Move to Jagran APP

हेमंत सरकार झारखंड के विकास का तैयार करे रोड मैप : सबरवाल

कन्फडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज (सीआइइ) की झारखंड काउंसिल के नए चेयरमैन संजय सबरवाल ने दैनिक जागरण से कहा कि हम बहुत आशावादी हैं। झारखंड की हेमंत सोरेन की सरकार से हमें काफी उम्मीदें है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Feb 2020 07:00 AM (IST)Updated: Sat, 29 Feb 2020 07:00 AM (IST)
हेमंत सरकार झारखंड के विकास का तैयार करे रोड मैप : सबरवाल

जासं, जमशेदपुर : कन्फडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज (सीआइइ) की झारखंड काउंसिल के नए चेयरमैन संजय सबरवाल ने दैनिक जागरण से कहा कि हम बहुत आशावादी हैं। झारखंड की हेमंत सोरेन की सरकार से हमें काफी उम्मीदें है। सीआइआइ के माध्यम से हम राज्य सरकार से विकास के मॉडल पर बात करने और उन्हें सुझाव देंगे। उन्होंने कहा कि झारखंड के विकास के लिए नियोजन का मॉडल सबसे सार्थक होगा क्योंकि जिस राज्य ने इस मॉडल को अपनाया, वह सफल हुआ है।

loksabha election banner

-------

टाटा मोटर्स पर कम हो निर्भरता : किलोल

झारखंड के विकास को रोड मैप विषय पर एक सेमिनार का भी आयोजन हुआ। इसे संबोधित करते हुए सीआइआइ के पूर्व चेयरमैन किलोल कमानी ने कहा कि जमशेदपुर शहर झारखंड का औद्योगिक हब है लेकिन यहां की अधिकतर कंपनियां टाटा मोटर्स पर निर्भर है। उन्होंने झारखंड सरकार से मांग की है कि यहां ट्रेक्टर या दो पहिया वाहन निर्माण की कंपनी लगे ताकि टाटा मोटर्स पर निर्भरता कम हो सके।

संजय सबरवाल ने अपने संबोधन में कहा कि 70 के दशक में एक डॉलर व एक रुपये की कीमत समान थी। देश में इतनी क्षमता थी कि सभी सामान यहीं बनते थे। लेकिन अब अधिकतर उद्योग धंधे बंद हो चुके हैं। कच्चा माल निर्यात होता है और तैयार माल को आयात कर भारत लाया जाता है।

मेटलडाइन के एमडी हैं सबरवाल

संजय सबरवाल वर्तमान में मेटलडाइन इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक हैं। बिटस पिलानी से 1986 में कैमिकल इंजीनियरिग से व इकोनॉमिक्स में एमएससी किया है। टिनप्लेट कंपनी में बतौर जीटी के रूप में इन्होंने पहले नौकरी की। इसके बाद 1988 में इंडस्ट्रीयल गुड्स डिस्ट्रीब्यूशनशिप की स्थापना की। इसके बाद वर्ष 1992 में ऑटो कम्पोनेंटस के लिए पहली मैन्युफैक्चरिग कंपनी की स्थापना की। वर्तमान में उक्त कंपनी अमेरिका की कंपनी के साथ ज्वाइंट वेंचर में है। वर्तमान में फोर्ड, निसान, वोल्वो, कमिंस सहित 12 देशों में इनकी कंपनी के उत्पाद भेजे जाते हैं।

टाटा स्टील के वीपी हैं चाणक्य

चाणक्य चौधरी वर्तमान में टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट, कॉरपोरेट सर्विसेज के पद पर कार्यरत हैं। इन्होंने बिटस पिलानी से इंजीनियरिग व फ्रांस से यंग मैनेजर्स का कोर्स किया है। वर्ष 1988 में इन्होंने टाटा स्टील के झरिया डिविजन में बतौर ट्रेनी कंपनी ज्वाइंन किया। इसके बाद इन्होंने टोटल क्वालिटी मैनेजमेंट सहित विभिन्न विभागों में अपनी सेवाएं दी। वर्ष 2013 में कॉरपोरेट कम्युनिकेशन एंड रेगुलेट्री अफेयर्स में ग्रुप डायरेक्टर, 2018 में रॉ मटेरियल के वाइस प्रेसिडेंट के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

--------

टाटा स्टील व जुस्को की टीम पुरस्कृत

(एनआइ4)

जासं, जमशेदपुर : 32वें क्वालिटी सर्किल सेमिनार में बेहतर प्रस्तुति व प्लान के लिए टाटा स्टील व टाटा स्टील यूटिलिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड (पूर्व में जुस्को) की टीम ने अवार्ड जीता था। सीआइआइ की बैठक में टाटा स्टील के फ्यूल्ड पावर से फेसिलेटेटर सीएच श्रीनिवास राव व लीडर जयदीप सिंह राठौर व जुस्को की आइसीएस विभाग को पुरस्कृत किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.