Move to Jagran APP

Coronavirus : टाटा से मुंबई जाने वाली अंत्योदय एक्सप्रेस हुई 29 मार्च तक रद Jamshedpur News

टाटानगर से खुलने वाली ट्रेन संख्या 22886 टाटा-एलटीटी अंत्योदय एक्सप्रेस का परिचालन 19 2226 व 29 मार्च को टाटानगर स्टेशन से रद कर दिया है।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Wed, 18 Mar 2020 10:20 PM (IST)Updated: Wed, 18 Mar 2020 10:20 PM (IST)
Coronavirus : टाटा से मुंबई जाने वाली अंत्योदय एक्सप्रेस हुई 29 मार्च तक रद Jamshedpur News
Coronavirus : टाटा से मुंबई जाने वाली अंत्योदय एक्सप्रेस हुई 29 मार्च तक रद Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। कोरोना का खौफ पूरे देश भर में फैल रहा है। जिसको देखते हुए यात्रियों द्वारा लगातार अपनी यात्राओं को रद कर रहे है। टाटा से मुंबई जाने वाली ट्रेनों में यात्री की संख्या कम होने व यात्रियों को कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए रेलवे ने टाटानगर से खुलने वाली ट्रेन संख्या 22886 टाटा-एलटीटी अंत्योदय एक्सप्रेस का परिचालन 19, 22,26 व 29 मार्च को टाटानगर स्टेशन से रद कर दिया है।

loksabha election banner

वहीं मुंबई से टाटानगर आने वाली ट्रेन संख्या 22885 एलटीटी-टाटा अंत्योदय एक्सप्रेस का परिचालन एलटीटी से 21, 24, 28 व 31 मार्च को रद कर दिया है।  एक मार्च से 17 मार्च तक करीब 85,155 यात्रियों ने अपनी यात्राएं रद कर दी है। लगातार यात्रियों की संख्या स्टेशन में कम होती जा रही  है। 

टाटानगर में प्लेटफार्म टिकट का मूल्‍य 40 रुपये  

टाटानगर, चक्रधरपुर, राउरकेला व झारसुगुड़ा स्टेशन में केटेगिरी के हिसाब से प्लेटफार्म टिकट की बिक्री होगी। 

टाटानगर स्टेशन को एनएसजी टू (नन सबर्बन) की केटेगिरी में रखा है। इस स्टेशन में 40 रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से प्लेटफार्म टिकट की बिक्री 19 मार्च से होगी। जबकि एनएसजी फोर केटेगिरी के चक्रधरपुर स्टेशन में 20 रुपये, एनएसजी थ्री केटेगिरी के राउरकेला स्टेशन में 30 रुपये व एनएसजी थ्री केटेगिरी के झारसुगुड़ा स्टेशन में 30 रुपये प्रति व्यक्ति प्लेटफार्म टिकट की बिक्री होगी।

टाटानगर में नहीं पहुंचा आर्डर, दस रुपये में ही बिके प्लेटफार्म टिकट

टाटानगर स्टेशन में प्लेटफार्म टिकट की दर में बढ़ोतरी तो हो गई। लेकिन टाटानगर स्टेशन में दर बढ़ोतरी का निर्देश पहुंचा ही नहीं जिसके कारण बुधवार को टाटानगर स्टेशन में दस रुपये में ही प्लेटफार्म टिकट पहले की तरह बिक रहा था। 

टाटानगर होकर गुजरने वाली ट्रेनों में सफाई का अभाव 

टाटानगर स्टेशन से खुलने वाली ट्रेनों में सफाई की पूरी व्यवस्था की जा रही है। कोच, सीट, हैैंडल, खिड़की आदि स्थानों पर सैनिटाइज किया जा रहा है। लेकिन टाटानगर स्टेशन होकर गुजरने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों में साफ सफाई की कुछ खास व्यस्था नहीं है। ट्रेन के गंतव्य से खुलने पर तो उक्त ट्रेन की सफाई ही रही है लेकिन ट्रेन को प्रत्येक एक से दो घंटे के अंतराल में  सैनिटाइज करना है। लेकिन यह व्यवस्था रेलवे नही कर पा रही है। जबकि टाटानगर आने व जाने वाली लोकल ट्रेनों को सैनिटाइज नहीं किया जा रहा है। जिससे यात्रियों को बीच कोरोना के संक्रमण का खतरा बढऩे की संभावना बढ़ रही है। 

टाटानगर स्टेशन की बात करें तो स्टेशन परिसर में साफ सफाई का पूरी तरह से ख्याल रखा जा रहा है। लेकिन बुकिंग काउंटर की खिड़की के बाहर सैनिटाइज व साफ सफाई की व्यवस्था नहीं है। यहां प्रतिदिन हजारों व्यक्ति बुकिंग काउंटर में हाथ डालकर टिकट खरीदते हैैं और वापस कर रहे हैैं ऐसे में प्रत्येक एक घंटे में यहां सैनिटाइज होना चाहिए। लेकिन यहां सैनिटाइज में लापरवाही बरती जा रही है। 

टाटानगर में नहीं है थर्मल जांच की व्यवस्था

टाटानगर स्टेशन में थर्मल जांच की व्यवस्था नहीं है। लेकिन टाटानगर स्टेशन में सिविल डिफेंस के सदस्य सीधे रेलवे अस्पताल के डाक्टरों के संपर्क में है। जैसे ही कोई संदिग्ध आता है उसकी अपने स्तर से जांच कर उसे तुरंत रेलवे अस्पताल ले जाने की व्यवस्था की जाती है। 

घर बैठे होगा कोरोना संक्रमण का इलाज 

टाटानगर स्टेशन में लगे कोरोना हेल्प डेस्क में रेलवे ने दो हेल्पलाइन नंबर जारी किए है। एक रेलवे का और दूसरा पीएनटी नंबर 2290382 है। इस नंबर पर डायल करने वाले मरीज को तुरंत घर जाकर टीम कोरोना वायरस की जांच करेगी। रेलवे द्वारा यह सुविधा यात्रियों को दिया जा रहा है। अगर यात्री स्टेशन में है तो उसे स्टेशन से ही मदद मिलेगी। अगर वह घर पहुंच चुका है तो उसके घर जाकर टीम जांच करेगी। 

रेलकर्मचारियों को कोरोना से बचने के उपाय बताया डाक्टरों ने 

टाटानगर स्टेशन में बुधवार को रेलवे अस्पताल के चीफ मेडिकल सु्रपरीटेंडेंट एसके बेहरा व उनके साथ अन्य डाक्टरों की  टीम ने टाटानगर स्टेशन का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने रेलकर्मचारियों व यात्रियों को कोरोना वायरस से बचने के उपाय बताए। टाटानगर स्टेशन के कोरोना हेल्प डेस्क में सैनिटाइजर रखा गया है जिसका इस्तेमाल यहां आने वाले यात्रियों द्वारा किया जा रहा है। यात्रियों को हाथ धोने के लिए जागरुक किया जा रहा है। 

सैकड़ों कंबल को टाटानगर से भेजवाया गया लाउंड्री

टाटानगर स्टेशन से खुलने वाली जालियांवाला बाग एक्सप्रेस, टाटा-जम्मूतवी एक्सप्रेस, साउथ बिहार एक्सप्रेस के एसी कोच में कंबल देना बंद कर दिया गया है। वहीं एसी कोच का तापमान 25 डिग्री कर दिया गया है। टाटानगर स्टेशन में कई दिनों से सैकड़ों कंबल रखे हुए थे। जिससे संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ रहा था। जिसको देखते हुए उन कंबलों को बुधवार को टाटानगर के लाउंड्री में भेजवा दिया गया है।

यात्री अपने घर से ही कंबल व चादर लेकर एसी ट्रेनों में सफर कर रहे है। टाटानगर से जाने वाले ज्यादातर यात्रियों ने मास्क नहीं पहना है। इक्का दुक्का यात्री ही मास्क पहनकर यात्रा कर रहे हैैं। हालांकि टाटानगर स्टेशन के स्टाल कर्मचारियों ने मास्क व दस्ताने पहन रखे हैैं। 

टाटानगर स्टेशन में पसरा सन्नाटा

टाटानगर स्टेशन में सन्नाटा पसरने लगा है। प्लेटफार्म नंबर दो व तीन में यात्रियों की संख्या ही नहीं थी। चारों ओर सन्नाटा पसरा था। वहीं प्लेटफार्म नंबर एक में करीब सौ की संख्या में यात्री थे। 

सीटी बजाकर हटाया जा रहा यात्रियों को 

टाटानगर स्टेशन के मुख्य गेट पर बैठे यात्रियों को आरपीएफ के जवान ने सीटी बजाकर वहां से हटा रहे है। ताकि गैदङ्क्षरग के कारण यात्री कोरोना वायरस के संक्रमण से दूर रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.