Move to Jagran APP

CBSE Exam Update : देश में कहीं से भी 10वीं व 12वीं की परीक्षा दे सकते हैं छात्र

CBSE Exam Update सीबीएसई टर्म वन की परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी गई है। सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों को यह सुविधा दी है कि वह देश के किसी भी कोने से परीक्षा दे सकते हैं।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 07:45 AM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 01:10 PM (IST)
cbse allows class 10 12 students to change city of exam centre full details here

जमशेदपुर, जासं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कहा कि वह 10वीं और 12वीं कक्षा के उन छात्रों को केंद्र बदलने की अनुमति देगा, जो अपने स्कूलों के शहर में नहीं हैं और कहीं और रह रहे हैं। ऐसे छात्र स्कूलों से अनुरोध कर सकते हैं। यह निर्देश होने वाली टर्म वन की परीक्षा को लेकर है।

loksabha election banner

एक आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि बोर्ड के ध्यान में आया है कि कुछ छात्र उस शहर में नहीं हैं जहां उनका स्कूल स्थित है और उन्हें परीक्षा केंद्र शहर बदलने के लिए स्कूल के माध्यम से अनुरोध करने की अनुमति दी जाएगी। बोर्ड द्वारा जारी सर्कुलर में कहा गया है कि उचित समय पर बोर्ड छात्रों को अपने संबंधित स्कूलों से परीक्षा केंद्र के शहर को बदलने का अनुरोध करने के लिए सूचित करेगा।

सीबीएसई स्कूलों को निर्देश देगा कि छात्रों द्वारा किए गए अनुरोधों को ऑनलाइन कैसे अग्रेषित किया जाए। बोर्ड के बयान में कहा गया है कि स्कूल सीबीएसई द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करेंगे।

ठंड के मौसम को देखते हुए 11:30 बजे से शुरू होगी परीक्षाएं

सीबीएसई ने पिछले हफ्ते कहा था कि कक्षा 10वीं की प्रमुख विषयों की परीक्षाएं 30 नवंबर और और 12वीं प्रमुख विषयों की परीक्षाएं एक दिसंबर से ऑफलाइन आयोजित की जाएगी।परीक्षा वस्तुनिष्ठ होगी और परीक्षणों की अवधि 90 मिनट होगी।

परीक्षाएं सर्दियों के मौसम को देखते हुए सुबह 10.30 बजे के बजाय 11.30 बजे से शुरू होंगी। लघु विषयों की परीक्षा स्कूलों द्वारा आयोजित की जाएगी, हालांकि प्रश्न पत्र बोर्ड द्वारा प्रदान किया जाएगा। छात्रों की संख्या ज्यादा होने पर स्कूलों को केवल दूरी और आराम को ध्यान में रखते हुए होम सेंटर के रूप में स्वीकृति प्रदान की जाएगी। ऐसा प्रयास किया जा रहा है कि छात्रों एवं अभिभावकों को न्यूनतम दिक्कत हो।

छोटे विषयों के लिए शेड्यूल स्कूलों को भेजा जाएगा

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज के मुताबिक घोषित डेट शीट प्रमुख विषयों के लिए है जबकि छोटे विषयों के लिए शेड्यूल अलग से स्कूलों को भेजा जाएगा।

कक्षा 10 और 12 के लिए लघु विषयों की परीक्षा क्रमशः 17 नवंबर और 16 नवंबर से शुरू होगी। उन्होंने कहा कि शैक्षणिक सत्र को विभाजित करना, दो टर्म-एंड परीक्षा आयोजित करना और पाठ्यक्रम को युक्तिसंगत बनाना 2021-22 के लिए कक्षा 10 और 12 सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के लिए विशेष मूल्यांकन योजना का हिस्सा था, जिसे जुलाई में चल रही महामारी के मद्देनजर घोषित किया गया था। सीबीएसई कक्षा 12 में 114 और कक्षा 10 में 75 विषयों की पेशकश कर रहा है। इनमें से 19 कक्षा 12 में और नौ कक्षा 10 में प्रमुख विषय हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.