जमशेदपुर, जेएनएन। Corona Virus Precaution in mosques too towels removed कोरोना से मचे कोहराम के बीच बचाव के लिए हर स्‍तर पर कदम उठाए जा रहे हैं। सार्वजनिक आयोजन रद कर दिए जा रहे हैं। मंदिरों में एहतियात तो है ही, मस्जिदों में  भी बचाव  बाबत मुसाफ के लिए  रखे गए टॉवेल हटा दिए गए हैं। 

मस्जिदों के इमामों और मस्जिद कमेटी के सदस्‍यों ने अपील की गई है कि मस्जिद में बजू के बाद मुसाफ करने के लिए जो टॉवेल रखे गए  हैं वह फौरन हटा दिया जाए। अपील में इस बात का उल्‍लेख किया गया है कि टावेल से  वायरस बड़ी आसानी से फैलता है। 

 राम मंदिर में टोकन सिस्टम से मिलेगा प्रवेश

बिष्टुपुर राम मंदिर में आयोजित होने वाले चैत्र नवरात्र के अवसर पर होने वाले पूजा-पाठ में जुटने वाले भक्त को इंतजार करना होगा। अगर 20 से ज्यादा भक्त एक साथ पूजा पाठ में शामिल होंगे तो उन्हें टोकन सिस्टम का सहारा लेना होगा। मंदिर परिसर में 20 से ज्यादा भक्तों को एक साथ पूजा में बैठने की अनुमति नहीं दी जायेगी। मंदिर कमेटी के महासचिव एसवी दुर्गा प्रसाद शर्मा ने कहा कि प्रशासनिक निर्देश के अनुसार मंदिर प्रशासन भी कोरोना को लेकर सर्तक है। 

बर्मामाइंस से नहीं निकलेगी हिंदू नववर्ष यात्रा

गणेश पूजा मैदान कदमा व डिमना चौक के बाद बर्मामाइंस से भी हिंदू नववर्ष यात्रा नहीं निकलेगी। बर्मामाइंस के यात्रा संचालन व संयोजक समिति के सदस्य मंगलवार को उपायुक्त से मिले थे। आयोजकों ने कहा कि उपयुक्त रविशंकर शुक्ला से मुलाकात की, जिसमें कोरोना जैसी राष्ट्रीय विपदा को देखते हुए उक्त यात्रा की तिथि आगे बढ़ाने की अनुमति मांगी। सतीश सिंह व अमित शर्मा ने बताया कि आरएसएस के सर कार्यवाह भैयाजी जोशी की अपील से वे यात्रा को स्थगित कर रहे हैं। चूंकि प्रशासन ने उन्हें गत दिनों की बैठक में बर्मामाइंस से यात्रा निकालने की मौखिक अनुमति दी थी, लिहाजा  तैयारी शुरू कर दी गई थी। कोरोना का प्रभाव कम होने के बाद यात्रा की अनुमति प्रशासन से मांगी गई है।

कोरोना से मुक्ति के लिए मास्क पहनकर किया हवन

जमशेदपुर शहर में कोरोना वायरस से बचाव और  विश्व भर में इसके खात्मे के लिए हवन-पूजन का दौर जारी है। इसी कड़ी में साकची स्थित महालक्ष्मी मंदिर, ठाकुरबाड़ी रोड, साकची में हवन कर सबकी सलामती की प्रार्थना की गई। सत्यनारायण मारवाड़ी ठाकुरबाड़ी ट्रस्ट की ओर से आयोजित हवन में जयपुर से आए पुरोहित तेजप्रकाश और राकेश ने श्रद्धालुओं के साथ कोरोना की समाप्ति के लिए पूजन किया। इस अवसर पर पुरोहितों के साथ सभी श्रद्धालु मास्क लगाए हुए थे। विशेष मंत्रोच्चारण के साथ हवन कुंड में घी, जौ, चावल, चीनी, आम की लकड़ी, कपूर, हवन कास्ट व अन्य कई तरह की हवन सामग्री प्रवाहित की गई। मौके पर ट्रस्ट के अध्य्क्ष कमल अग्रवाल ने बताया कि सनातन धर्म से ही कोरोना का सफाया संभव है। इसी के मद्देनजर ट्रस्ट द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण से बचने और बचाने के लिए विशेष हवन किया गया। हवन पूजन में ट्रस्ट के अध्यक्ष कमल अग्रवाल, सचिव प्रमोद भालोटिया, सुमन अग्रवाल, राजकुमार चंदुका, सुरेश कांउटिया, पवन अग्रवाल, आरके चौधरी, नरेश संघी समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

 

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस