्रेट बंद होने का बैनर डीसी ऑफिस के गेट पर और डीसी ऑफिस के अंदर ऑफिस के सामने में लगा दिया गया है। इसी तरह जिला सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय को भी अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है। जिला सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय के सामने भी गेट पर इस संबंध में एक बैनर टांग दिया गया है। वैसे तो आज रविवार है और रविवार को छुट्टी होती ही है। लेकिन इस आदेश से साफ है कि इसके बाद भी कलेक्ट्रेट और सूचना एवं जनसंपर्क विभाग का कार्यालय अगले आदेश तक के लिए आम लोगों के लिए ।बंद रहेगा।

सब्‍जी बाजार हो रहे शि‍फ्ट

सोनारी क्र‍िश्‍च‍ियन मैदान में लगाया गया सब्‍जी बाजार।

सोशल डिस्‍टेंसिंग के अनुपालन में हो रही बाधाओं को देखते हुए पुलिस-प्रशासन बारी-बारी से सब्‍जी मार्केट को खुले मैदान में शिफ्ट करने की रणनीति पर अमल कर रहा है। कोशिश है कि सब्‍जी बाजार वैसी जगह पर हो जहां जगह की किल्‍लत नहीं हो और लोग सोशल और फ‍िजिकल  डिस्‍टेंसिंग का पालन करते हुए सब्‍जी की खरीदारी कर सकें। मानगो के डिमना रोड की सब्‍जी दुकानों को शनिवार को ही मानगो के गांधी मैदान में शिफ्ट करा दिया गया था। रविवार को सोनारी इलाके के सब्‍जी बाजारों को सोनारी क्र‍िश्‍च‍ियन मैदान में शिफ्ट कराया गया।   साकची के सब्‍जी मार्केट को भी साकची के खाली स्‍टैंड में शिफ्ट कराया गया। कदमा बाजार की सब्‍जी दुकानों को भी सोमवार से कदमा गणेश पूजा मैदान में  शिफ्ट कराने की तैयारी है। रविवार को तैयार‍ियों को मुकम्‍मल बनाया गया। सोशल और फ‍िजि कल डिस्‍टेंसिंग की जरूरत का ध्‍यान रखते हुए निश्चित दूरी पर घेरा बनाया गया है। दुकानदारों के लिए जगह तय कर दी गई है। 

कदमा के गणेश पूजा मैदान में सब्‍जी बाजार लगाने की तैयारी।   

 

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस