Move to Jagran APP

India Lockdown Update : यहां तो शहरी से समझदार निकले गंंवई, इनसे सीखे; देखें तस्‍वीरें

India Lockdown Update. देशव्‍यापी लॉक डाउन की घोषणा के बाद जो तस्‍वीर दिख रही है उसमें खुद को तथाथित रूप से समझदार मानने वालों को गवंई लोगों से सीख लेने की जरूरत है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Wed, 25 Mar 2020 11:47 AM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2020 04:39 PM (IST)
India Lockdown Update : यहां तो शहरी से समझदार निकले गंंवई, इनसे सीखे; देखें तस्‍वीरें
India Lockdown Update : यहां तो शहरी से समझदार निकले गंंवई, इनसे सीखे; देखें तस्‍वीरें

जमशेदपुर, जेएनएन। coronavirus India Lockdown वैश्विक संकट बनकर उभरे कोरोना वायरस से बचाव के लिए देशव्‍यापी लॉक डाउन की घोषणा के बाद बुधवार सुबह से ही जो तस्‍वीर दिख रही है उसमें खुद को तथाथित रूप से समझदार मानने वालों को गवंई लोगों से सीख लेने की जरूरत है।

loksabha election banner

प्रशासन ने खाद्यान्‍न संकट से लोग नहीं जूझें इसके लिए तय किया कि अनाज और सब्‍जी की  दुकानें  हर दिन दोपहर एक बजे तक खुलीं रहेंगी। लोग जरूरत के सामान खरीद सकेंगे। हालांकि, इसके लिए शर्त यह तय की गई कि लोग दुकानों पर भीड़ नहीं लगाएंगे और एक मीटर की दूरी आपस में बनाए रखेंगे। लेकिन बुधवार को देखा जा रहा है कि अहले सुबह से खरीदारी के लिए निकल पड़े ग्रामीण क्षेत्र के लोग इस नियम का बखूबी पालन कर रहे हैं, लेकिन शहरी इसमें फ‍िसड्डी हैं। इन्‍हें बस अपनी चिंता पड़ी है, औरों की नहीं। 

शहरी लोगों को मिसाल देता नजर आया गांव

कोल्‍हान प्रमंडल के तीनों जिले पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिहभूम और सरायकेला में स्थिति सामान्‍य रही। तीनों जिले में सड़कों पर वाहनों कीआवाजाही अपेक्षाकृत कम रही, लेकिन सामान इकटठा करने की मारममार ज्‍यादा रही। ग्रामीण क्षेत्रों में तयदिशा- निर्देशों के मुताबिक लोग एक-दूसरे से दूरी बनाने के जिए प्रतिबद्ध दिखे वही शहरी क्षेत्रों में इसके अनुपालन की केई चिंता नहीं दिखी। पूर्वी सिंहभूम के मुख्‍यालय जमशेदपुर समेत अन्‍य जिला के शहरों में हाल एक समान रहे और गांव शहरी लोगों को मिसाल देता नजर आया। 

दुकानदारों ने बनाया एक-एक मीटर पर गोल-गोल घेरा

पश्चिमी स‍िंंहभूम के मनोहरपुर में इस तरह खरीदारी।  

पश्चिमी सिंहभूम के मनोहरपुर में  कोरोना वायरस से बचाव को लेकर बुधवार को पुलिस- प्रशासन ने दुकानदारों को आवश्यक निर्देश दिए। डीएसपी विमलेश त्रिपाठी के नेतृत्व में  पुलिस के जवानों ने  दुकानदारों को आवश्यक जानकारी देते हुए बताया कि सुरक्षा के मद्देनजर दुकान से ग्राहक को आवश्यक दूरी बना कर रखे। दुकान के बाहर एक मीटर पर गोल-गोल घेरा बनाएं जिसमें खड़ा होकर खरीदार आवश्यक खाद्य सामान ले सकें। अब राशन व सब्जी की दुकानें दोपहर एक बजे तक ही खुलेंगी, लिहाजा इसी अवधि में लोग राशन व सब्जी खरीद सकेंगे। हाट-बाजार भी सुबह से दोपहर एक बजे तक ही खुलेंगे। इसमें दुकानों पर भीड़ लगाने की सख्त मनाही है। लोग एक-एक मीटर की दूरी पर खड़े होकर लाइन से सामान खरीदेंगे। दुकानदारों ने इसका अनुपालन किया और एक मीटर पर गोल-गोल घेरा बनाया जिससे लोग घेरे में खड़े होकर बारी का इंजतार करें। लेकिन शहरी इलाके की दुकानों में कहीं ऐसी व्‍यवस्‍था नहीं देखी देखी और दुकानों में रेलमपेल रही।  

 ये दिए गए हैं खास निर्देश

सरायकेला में इस तरह हुई खरीददारी। 

तीनों जिलों के उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं निकाय के विशेष पदाधिकारी को विशेष रूप से निर्देश दे रखा है कि वे बुधवार से बाजार पर नजर रखेंगे। यह उनकी जिम्मेदारी होगी कि बाजार में खुली दुकानों के बीच कम से कम एक मीटर की दूरी रहे। हाट- बाजार में केवल साग-सब्जी व सूखा राशन ही उपलब्ध होगा। इसके साथ ही उपायुक्त ने विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी के माध्यम से सभी जनवितरण प्रणाली के दुकानदारों या पीडीएस डीलर को निर्देश दिया है कि सभी राशनकार्ड धारियों को दो माह का राशन उपलब्ध कराएं। यदि ओटीपी या नेटवर्क की समस्या हो तो अपवाद पंजी के माध्यम से लोगों को राशन दिया जाए। प्रखंड विकास पदाधिकारी को यह सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है कि लोगों को किसी भी राशन कार्ड धारक को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इसका ध्यान रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.