Move to Jagran APP

CoronaVirus Update : आज से घर-घर होगी कोरोना संदिग्‍ध की पहचान Jamshedpur News

CoronaVirus Update जो विदेश से आए हैं उनकी पहचान करने के लिए सर्विलासं टीम बनाई गई है। 19 सर्विलांंस टीम घर-घर जाकर जानकारी जमा करेगी और जिला प्रशासन को उपलब्‍ध कराएगी।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Tue, 24 Mar 2020 07:28 AM (IST)Updated: Tue, 24 Mar 2020 07:28 AM (IST)
CoronaVirus Update : आज से घर-घर होगी कोरोना संदिग्‍ध की पहचान Jamshedpur News
CoronaVirus Update : आज से घर-घर होगी कोरोना संदिग्‍ध की पहचान Jamshedpur News

जमशेदपुर, जेएनएन। वैश्विक संकट बनकर उभरे कोरोना वायरस से बचाव के लिए पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन मंगलवार से खास पहल करने जा रही है। जिले में वैसे लोग जो विदेश से आए हैं उनकी पहचान  करने के लिए सर्विलासं टीम बनाई गई है।

loksabha election banner

19 सर्विलांंस टीम घर-घर जाकर जानकारी जमा करेगी और जिला प्रशासन को उपलब्‍ध कराएगी। उपायुक्त ने कहा है कि घर-घर जाकर लोगों से पूरी जानकारी एकत्रित करके जिला सर्विलांस कार्यालय को उपलब्ध कराएं। जो लोग किसी अन्य राज्य या विदेश से आए हैं, उन्हें 14 दिनों तक होम क्वारंटाइन में रहने को कहें। कोरोना वायरस के लक्षण 10 से 14 दिनों में दिखते हैं, इसलिए वे अपने व अपने परिवार की सुरक्षा के लिए 14 दिनों तक अपने घर में परिवार के सदस्यों से अलग-थलग रहें।

होम क्वारंटाइन का ये विकल्‍प

यदि कोई व्यक्ति होम क्वारंटाइन में रहने में असमर्थ हैं तो वैसे लोगों के लिए जिला प्रशासन द्वारा मुसाबनी में 400 और आरवीएस कॉलेज में लगभग 1000 लोगों के क्वारंटाइन की व्यवस्था की गई है। यदि किसी व्यक्ति में कोरोना वायरस से संक्रमित होने के लक्षण हो जैसे सूखी खांसी, तेज बुखार, श्वांस लेने में परेशानी हो रही हो तो वैसे लोगों के संबंध में जिला नियंत्रण कक्ष या जिला सर्विलांस टीम को तुरंत सूचित करें। प्रखंड विकास पदाधिकारी अथवा निकाय के विशेष पदाधिकारी के सहयोग से वैसे संक्रमित व्यक्ति को एमजीएम अस्पताल, सदर अस्पताल, टाटा मुख्य अस्पताल और टाटा मोटर्स अस्पताल में भर्ती कराएं। 

अपनी सुरक्षा का भी रखें ध्‍यान

उपायुक्त ने सर्विलांस टीम में प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों को बताया कि वे अपनी सुरक्षा का भी ध्यान रखें, किसी वस्तु को छूने के बाद सैनिटाइजर अथवा साबुन से हाथ अवश्य धोएं। लोगों से बात करते समय आवश्यक दूरी बनाए रखें। विदेश अथया किसी अन्य राज्य से आए व्यक्ति के हाथ में मुहर जरूर लगाएं। साथ ही उनके घर के बाहर स्टिकर भी चिपकाना सुनिश्चित करें। कुल 19 सर्विलांस टीम में जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति और मानगो नगर निगम में 3-3, जुगसलाई नगर पालिका क्षेत्र में 2, प्रत्येक प्रखंड हेतु 1 टीम का गठन किया गया है। सर्विलांस टीम के सदस्यों को मास्क, सेनेटाइजर, मुहर, होम क्वारंटाइन पोस्टर, हैंडबिल तथा अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराया गया है । 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.