Move to Jagran APP

ऑनलाइन जागरूकता फैला रहा यामिनीकांत सैटेलाइट शिक्षण संस्थान Jamshedpur News

ऑनलाइन शिक्षादान के साथ 6000 ग्रामीण परिवारों को कोरोना से निपटने के लिए होम क्वारंटाइन आइसोलेशन एवं लॉकडाउन के संबंध में जागरूक किया जा रहा है।

By Edited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 12:11 AM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 12:11 AM (IST)
ऑनलाइन जागरूकता फैला रहा यामिनीकांत सैटेलाइट शिक्षण संस्थान Jamshedpur News
ऑनलाइन जागरूकता फैला रहा यामिनीकांत सैटेलाइट शिक्षण संस्थान Jamshedpur News

गालूडीह (पूर्वी सिंहभूम), जेएनएन।  यामिनीकांत सैटेलाइट शिक्षण संस्थान द्वारा शयन कक्ष शिक्षण पद्धति की प्रक्रिया के तहत 3500 ग्रामीण विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षादान के साथ 6000 ग्रामीण परिवारों को कोरोना से निपटने होम क्वारंटाइन, आइसोलेशन एवं लॉकडाउन के संबंध में जागरूक किया जा रहा है।

loksabha election banner

वर्तमान समय में ग्रामीण इलाकों में तरह तरह की अफवाहें, भ्रम और अंधविश्वास फैलाव को रोकने के साथ धूमपान, तंबाकू सेवन से दूर रहने के लिए पौष्टिक भोजन, योग करने का परामर्श ऑनलाइन दिया जा रहा है। तनाव एवं भ्रम को दूर करने के लिए प्रयुक्त इस नई पद्धति की नतीजे भी सामने आ रहे हैं। संस्थान के प्रमुख यामिनीकांत महतो ने बताया कि इस नई शैक्षणिक तकनीक का देश ही नहीं दुनिया के कई देशों के लोग अपनाकर लाभान्वित हो रहे हैं। अमेरिका में एक दंपति ने इसी पद्धति को अपना कर अपने बच्चों एवं परिवार को समग्र शिक्षा दे रहे हैं। देश के कई राज्यों के शिक्षाविद, सामाजिक कार्यकर्ता, स्वयंसेवियों ने ऐसी समग्र व समेकित शिक्षा की नई पद्धति की जानकारी लेकर प्रयोग कर रहे हैं ताकि ई-चेन सिस्टम से बच्चे से बच्चे, परिवार से परिवार तक समग्र शिक्षा एवं समेकित जानकारी दी जा सके। केरल, तमिलनाडु सहित बंगलादेश, मलेशिया, मॉरीशस, श्रीलंका आदि ने भी इस शिक्षण विधि को काफी सराहा है एवं प्रयोग में लिया है।

जादूगोड़ा पुलिस ने बुजुर्ग महिलाओं को किया जागरूक

लॉक डाउन की शत-प्रतिशत सफलता के लिए पुलिस-प्रशासन की ओर से हरसंभव कदम उठाए जा रहे हैं। इसके तहत सब्जी दुकान से लेकर राशन, दवा दुकान समेत बैंक आदि प्रतिष्ठानों में सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराया जा रहा है। इसी कड़ी में सोमवार को बैंक ऑफ बड़ौदा, जादूगोड़ा के समीप भीड़ लगाए बुजुर्ग महिलाओं को एक-दूसरे से दूरी बनाकर रहने के प्रति सर्किल इंसपेक्टर राजीव रंजन ने जागरूक किया। साथ ही बैंक प्रबंधन को सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से अनुपालन कराने का परामर्श दिया।

बनाबुड़ा में चेकनाका बनाकर आने वाले लोगों पर रखी जा रही नजर

बहरागोड़ा के बनाबुडा गांव में प्रशासन की ओर से चेकनाका बनाकर ओडिशा से आने वाले वाहनों एवं लोगों से पूरी जानकारी लेने के बाद आगे जाने दिया जा रहा है। हालांकि यहां मेडिकल टीम नहीं होने से लोगों के स्वास्थ्य की जांच नहीं हो पा रही है। इसके अलावा सड़क किनारे खड़े वाहनों के चालक व खलासियों के लिए बहरागोड़ा थाना की ओर से खाने एवं फंसे लोगों को प्लस टू हाईस्कूल में ठहराया जा रहा है। थाना प्रभारी चंद्रशेखर कुमार की निगरानी में खिचड़ी और बिस्कुट, साबुन की व्यवस्था की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.